क्या चावल खाने से बढ़ जाता है मोटापा? जानिए Rice से शरीर पर कैसा असर पड़ता है 

Rice For Health: चावल को लेकर कई बार कहा जाता है कि इसे खाने पर वजन बढ़ने लगता है. इस बात में कितनी सच्चाई है और कितनी नहीं, जानें यहां. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Healthy Tips: अक्सर ही लोगों को चावल खाने के बाद पछतावा होने लगता है कि कहीं वजन बढ़ना ना शुरू हो जाए. लेकिन, क्या आपको एकदम सही-सही पता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता ही है? असल में चावल से कई तरह से मिथक भी जुड़ें हैं जिस चलते लोग चावल इस डर से खानपान में शामिल नहीं करते कि कहीं इससे वजन ना बढ़ने लगे. हाल ही में सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें वे ता रही हैं कि चावल खाने से वजन बढ़ता है या नहीं. जानिए क्या कहती हैं रुजुता. 

बालों को बढ़ाने के लिए खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 सुपरफूड्स, उगने लगेंगे नए बाल

क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है ?

रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) के अनुसार अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको चावल छोड़ने की जरूरत नहीं है. चावल को लेकर रुजुता का कहना है कि चावल मोटा करने वाला नहीं होता है. 

शरीर को करना है डिटॉक्स तो रोज सुबह पी लें यह ग्रीन स्मूदी बनाकर, स्वाद में भी है कमाल 

क्या एक चावल दूसरे से अच्छा है या नहीं, इसपर रुजुता का कहना है कि आपके क्षेत्र का चावल (Rice) आपके लिए अच्छा है. चाहे यह चावल बिहार का मर्चा हो, महाराष्ट्र का कोलम हो या फिर केरल का नवारा हो.

Advertisement
Advertisement

थाली में आप अपने अनुसार चावल ले सकते हैं लेकिन अगर आपके आसपास के क्षेत्र का कोई खास तरीका है चावल खाने का तो आप उसी को फॉलो कर सकते हैं. वहीं, रुजुता का यह भी कहना है कि चावल को अपनी डाइट से हटाने पर आपके बाल, स्किन और सेहत तीनों खराब होने लगते हैं. इसीलिए चावल को खानपान से बाहर नहीं निकालना चाहिए. 

Advertisement
कैसे खाया जा सकता है चावल 

कई एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चावल को पकाने और खाने के कई तरीके हो सकते हैं. चावल में कार्ब्स होते हैं लेकिन यह हेल्दी होता है और इसमें बी विटामिन्स होते हैं जिससे यह वजन कम (Weight Loss) करने में भी असरदार हो सकता है. इसे अलग-अलग तरह से पकाकर खाया जा सकता है जिससे यह सेहत को और भी कई फायदे देता है. 

Advertisement

यह सुनिश्चित करने के लिए कि चावल से वजन ना बढ़े और शरीर स्वस्थ्य रहे, आप पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दे सकते हैं. चावल को हल्के गर्म पानी में धोकर पका सकते हैं जिससे उसमें से स्टार्च निकल जाता है. चावल में लाल-हरी सब्जियां डालकर या इन सब्जियों के साथ इसे खाया जा सकता है जिससे सेहत अच्छी रहे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel War: दक्षिणी लेबनान में Hezbollah के सुरंग ध्वस्त, इजरायली सेना ने जारी किया Video
Topics mentioned in this article