Benefits Of Hair Serum  : जान लें Hair Serum से जुड़े मिथ, उसके बाद ही करें इस तरह इस्‍तेमाल

Hair Serum : हेयर सीरम का एक मुख्य लाभ प्रदूषण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना है. हेयर सीरम को फ्रेश, धुले हुए और गीले बालों पर लगाना चाहिए. इस तरह से यह आपके बालों पर सुरक्षा परत बनाता है.

Benefits Of Hair Serum  : जान लें Hair Serum से जुड़े मिथ, उसके बाद ही करें इस तरह इस्‍तेमाल

Hair Serum : एक बढ़िया क्वालिटी का हेयर सीरम फ्रिज वाले बालों को पोषण देकर ठीक करता है.

नई द‍िल्‍ली :

Hair Serum : हर लड़की की ख्‍वाहिश होती है कि उसके बाल काले और घने तो हो ही, साथ ही सिल्‍की भी हो. अगर आप अपने बालों को एक नई जान भ्‍रना चाहती हैं और आप हेयर सीरम (Hair Serum) लगाने का सोच रही हैं, तो पहले जान लें कि हेयर सीरम क्‍या है और इसके क्‍या हैं फायदे. उसके बाद ही इसके इस्‍तेमाल के बारें में सोचें.
स्किन सीरम की तरह हेयर सीरम को एक्टिव इनग्रेडिएन्ट के साथ फार्मूलेटेड किया जाता है ताकि यह आपके बालों की गहराई में जा सके. आपके बालों में फ्रिज को कंट्रोल करने, हेयर स्टाइल को सेट करने और एनवायरनमेंट आक्रामकों से सुरक्षित रखने के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल किया जाता है. एक ओर ऑइल जहां स्कैल्प को नरिशमेंट देता है, तो सीरम सरफेस लेवल पर काम करता है. आप इन्हें क्विक फिक्स की तरह ले सकते हैं या ये आपके कन्डिशनर के रिप्लेसमेंट भी बन सकते हैं. हेयर सीरम का एक मुख्य लाभ प्रदूषण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना है. हेयर सीरम को फ्रेश, धुले हुए और गीले बालों पर लगाना चाहिए. इस तरह से यह आपके बालों पर सुरक्षा परत बनाता है.

sum1q1c


कैसे लगाएं हेयर सीरम


अपने बालों के अंतिम छोर से शुरुआत करें और फिर बालों के बीच वाले हिस्से पर पहुंचे. अपने स्कैल्प पर हेयर सीरम न लगाएं क्योंकि इससे आपके बाल ऑइली और ग्रीजी दिखते हैं. यह सुझाव दिया जाता है कि आप हेयर सीरम (Hair Serum) को लगते समय अपने बाल की जड़ों को पूरी तरह से भूल जाएं. यह याद रखें कि आपके बाल के अंतिम छोर को सबसे ज्यादा चमक की जरूरत पड़ती है, तो वहीं सीरम लगाएं. सीरम थोड़े थिक होते हैं, इसलिए इसे अपनी हथेली पर लेकर तुरंत बालों पर रगड़ने की बजाय इसे अपनी हथेली पर 5-6 सेकेंड तक रहने दें. इससे हेयर सीरम लिक्विफाई होगा, सॉफ्ट बनेगा और आसानी से आपके बालों में ग्लाइड करेगा.


मिथक और सच्चाई


यह माना जाता है कि पतले बालों को सीरम की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इससे बाल फ्लैट दिखने लगते हैं. सचाई तो यह है कि कोई भी अपने बालों पर हेयर सीरम का प्रयोग कर सकता है. यदि आपके बाल पतले या ऑइली हैं, तो लाइट फार्मूला वाले सीरम को लगाएं. यदि आपके बाल बहुत ड्राई हैं, तो ही हेवी और अल्ट्रा मॉइस्चराइजिंग फार्मूला वाले हेयर सीरम (Hair Serum) का प्रयोग करें.

0f4va8ng

Photo Credit: istock


बालों में सीरम लगाने के फायदे – Benefits Of Hair Serum in Hindi


ड्राई बाल भला किसे अच्छे लगते हैं! ये रफ दिखने के साथ ही बेजान भी दिखते हैं. ऐसे में एक बढ़िया हेयर सीरम (Hair Serum) आपके बालों को आवश्यक पोषण देने के साथ इसे सॉफ्ट और स्मूद करता है.


अपने बालों को लेकर अमूमन सबके एक से लक्ष्य होते हैं, बालों को हेल्दी रखना और चमकदार बनाना. ऐसे में हेयर सीरम आपके बालों में चमक लाने में आपकी सहायता करता है. अपने बालों में चमक लाने और बेजान बालों से लड़ने के लिए आपको फिनिशिंग टच के तौर पर अपने बालों को शाइन बढ़ाने वाले हेयर सीरम से पॉलिश करना चाहिए.


अगर आप अपने बालों में फ्रिज को लेकर बहुत परेशान हैं और सोच रहे हैं कि आपको अब हेयर कट करवाना ही पड़ेगा. या फिर आपको एक हेयर स्प्रे लेने की जरूरत है, तो आपको हेयर सीरम ट्राई करके देखना चाहिए. एक बढ़िया क्वालिटी का हेयर सीरम फ्रिज वाले बालों को पोषण देकर ठीक करता है.



अगर आपके बाल ड्राई या बहुत रूखे हैं, तो आप बहुत मुश्किल से अपने बालों में उंगलियां फिरा पाते होंगे. और जब भी आप अपने बालों को टच करते हैं तो आपको रफ और उलझा हुआ महसूस होता है. ऐसे में हेयर सीरम (Hair Serum) की सिर्फ कुछ बूंदें आपके बालों को सॉफ्ट और सपल बना सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



जब आप हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं या अपने बालों पर कलर लगाते हैं, तो यह अंदर से खराब होने लगता है. आपके बालों से प्राकृतिक तेल निकल जाता है. ऐसी स्थिति में अपने बालों से निकली नमी को रिस्टोर करने के लिए हेयर सीरम (Hair Serum) का प्रयोग एक आसान तरीका है.

homemade hair serums

Photo Credit: iStock