विज्ञापन
Story ProgressBack

आंवला की गुठली को पीसकर इस तरह से करें सेवन, आंखों की रोशनी हो जाएगी ठीक, फिर कभी नहीं होगी कब्ज

What is the use of gooseberry seeds : आयुर्वेद में आंवला को दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. आंवला तो गुणकारी है ही, इसका बीज या गुठली भी कई गुणों से युक्त मानी गई है. इससे कई रोगों में फायदा होता है.

Read Time: 3 mins
आंवला की गुठली को पीसकर इस तरह से करें सेवन, आंखों की रोशनी हो जाएगी ठीक, फिर कभी नहीं होगी कब्ज
Can we eat seed of amla : आंवला के बीज खाने के ये हैं फायदे.

Benefits Of Amla Seeds: हमारे देश में प्राचीन काल से आंवले (Amla) का सेवन किया जाता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इसे बहुत लाभकारी बताया गया है. आंवले में कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. आंवला कई रोगों में औषधि (Medicines) की तरह भी काम करता है. आंवले की तरह ही उसकी गुठली भी काफी लाभदायी है. इसकी गुठली में आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आंवले की गुठली या बीज का सेवन करने के फायदे |  Health Benefits Of Indian Gooseberry Amla Seeds In Various Diseases

1- आंवले की गुठली या बीज खाने से त्वचा चमकदार रहती है. जिन लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे दाद या खुजली हो तो उनकी यह समस्या दूर होती है. आंवले की गुठली को पीसकर उसका चूर्ण बना लें. चूर्ण में नारियल तेल मिलाकर दाद-खुजली की जगह पर लगाने से फायदा मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

2- आंवले की गुठली या बीज को पीसकर चूर्ण बना लें. बीज को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से फायदा मिलता है. इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है.आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत दूर हो जाती है. एक-दो बूंद आंवले का रस आंख में डाल सकते हैं.

3- जिन लोगों को लंबे समय से पथरी की समस्या है, वे आंवले की गुठली या बीज के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर पीते हैं तो लाभ होता है. गुर्दे की पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

4- आंवले की गुठली का चूर्ण इम्यूनिटी बूस्ट करने में बहुत सहायक माना गया है. गुठली के चूर्ण का प्रतिदिन सेवन करें. इससे सर्दी-खांसी परेशान नहीं करती. अगर अचानक तेज हिचकी आने की समस्या है तो गुठली का पाउडर शहद के साथ खाना चाहिए.

5- आंवले की गुठली या बीज का चूर्ण पाचन क्रिया दुरुस्त बना देता है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. कब्ज से राहत के लिए गुठली का चूर्ण लें और इसका सेवन गर्म पानी के साथ करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Anand Bakshi ने School में पढ़ी कहानी और लिख दिया यह गाना | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 महीने में करना है वजन कम तो अपनाएं ये टिप्स, 36 कमर हो जाएगी 26
आंवला की गुठली को पीसकर इस तरह से करें सेवन, आंखों की रोशनी हो जाएगी ठीक, फिर कभी नहीं होगी कब्ज
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Next Article
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;