सर्दी में लौंग और इलायची खाने के हैं ढ़ेरो फायदे, आइए जानते हैं

Clove and cardamom benefits : आज हम इस आर्टिकल में लौंग और इलायची के कितने फायदे हो  सकते हैं उसके बारे में बताते हैं. 

सर्दी में लौंग और इलायची खाने के हैं ढ़ेरो फायदे, आइए जानते हैं

लौंग और इलायची बॉडी को डिटॉक्स करने में असरदार हो सकते हैं. 

Laung ilaichi benefits : ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गरम रखने के लिए हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जिसकी तासीर गरम होती है. चाय से लेकर भोजन बनाने में ऐसे मसालों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखे और हमें संक्रमण से बचाए. आज हम इस आर्टिकल में लौंग और इलायची के कितने फायदे हो सकते हैं, उसके बारे में बताते हैं. Yogasans benefits : डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्प करते हैं यह योग आसन

लौंग और इलायची के कितने हैं फायदे

1- लौंग का रंग गहरा भूरा और तेज सुगंधित होती है जो गर्म, अत्यधिक मीठी, तीखी और थोड़ी कसैली होती है.इसका उपयोग आमतौर पर गरम मसाला, सलाद, अचार और बिरयानी में किया जाता है. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, दर्द निवारक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल जैसे कई औषधीय गुण होते हैं. वहीं, इलायची में मैंगनीज, विटामिन के, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 

2- आप इन दोनों को साथ में खाते हैं तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. बार-बार जो लोग बीमार पड़ते हैं लौंग और इलायची का साथ में सेवन करिए.

3- पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या को बढ़ावा मिलता है. आप अपने पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए लौंग इलायची का सेवन कर सकते हैं. इससे गैस और अपच से छुटकारा मिल सकती है. 

4- टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. बॉडी को डिटॉक्स करने से लिवर, किडनी या आंतों में जमा गंदगी आसानी से निकल जाती है. लौंग और इलायची बॉडी को डिटॉक्स करने में असरदार हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.