सेलेब्स से लेकर आम महिलाओं तक सब करती हैं त्वचा के लिए बेसन का इस्तेमाल, यहां जानें इसके फायदे

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) से लेकर करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) और सोहा अली खान (Soha Ali Khan) तक सभी ने घर पर बनाए गए मास्क के बेनिफिट्स के बारे में बात की है.

सेलेब्स से लेकर आम महिलाओं तक सब करती हैं त्वचा के लिए बेसन का इस्तेमाल, यहां जानें इसके फायदे

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है बेसन.

नई दिल्ली:

लॉकडाउन की घोषणा किए जाने के बाद से ही सभी सलून्स बंद हैं. ऐसे में अधिकतर महिलाएं अपने घर की रसोई में ही फेसमास्क (Face Mask) और पैक्स (Face Packs) बनाने लगी हैं. आपको बता दें कि रसोई (Kitchen) में इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य से चीज बेसन त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है. केवल आम महिलाएं ही नहीं बल्कि सेलेब्स भी इस फेसपैक का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) से लेकर करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) और सोहा अली खान (Soha Ali Khan) तक सभी ने घर पर बनाए गए मास्क के बेनिफिट्स के बारे में बात की है. आपको बता दें बेसन सूखी त्वचा के लिए बेदह ही लाभकारी होता है. 

बेसन का पैक (Besan Face Mask) बनाने के लिए आपको केवल बेसन और फुल क्रीम दूध को मिला कर एक पेस्ट तैयार करनी है और 10 मिनट के लिए लगा कर रखें. एक बार इसके सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा मुलायम होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानसून के वक्त यह फेस पैक सूखी और डल स्किन के लिए बेहद लाभकारी है. जानकारों के मुताबिक, बेसन का फेसपैक (Besan Face Pack) उन महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है, जिन्हें एकने की समस्या रहती है. बेसन में जिंक होता है, जो सूजन वाले झाइयों को कम करने में मदद करता है. यदि आप टी ट्री ऑइल और गुलाब जल के साथ उपयोग करते हैं, तो यह पिंपल्स को कम करने में मदद करेगा. 2 बड़े चम्मच बेसन, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और 2-3 बूंद टी ट्री ऑइल मिलाकर हल्का मास्क बनाएं.