Neem For Hair Care: बालों के लिए नीम के 5 फायदे, इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

Neem For Hair: क्या आप जानते हैं कि त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी यह कितना लाभकारी है. यहां तक कि आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल रीठा, आंवला और शिखाकाई के साथ करने की सलाह दी जाती है.

Neem For Hair Care: बालों के लिए नीम के 5 फायदे, इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

Neem Benefits for Hair: बालों के लिए बेहद लाभकारी है नीम.

नई दिल्ली:

Neem For Hair: नीम एक मेडिक्लिनल पेड़ है और इसका इस्तेमाल बीते कई सालों से सेहत और सौंदर्य के लिए किया जा रहा है. नीम (Neem), अपनी एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज के लिए मशहूर है और इसका इस्तेमाल बहुत सी त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी यह कितना लाभकारी है. यहां तक कि आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल रीठा, आंवला और शिखाकाई के साथ करने की सलाह दी जाती है. इससे आपको घने, काले बाल प्राप्त होते हैं. इसके अलावा भी आप कई अन्य तरीकों से नीम का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कर सकते हैं. 

बालों के लिए नीम के फायदे

1. डैंडरफ से दिलाए छुटकारा (Neem For Dandruff)
डैंडरफ लोगों की सबसे सामान्य समस्या होती है. बता दें, डैंडरफ आपकी अस्वस्थ स्कैल्प की निशानी है. नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टी होती हैं, जो आपकी स्कैल्प को सॉफ्ट और डैंडरफ फ्री बनाता है.

mpeno7l8

Photo Credit: iStock

- ऐसे करें इस्तेमाल
डैंडरफ के लिए नीम की पत्तियों और दही की एक गाड़ी पेस्ट बना ले. इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पीस कर उसमें एक चम्मच दही मिला लें और फिर अपनी स्कैल्प पर इसे लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने बालों को अच्छे से धो लें और सुखा लें. अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए हफ्ते में एक बार इस पेस्ट का बालों पर इस्तेमाल करें. 

2. जुओं से पाएं छुटकारा (Neem For Lice)
जुएं कई बार बालों में अपना घर बना लेती और आपकी स्कैल्प से खून चूसने लगती हैं. इससे आपके बाल भी खराब होते हैं और आपको बालों में बहुत अधिक खुजली होने लगती है. नीम इससे छुटकारा पाने का एक बेहतरीन इलाज है. नीम, जुओं की लाइफ सर्कल को तोड़ता है और आपके स्कैल्प को वापस से ठीक करने का काम करता है. 

- ऐसे करें इस्तेमाल
जुओं से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले नीम के तेल से 3 से 5 मिनट के लिए अपने बालों की मालिश करें. पूरी रात बालों में तेल लगा रहने दें और सुबह शैंपू कर के बाल अच्छे से धो लें. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आप के बालों में मौजूद जुएं कम हो जाएंगी और फिर पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी. 

3. बालों को लंबा बनाएं (Neem for Hair Growth)
डेड स्किन सेल्स और सूरज की हानिकारक किरणों, प्रदूषण और अच्छी देखभाल की कमी की वजह से आपके बाल पतले हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इस वजह से नीम की एंटीफंगल प्रोपर्टी आपके बालों को प्रोटेक्ट करती हैं और वापस से आपकी जड़ों को मजबूत करती हैं. इससे आपके बाल फिर से लंबे होने लगते हैं. 

6bpt9pf

- ऐसे करें इस्तेमाल
अपनी स्कैल्प पर नीम के तेल का कुछ मिनटों के लिए इस्तेमाल कर मालिश कर लें. इसके एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें. नीम का तेल आपके स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है. 

4. बालों को बनाएं चमकदार (Neem for Shiny Hair)
नियमित रूप से बालों में प्रेसिंग करना या फिर खराब बालों के रूटीन की वजह से बाल डैमेज और डल हो जाते हैं. नीम में मौजूद फैटी एसिड और एंटिऑक्सिटडंट्स एक बार फिर आपके डैमेज बालों को सही करते हैं. 

- ऐसे करें इस्तेमाल
शाइनी बालों और स्वस्थ स्कैल्प के लिए आपको केवल नीम के पानी से अपने बालों को धोने की जरूरत है. इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को 5 मिनट के लिए पानी में उबाल लें. इसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. बालों में शैंपू लगाने के बाद नीम के पानी से अपने बाल धो लें. एक बार आपके बाल सूख जाएंगे तो ये एक बार फिर से चमकदार और बाउंसी लगेंग. 


5. बालों की कंडिशनिंग के लिए (Neem For Hair Conditioning)
फ्रीजी बाल किसी को भी पसंद नहीं होते हैं और मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट इन्हें और खराब करते हैं. नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो आपके बालों को प्रोटेक्ट करते हैं और इन्हें स्मूथ और सॉफ्ट बनाते हैं.

q6eissug

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- ऐसे करें इस्तेमाल
अपने बालों पर नीम के तेल का इस्तेमाल करें. तेल को जड़ों से लेकर बालों के अंत तक अच्छे से लगाएं और अपने बालों को एक गर्म तोलिए से लपेट लें. लगभग 20 मिनट बाद अपने बालों में शैंपू कर लें. यह डीप कंडिशनिंग ट्रीटमैंट है जो आपके बालों को बेहतर बनाता है.