जवां उम्र में ही चेहरे पर हो गई हैं झाइयां तो इस तेल से करिए फेस मसाज, हल्की पड़ेगी पिगमेंटेशन

आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे होम रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके फेस से झाइयां हल्की पड़ने लगेंगी. 

जवां उम्र में ही चेहरे पर हो गई हैं झाइयां तो इस तेल से करिए फेस मसाज, हल्की पड़ेगी पिगमेंटेशन

चेहरे की झाइयां कम करने के लिए आपको मलाई में विटामिन सी (vitamin c) मिलाकर फेस पर अप्लाई करना है.

Pigmentation removal home remedy : पानी कम पीने या फिर शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण चेहरे पर झाइयां उभरने लगती हैं. इससे चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. ऐसा 30-35 की उम्र के बाद होता है लेकिन बढ़ते प्रदूषण और अनहैल्दी लाइफस्टाइल के कारण अब यह परेशानी कम उम्र के लोगों में होने लगी है. इसके कारण चेहरे पर एजिंग नजर आता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे होम रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके फेस से झाइयां हल्की पड़ने लगेंगी. 

कैसे करें चेहरे से झाइयां कम

झाइ होने की वजह

आपको बता दें कि धूल-प्रदूषण और सनबर्न व कई बार पेट की गड़बड़ी के चलते झाइयां हो जाती हैं. असंतुलित हार्मोन्स भी इसकी एक बड़ी वजह मानी जाती है. 

बादाम तेल

बादाम तेल (almond oil in pigmentation) भी आपके चेहरे से झाइयां हटाने में कारगर होता है. इसके विटामिन सी वाले गुण फेस को टाइट करते हैं साथ काले दाग धब्बों को भी हल्का करते हैं.

चेहरे की झाइयों के घरेलू उपाय

तुलसी की पत्ती चेहरे की झाइयों को कम करने में कारगर साबित हो सकती है. बस आपको तुलसी की पत्ती को पीसकर चेहरे पर लगाना है. आप चाहें तो इस पेस्ट में नींबू का रस भी मिला सकती हैं. इससे जल्दी झाइयां कम होती हैं. 

मलाई और विटामिन C

चेहरे की झाइयां कम करने के लिए आपको मलाई में विटामिन सी मिलाकर फेस पर अप्लाई करना है. इससे भी फेस की झाइ कम होगी. आप ऐसा रोज करने लगें तो इससे आपको अंतर समझ आने लगेगा. यह आपके फेस को चमकदार भी दिखाएंगे.

पपीता फेस मास्क 

चेहरे की झाइयां कम करने के लिए आप पपीते का फेस मास्क भी चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं. आलू का रस भी आप चेहरे की झाइयां कम करने के लिए उपयोग कर सकती हैं. आप जीरे का पानी पीकर भी अपनी झाइयों को हल्का कर सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.