छोटी सी इलायची का पानी सेहत को देता है कमाल के फायदे, जानिए इसे बनाने और पीने का सही तरीका

Cardamom Water Health Benefits: सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता है इलायची का पानी. जल्दी से जान लीजिए इसे बनाने का तरीका. 

छोटी सी इलायची का पानी सेहत को देता है कमाल के फायदे, जानिए इसे बनाने और पीने का सही तरीका

Ilaichi Ka Pani: जानिए इलायची का पानी पीने के फायदे. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है इलायची का पानी.
  • स्किन बेहतर होने में भी मिलती है मदद.
  • इसे बनाना है बेहद आसान.

Cardamom Benefits: इलायची को आपने चाय में डालकर खूब पिया होगा, मन मारकर शायद बिरयानी में भी खाया होगा और हलवे-खीर की तो जान है ही इलायची. लेकिन, क्या कभी आपने इलायची का पानी (Cardamom Water) पिया है. इलायची का पानी (Ilaichi ka pani) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ना सिर्फ यह मुंह से आ रही बदबू को दूर करता है बल्कि ब्लड शुगर (Blood Sugar) और कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतों में भी सहायक है. आइए जानें, सेहत पर इसके फायदे और इस इलायची के पानी को बनाने का तरीका. 

महिलाओं के बालों के लिए अच्छे हैं ये 3 तरह के तेल, चिपचिपाहट और ग्रीस होती है कम, Hair दिखते हैं चमकदार

सेहत के लिए इलायची का पानी | Cardamom Water For Health 

इलायची ऐसा मसाला है जो स्वाद में हल्का मीठा लगता है और मुंह में जाते ही ताजगी का एहसास देता है. इसे मीठे और चटपटे हर तरह के पकवानों में डाला जाता है. वहीं, इसमें मौजूद औषधीय गुणों के चलते इसे आयुर्वेदिक नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पौटेशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन (Protein) और विटामिन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर को कई रोगों से मुक्ति देती है. 

शरीर से निकलते हैं टॉक्सिन 

इलायची का पानी पीने से शरीर से सभी तरह के विषाक्त (Toxins) बाहर निकल जाते हैं. शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए इलायची का पानी अच्छा साबित होता है. 

स्किन के लिए है अच्छा 

शरीर के साथ-साथ स्किन को भी इलायची का पानी (Cardamom Water) बेहतर बनाता है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है जिसका असर त्वचा पर भी दिखता है. 

ब्लड शुगर में भी सहायक 


 इलायची के पानी को डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी पी सकते हैं. यह पानी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. 

पाचन के लिए 

पाचन में होने वाली गड़बड़ी और कब्ज जैसी समस्याओं में भी इलायची का पानी पिया जा सकता है. इस पानी से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है. 
 

इस तरह बनाएं इलायची का पानी 

इलायची का पानी बनाने के लिए 5 इलायची लेकर उसे अच्छे से छील लें और तकरीबन एक लीटर पानी में रातभर भिगो कर रखें. अब अगले दिन इस पानी को पिएं. 

Meditation करते हुए बार-बार ध्यान भटक जाता है तो ये 10 टिप्स आएंगे आपके काम, फोकस करने में मिलेगी मदद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com