विज्ञापन
Story ProgressBack

अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम

आमतौर पर दूध वाली चाय से ही लोग दिन की शुरूआत करते हैं. लेकिन, सुबह के समय यह एक चाय पी जाए तो शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस चाय का असर रोगों को दूर रखने में भी दिखता है.

Read Time: 3 mins
अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम
इस चाय को पीने पर सेहत रहती है अच्छी. 

Healthy Tea: भारतीय घरों में सुबह की शुरूआत आमतौर पर गर्म-गर्म चाय की चुस्कियों के साथ ही होती है. यह दूध वाली चाय अदरक और अलग-अलग मसालों से बनकर तैयार होती है. लेकिन, इस दूध वाली चाय के बजाय अगर आप अपने दिन की शुरूआत हल्दी वाली चाय (Turmeric Tea) से करते हैं तो शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. हल्दी वाली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. यहां जानिए हल्दी वाली चाय बनाने के तरीके और इस चाय को पीने के फायदों के बारे में. 

सुबह के समय करेंगे यह काम तो कम होने लगेगा गंदा कॉलेस्ट्रोल, सेहत भी रहने लगती है अच्छी 

हल्दी की चाय पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Turmeric Tea 

हल्दी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का छोटा टुकड़ा डाला जा सकता है. इस पानी को पकाएं और फिर छानकर कप में निकाल लें. बस तैयार है हल्दी की चाय. कच्ची हल्दी ना हो तो हल्दी पाउडर डालकर भी हल्दी की चाय बना सकते हैं. इस चाय को बनाकर ठंडा करके फ्रिज में 24 घंटों तक भी रखा जा सकता है. लेकिन, इसे ताजा पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं जिंक से भरपूर ये चीजें, आप भी बना लीजिए डाइट का हिस्सा

पाचन होता है बेहतर - हल्दी की चाय पाचन को दुरुस्त रखने के लिए भी पी जा सकती है. इस चाय के हेल्दी एंजाइम्स पेट के लिए अच्छे साबित होते हैं. डाइजेस्टिव हेल्थ सुधारने के लिए हल्दी की चाय पीने के अलावा खानपान में हल्दी डाली जा सकती है. वहीं, वजन कम होने में भी इस चाय का असर दिख सकता है.

मजबूत होती है इम्यूनिटी - एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल समेत एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के चलते हल्दी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है. मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) शरीर को रोगों का घर नहीं बनने देती और इंफेक्शंस का खतरा कम होता है. 

दिल की दिक्कतें होती हैं कम - हल्दी के सेवन से दिल की दिक्कतें कम हो सकती हैं. इस मसाले के फायदे ब्लड प्रेशर कम करने, ब्लड क्लोटिंग रोकने और हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होने में देखे जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Next Article
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;