चेहरा झुर्रियों से भर गया है तो समझ जाइए कोलेजन हो गया है कम, आज से ये कीजिए काम, फेस हो जाएगा यंग

Collagen Benefits : चेहरे पर उम्र की लकीरें उभर आई हैं तो परेशान ना हो. अपनी डाइट में कॉलेजन युक्त चीजें शामिल कीजिए. कुछ ही दिनों में स्किन फिर से यंग हो जाएगी.

चेहरा झुर्रियों से भर गया है तो समझ जाइए कोलेजन हो गया है कम, आज से ये कीजिए काम, फेस हो जाएगा यंग

collagen kya hota hai : कॉलेजन स्किन को यंग बनाने का काम करता है.

खास बातें

  • चेहरा उम्र से पहले बुढ़ा दिखने लगा है.
  • इसका मतलब है कोलेजन हो गया है कम.
  • ये चीजें दूर कर देंगी झुर्रियां.

5 Skin Care Tips : हर कोई चाहता है कि वो हमेशा खूबसूरत और जवां दिखे, लेकिन बढ़ती उम्र धीरे-धीरे हमारे चेहरे पर रिंकल्स (Wrinkles) और कई निशानियां छोड़ जाती हैं. स्वस्थ और चमकदार स्किन पाने के लिए हम हर उस ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) का इस्तेमाल करते हैं जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. लेकिन हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बाहरी देखरेख के साथ-साथ अंदरुनी देखभाल भी जरूरी है. कॉलेजन एक ऐसा प्रोटीन है जो हमारी त्वचा को इलास्टिसिटी प्रदान करता है, इससे हमारी त्वचा निखरती है. तो आज हम आपको बताते हैं स्किन में प्राकृतिक रूप से कोलेजन का स्तर कैसे बढ़ाएं. (Skin Care Tips). एक बार ट्राई करके देखिए ये चीजें, कुछ ही दिनों में यंग दिखने लगेंगी आप. 

बाल चाहते हैं 7 दिन में लंबे हो जाएं तो यह हरा पत्ता पीस कर लगा लें, फिर देखिए कितनी तेजी से बढ़ते हैं आपके हेयर

Latest and Breaking News on NDTV



कोलेजन बढ़ाने के 5 तरीके (5 Tips to Increase collagen)



1. हाइड्रेट रहें


सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनी बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें. इसके लिए दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कॉलेजन को बढ़ाने में मदद मिलती है.

2. लें पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट


एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं, सेल्स में ऑक्सीजन और  ब्लड के फ्लो को बढ़ाते हैं. इसे आपकी स्किन को UV डैमेज से बचाने और कोलेजन प्रोटीन के निर्माण को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.

3. विटामिन सी


आपकी स्किन में कोलेजन बढ़ाने के लिए विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है. विटामिन सी के सेवन से आपकी स्किन की सांस लेने क्षमता बढ़ जाती है. चेहरे पर आए दाग धब्बे भी धीरे-धीरे करके खत्म हो जाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी से रिच सब्जी और फलों को मुख्य रूप से शामिल करें.

Latest and Breaking News on NDTV


4. शराब का सेवन सीमित करें


शराब आपके शरीर और त्वचा को डिहाइड्रेट करती है. यह ब्लड वेसल्स को भी चौड़ा करती है, जिससे आपकी त्वचा लाल या धब्बेदार दिखाई देती है. शराब का सेवन सीमित मात्रा में करने से आपकी त्वचा को सांस लेने और लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.

5. मौसमी फल और सब्जियां खाएं


फलों और सब्जियों में पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल से हुए सेलूलर डैमेज से बचाते हैं. मौसम के अनुसार फल और सब्जियों के सेवन से आपको अतिरिक्त पोषक तत्व मिलते हैं, जो आपको मौसम और उसके प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com