आंवले से बनाएं ये 3 डिश, बाल की सेहत के लिए है रामबाण, हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या रहेगी कोसो दूर

Hair growth tips : आज हम आपको यहां पर आंवले से बनने वाले तीन डिश के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप पूरे साल स्टोर करके खा सकते हैं. इससे आपके बाल से जुड़ी सारी परेशानियां दूर होंगी. 

आंवले से बनाएं ये 3 डिश, बाल की सेहत के लिए है रामबाण, हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या रहेगी कोसो दूर

आप स्किन और हेयर से जुड़ी परेशानी से निजात पाने के लिए आंवले का चूर्ण भी बना सकते हैं.

Amla benefits : ठंड के मौसम में लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जिनकी तासीर गरम हो और पोषक तत्वों से भरपूर हो. ठंड के मौसम में हरी सब्जियां और फल की पैदावार ज्यादा होती है जिसके कारण सस्ते दामों पर आसानी से न्यूट्रिशन से भरपूर फूड मिल जाते हैं. इस मौसम में लोग आंवले का सेवन खूब करते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी से लेकर आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके संपूर्ण सेहत के लिए बहुत जरूरी है, ऐसे में आज हम आपको यहां पर आंवले से बनने वाले तीन डिश के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप पूरे साल स्टोर करके खा सकते हैं. इसस आपके बाल से जुड़ी सारी परेशानियां दूर होंगी. 

बेदाग और चमकदार चेहरा पाना चाहती हैं, तो इन जूस को करिए अपनी डाइट में शामिल

आंवला खाने का फायदे

आंवले का मुरब्बा - यह डिश ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा बनाई जाती है. आप इसको सालभर खाएंगे तो बाल को काला करने में मदद मिलेगी. इससे आपकी स्किन की रंगत में भी सुधार आएगा. इससे हेयर ग्रोथ भी अच्छा होगी. 

आंवले का पानी - आंवले का पानी भी आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है. यह आपकी स्किन और हेयर दोनों के लिए ही रामबाण साबित होता है. ये स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है और बालों को काला करने में मदद करता है.

आंवले का पाउडर- आप स्किन और हेयर से जुड़ी परेशानी से निजात पाने के लिए आंवले का चूर्ण भी बना सकते हैं. आप इसको गरम पानी में मिलाकर पी सकते हैं. ठंड के मौसम में तो आंवले का जूस इम्यून सिस्टम मजबूत करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)