Sattu Powder : सत्तू में यह चीज इस तरह मिलाकर पीएंगे तो नहीं लगेगी गर्मी, और मिलेगा सबसे ज्यादा प्रोटीन

Health tips : गर्मी में सत्तू खाने से हीट स्ट्रोक नहीं होता है और पेट संबंधी परेशानियों से भी निजात मिलती है. इसके अलावा भी बहुत फायदे हैं, जो इस लेख में दिए गए हैं.

Sattu Powder : सत्तू में यह चीज इस तरह मिलाकर पीएंगे तो नहीं लगेगी गर्मी, और मिलेगा सबसे ज्यादा प्रोटीन

Sattu powder खाने से आयरन की कमी भी पूरी होती है.

खास बातें

  • सत्तू खाने से हीट स्ट्रोक नहीं होता है
  • सत्तू के सेवन से पेट संबंधी परेशानियां नहीं होती हैं
  • यह आयरन की कमी भी शररी में पूरा करता है

Sattu powder : गर्मियों में सत्तू खाने का चलन सदियों पुराना है, आपको याद होगा घर के बड़े-बुजुर्ग इस मौसम में कहीं बाहर जाते थे तो, इसको खाकर या पैक करके ले जाते थे. दरअसल सत्तू (sattu powder) खाने से हमारे शरीर में ठंडक (hydrate) बनी रहती है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व, जैसे- कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका सबसे ज्यादा सेवन यूपी, बिहार जैसे राज्यों में किया जाता है. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में सत्तू को पानी में मिलाकर पीने के  क्या-क्या फायदे होते हैं.

ये हैं सत्तू के फायदे | benefits of sattu water

शरीर करे ठंडा

सत्तू को पानी में मिलाकर रोज घर से बाहर निकलने से पहले अगर पीते हैं, तो शरीर में ठंडक बनी रहेगी और पेट भी खराब नहीं होगा. यह शरीर का तापमान नियंत्रण करने का काम करता है. इस मौसम में तो इसका इस्तेमाल सभी को करना चाहिए. गर्मी में चलने वाली गर्म हवाओं से हीट स्ट्रोक (heat stroke) की समस्या सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको लू नहीं लगेगी. यह शरीर को हाइड्रेट करने का भी काम करता है, इसलिए गर्मी में इसको खाने या पीने की सलाह दी जाती है.

ऊर्जावान बनाता है

गर्मी के मौसम में शरीर का एनर्जी लेवल थोड़ा स्लो हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाएगा. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको एनर्जेटिक रखेंगे. इसके अलावा जिन लोगों को बॉडी में खून की कमी हो गई है, उन्हें इसे जरूर खाना चाहिए. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करेगा.

पाचन सही करे 

गर्मी में पाचन तंत्र लोगों का थोड़ा कमजोर हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन पेट संबंधी परेशानियों से जैसे- गैस, अपच, लूज मोशन आदि में राहत देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

नोरा फतेही और पूजा हेगड़े एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com