आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करती हैं रसोई की ये चीजें, Dark Circles हो जाते हैं दूर

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे कई कारणों से काले धब्बे पड़ सकते हैं. लेकिन, आपकी रसोई में ही ऐसी कई चीजे हैं जो इन डार्क सर्कल्स को दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं. 

आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करती हैं रसोई की ये चीजें, Dark Circles हो जाते हैं दूर

Dark Circles Under Eyes: इस तरह दूर होगी डार्क सर्कल्स की दिक्कत. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होंगे डार्क सर्कल्स.
  • ऑलिव ऑयल भी आता है काम.
  • पफीनेस से भी मिलता है छुटकारा.

Home Remedies: महिला हो या पुरुष कुसी को भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. घंटों फोन में लगे रहना या बहुत देर तक पढ़ना और कंप्यूटर की स्क्रीन में आंखें गढ़ाए रखना भी इन काले घेरों (Dark Circles) का कारण हो सकता है. इसके अलावा नींद की कमी, खराब स्लीपिंग शैड्यूल, किसी तरह की एलर्जी, आयरन की कमी और धुम्रपान आदि के चलते भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. इन काले घेरों को दूर करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करना तो जरूरी है ही, साथ ही रसोई की कुछ चीजें भी इन्हें दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं. बादाम का तेल (Almond Oil) भी इन्हीं में से एक है. आइए जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

इस मीठी चीज को खाने पर दूर होती हैं पेट की दिक्कतें, अपच और बढ़ते वजन से भी मिलता है छुटकारा

डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय | Home Remedies For Dark Circles 


बादाम का तेल 


डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में आधा चम्मच बादाम का तेल लें और उसमें आधा चम्मच ही जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल (Olive Oil) मिला लें. अब तैयार तेल को आंखों के नीचे उंगलियों को हल्के हाथ से घुमाते हुए लगाएं. रातभर इसे लगाए रखने के बाद सुबह आंखें धो लें. रोजाना इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 


ग्रीन टी 


ग्रीट टी बैग्स आंखों को ठंडक देने का काम करते हैं और साथ ही डार्क सर्कल्स भी दूर करते हैं. इन्हें इस्तेमाल करने के लिए पानी में ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags) को डुबाएं और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद 10 से 15 मिनट तक टी बैग्स को दोनों आंखों के ऊपर रखे रहने दें. 


आलू 

आलू आंखों के काले घेरे और फूली हुई दिख रही आंखों यानी पफी आइज (Puffy Eyes) की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. कच्चे आलू को घिस कर आंखों पर 10 से 12 मिनट लगाए रखने के बाद हटा लें और आंखें धो लें. आप इसके रस को भी रुई में लेकर लगा सकते हैं. 

खीरे का रस 


आंखों से डार्क सर्कल्स हटाने के लिए खीरे को भी आलू की तरह ही लगाया जा सकता है. खीरे का रस, खीरा कद्दूकस करके या फिर कुछ देर खीरे (Cucumber) के टुकड़ों को आंखों पर रखने पर भी फायदा मिलता है. इससे आंखों की सूजन, पफीनेस और कालापन दूर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'विक्रम वेधा' के ट्रेलर के स्पेशल प्रिव्यू पर साथ नजर आए ऋतिक रोशन और सबा आजाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com