विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

काजू या बादाम नहीं बल्कि यह सूखा मेवा है सेहत के लिए बेहतरीन, दिमाग को बना देता है तेज और त्वचा को भी रखे अच्छा 

Dry Fruits: खानपान में आपने यूं तो कई सूखे मेवे शामिल किए होंगे लेकिन जिन मेवों की यहां बात की जा रही है उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इन मेवों के फायदों की गिनती भी लंबी है. 

Read Time: 4 mins
काजू या बादाम नहीं बल्कि यह सूखा मेवा है सेहत के लिए बेहतरीन, दिमाग को बना देता है तेज और त्वचा को भी रखे अच्छा 
Pine Nuts Benefits: सेहत के लिए अच्छा है यह सूखा मेवा. 

Healthy Foods: सेहत दुरुस्त रखने के लिए अक्सर ही सूखे मेवों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. सूखे मेवों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो इन्हें स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं. आमतौर पर लोग अपने खानपान में काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट जैसे सूखे मेवे (Dry Fruits) ही शामिल करते हैं लेकिन शायद आपको सुनकर हैरानी हो कि पाइन नट्स भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. इन्हें आम भाषा में चिलगोज़ा कहा जाता है. इनके फायदे वजन मेंटेन करने से लेकर दिमागी शक्ति बढ़ाने तक में देखे जाते हैं. जानिए पाइन नट्स (Pine Nuts) के सभी फायदों और इन्हें खाने के तरीकों के बारे में. 

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

चिलगोज़ा के सेहत पर फायदे | Health Benefits Of Pine Nuts 

तनाव होता है दूर 

पाइन नट्स मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. मैग्नीशियम को मूड मिनरल भी कहा जाता है यानी एक ऐसा खनिज जो मूड बदलने का काम करता है. एंजाइटी और तनाव को दूर करने में भी मैग्नीशियम का असर देखने को मिलता है. इसके अलावा यह स्लीप और मेमोरी को बेहतर करने का अच्छा तरीका है. आप स्नैक्स की तरह पाइन नट्स को जब-तब खा सकते हैं. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

दिमाग के लिए है अच्छा 

आयरन को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. पाइन नट्स में आयरन की भी अत्यधिक मात्रा होती है. इनसे दिमाग की सेहत अच्छी रहती है और शरीर को भी आयरन के फायदे मिलते हैं. पाइन नट्स को भूनकर खाया जा सकता है. 

m7gisc64

Photo Credit: Reckonsoft

वजन रहता है कंट्रोल में

वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे लोग पाइन नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन मेवों को वेट मैनेजमेंट के लिए खाने पर फायदा मिलता है. इन्हें खाने पर बार-बार भूख लगने की इच्छा कम होने लगती है. वहीं, इनमें फाइबर और हेल्दी फैट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. 

डायबिटीज में मददगार 

पाइन नट्स को डायबिटीज में भी खाया जा सकता है. इनमें अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, ये मील्स के ऑवरऑल ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करते हैं जोकि डायबिटीज में अच्छा होता है. 

d6e6rvho
त्वचा को मिलता है निखार 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते पाइन नट्स एजिंग कम करने में असरदार होते हैं. इन्हें खाने पर त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स कम होने लगते हैं. इनसे स्किन को बेहतर बनने में मदद मिलती है और त्वचा पर निखार भी नजर आने लगता है. 

पाइन नट्स को स्नैक्स की तरह, स्मूदी और शेक्स में डालकर या फिर भुनकर भी खाया जा सकता है. ये सूखे मेवे दही के साथ या फ्रूट चाट में डालकर खाने पर बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कनिका ढिल्लो की हाउस वार्मिंग पार्टी में पहुंचे कृति सेनन, तमन्ना, हुमा कुरेशी और अन्य सेलेब्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
काजू या बादाम नहीं बल्कि यह सूखा मेवा है सेहत के लिए बेहतरीन, दिमाग को बना देता है तेज और त्वचा को भी रखे अच्छा 
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Next Article
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;