बुढ़ापे से पहले इन 6 जगहों की कर लीजिए सैर, घूमने के लिए बेस्ट हैं ये कम खर्च वाली Travel Destinations 

Budget Friendly Travel Destinations: भारत के ऐसे बहुत से शहर और खूबसूरत जगहें हैं जहां घूमकर आप रोमांच से भर उठेंगे. मजे की बात है कि यहां जाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे. 

बुढ़ापे से पहले इन 6 जगहों की कर लीजिए सैर, घूमने के लिए बेस्ट हैं ये कम खर्च वाली Travel Destinations 

Must Visit Places: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये ट्रेवल डेस्टिनेशन. 

खास बातें

  • कम खर्च में घूमिए यहां.
  • बजट पर नहीं पड़ेगा असर.
  • जवानी के दिनों में ही बना लीजिए प्लान.

Travel: भारत में ऐसी एक से बढ़कर एक घूमने की जगहें हैं जहां जीवन में एक बार तो जरूर जाना चाहिए. खासकर बुढ़ापा आने से पहले इन ट्रेवल डेस्टिनेशंस (Travel Destinations) की सैर जरूर करनी चाहिए. वैसे भी कहते हैं ना जीवन में कुछ साथ दे या ना दे लेकिन अनुभव जरूर देते हैं. किसी स्थान के बारे में पढ़ लेना भर काफी नहीं है बल्कि वहां पंहुचकर अपनी आंखों से देखना, खुद महसूस करना और यादें संझोकर साथ लेकर आने का लुत्फ ही कुछ और होता है. ऐसी ही भारत की कुछ जगह (Indian Travel Destinations) हैं जहां घूमने का खर्च भी कम आता है और रोमांच व आनंद भी भरपूर मिलता है. 

आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करती हैं रसोई की ये चीजें, Dark Circles हो जाते हैं दूर


कम खर्च वाली घूमने की जगहें | Budget Friendly Travel Destinations 

  


नैनीताल 

यहां घूमने के लिए देश-विदेश से सैलानी आते हैं जो इस जगह की खूबसूरती देख मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. इस जगह की एक खासियत यह भी है कि यह भारत के बेहतरीन हिल स्टेशनों (Hill Station) में से एक है जहां हर तरफ पहाड़ और पेड़ हैं. प्रकृति की यह गोद आपको प्रफुल्लित कर देगी. 

लद्दाख 


लद्दाख जाने पर खर्च तो कम आता है लेकिन रोमांच और अभूतपूर्व अनुभव को समेटने के लिए आपकी झोली छोटी पड़ सकती है. अपने जवानी के दिनों में उठाइए बाइक और बिल्कुल फिल्मों की तरह निकल पड़िए 'घूमे-घूमे बंजारे' गाना सुनते हुए लद्दाख की सड़कों पर.  


केरल 


केरल (Kerala) का मुन्नार हो या फिर नदियों और म्यूजियम की सैर, इस जगह आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी किताब की कहानी के पात्र हैं. केरल में ना सिर्फ आपको खूबसूरत जगह देखने को मिलेंगी बल्कि यहां का खाना भी बेहद स्वादिष्ट होता है. खर्च कम से कम हो इसके लिए ट्रेन से जाएं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सैर करें और सीमित दिनों का ट्रिप प्लान करें. 


तुंगनाथ 


अगर आप चाहते हैं कि बूढ़े होने से पहले एडवेंचर का मजा लें तो तुंगनाथ के ट्रेक पर निकल सकते हैं. उत्तराखंड में आप तुंगनाथ के अलावा बद्रीनाथ, केदारनाथ, वैली ऑफ फ्लावर्स और चोपटा के ट्रेक पर भी निकल सकते हैं. 


भानगढ़ 


राजस्थान के भानगढ़ किले के बारे में तो आपने सुना ही होगा. दिन के समय यहां की सैर जरूर करें. आपको यहां सुंदर नजारों के साथ-साथ मन में हलचल कर देने वाली अनेक गाथाएं भी लोगों से सुनने को मिलेंगी. साथ ही, राजस्थान (Rajasthan) के अलग-अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (Tourist Destinations) पर भी जाया जा सकता है. 


पंचगनी 

महाराष्ट्र के पंचगनी में दोस्तों के साथ घूमने जाया जा सकता है. यहां आप फार्म्स में घूम सकते हैं, बोटिंग और पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं. एक्सप्लोर करने के लिए यह एक अच्छी जगह है और खर्च भी यहां बहुत ज्यादा नहीं आता है. 

Miss Universe ब्यूटी पेजेंट में 2023 से भाग ले सकेंगी शादीशुदा महिलाएं, जानिए किन नियमों में किए गए हैं बदलाव 

'विक्रम वेधा' के ट्रेलर के स्पेशल प्रिव्यू पर साथ नजर आए ऋतिक रोशन और सबा आजाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com