पैरों के तलवों में महसूस होती है जलन, तो ये 5 घरेलू उपाय आ सकते हैं आपके काम, दूर होगी Burning Sensation 

Burning Sensation In Feet: अक्सर ही पैरों के तलवों में जलन महसूस होने लगती है. आप भी इस दिक्कत से दोचार हो रहे हैं तो यहां जानिए कौनसे उपाय आ सकते हैं काम. 

पैरों के तलवों में महसूस होती है जलन, तो ये 5 घरेलू उपाय आ सकते हैं आपके काम, दूर होगी Burning Sensation 

Burning Sensation In Soles: पैरों के तलवे में होने वाली जलन ऐसे होगी दूर.  

Home Remedies: पैरों के तलवों से ही हम लंबी दूरी तय करते हैं. सही जूते ना पहनने, नंगे पैर घूमने या नस खिंच जाने पर पैरों में तकलीफ महसूस होने लगती है. पैर के तलवे में होने वाली जलन (Burning Sensation) की बात करें तो इसके कई कारण हो सकते हैं. पैरों के तलवों में जलन का मुख्य कारण नर्व डैमेज होता है. इसके अलावा डायबिटीज या जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन भी इसके कारणों की गिनती में शामिल है. ज्यादातर वयस्कों में यह दिक्कत देखने को मिलती है. इसके अलावा, पैरों के तलवे (Feet Soles) के अलावा पंजों और पैर के बाकी हिस्से में भी यह जलन या झनझनाटह महसूस हो सकती है. इस जलन से छुटकारा पाने के लिए और तलवों की जलन कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. 

दादी-नानी का सुझाया यह हेयर पैक सफेद बालों को बना देगा गहरा काला, घर में बस 2 चीजों को मिलाकर कर लें तैयार

पैर के तलवों की जलन के घरेलू उपाय | Burning Sensation In Soles Of Feet Home Remedies 

बर्फ का पानी 

पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए बर्फ के पानी में पैर डुबाकर बैठा जा सकता है. इससे पैरों की जलन से राहत मिलती है. ध्यान रहे कि यह पानी एकदम ठंडा हो और आपके पैर पूरी तरह इसमें डूब जाएं. अगर आपके तलवों में अक्सर ही दर्द होता है तो रोजाना इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

12वीं में 97 पर्सेंट, आईआईटी एंट्रेंस और आईएएस की तैयारी, स्कूल फोटो में है बॉलीवुड की सबसे पढ़ी-लिखी और टॉप एक्ट्रेस, पहचाना आपने?

सेब का सिरका 

सेब के सिरके का अलग-अलग तरह से सेहत और स्किन के फायदे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. तलवों की जलन से छुटकारा दिलाने में भी सेब का सिरका मददगार साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए हल्के गर्म पानी में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) डालें और कुछ देर पांव डुबाकर रखें. आपको जलन से राहत मिलने लगेगी. 

keihvef

अदरक का तेल 

तलवों की जलन से राहत दिलाने में अदरक का तेल काम आ सकता है. इस तेल से तलवों की मालिश करके देखें. अदरक के तेल (Ginger Oil) को दर्द खींचने वाला माना जाता है. ऐसे में किसी और तेल की बजाय कुछ बूंदे अदरक के तेल की पैरों पर डालकर मालिश करने की कोशिश करें. 

8322bes

पैरों को रखें ऊपर 

एक बेहद आसान से तरीको को आजमाकर भी पैरों के तलवों की जलन से छुटकारा पाने की कोशिश की जा सकती है. इसके लिए सोते समय अपने पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोएं. इससे पैर शरीर से थोड़ा ऊपर रहेंगे. इससे रक्त परिसंचरण होगा और जलन की दिक्कत से आराम मिल सकेगा. 

ठंडी सिंकाई 

पैरों की ठंडी सिंकाई भी तलवों की जलन और झनझनाहट (Sensation In Soles) को कम करने में असरदार साबित हो सकती है. इसके लिए किसी कपड़े या छोटे तौलिया में बर्फ का टुकड़ा डालें और कुछ देर पैरों की सिंकाई करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com