पाचन अच्छा करने से लेकर शरीर को डिटॉक्स करने तक में काम आता है यह एक मसाला, पानी में डालकर पीना होगा इस तरह

खानपान में कई अलग-अलग मसाले शामिल किए जाते हैं और यहां भी ऐसे ही मसाले का जिक्र किया जा रहा है जिसके सेवन से सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

पाचन अच्छा करने से लेकर शरीर को डिटॉक्स करने तक में काम आता है यह एक मसाला, पानी में डालकर पीना होगा इस तरह

सेहत को दुरुस्त रखता है इस मसाले का सेवन. 

Healthy Drinks: भारतीय रसोई में एक से बढ़कर एक मसाले होते हैं. ये मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही इनसे सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं सो अलग. कुछ मसाले (Spices) पेट के लिए अच्छे होते हैं तो कुछ सिर के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं और कुछ के सेवन से शरीर की सूजन दूर हो जाती है. यहां भी एक ऐसे ही फायदेमंद मसाले की बात की जा रही है. यह मसाला है धनिया. विटामिन ए, सी और के से भरपूर धनिया के दाने (Coriander Seeds) सेहत को कई फायदे देते हैं. इन दानों में आयरन और पौटेशियम भी होता है. धनिया के दानों का पानी बनाकर पिया जा सकता है. धनिया का पानी (Coriander Water) बनाने के लिए एक से 2 कप पानी को पतीले में डालकर आंच पर चढ़ाएं और इसमें एक चम्मच धनिया के दाने डाल दें. जब पानी पक जाए और पानी का रंग बदल जाए तो इसे आंच से उतारें. इस गर्म पानी को सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. यहां जानिए धनिया का पानी सेहत को कौन-कौनसे फायदे देता है. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 

धनिया का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Coriander Seeds Water

  • धनिया का पानी पीने पर पाचन को कई फायदे मिलते हैं. पेट फूलने (Bloating) से लेकर पेट में गैस बनने और दस्त तक की दिक्कत को कम करने के लिए धनिया का पानी बनाकर पिया जा सकता है. 
  • इस पानी को पीने पर हाई ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल होने लगते हैं. इस चलते डॉक्टर की सलाह लेकर डायबिटीज के मरीज धनिया का पानी पीना शुरू कर सकते हैं. 
  • धनिया के पानी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और साथ ही शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं. इससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है और क्रोनिक बीमारियों का खतरा कम होता है सो अलग. 
  • इस मसाले के पानी से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं. शरीर की इंफ्लेमेशन कम होती है और इंफ्लेमेटरी बीमारियां भी दूर रहती हैं. 
  • वजन घटाने (Weight Loss) में भी धनिया के पानी के फायदे नजर आते हैं. धनिया के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर का सेवन पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास देता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. इस चलते धनिया का पानी पीने पर वजन कम होने में असर दिख सकता है. 
  • धनिया का पानी एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) की तरह भी असर दिखाता है. शरीर में अक्सर ही टॉक्सिंस जमना शुरू हो जाते हैं जिससे अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें तो होती ही हैं, साथ ही त्वचा पर भी इन टॉक्सिंस का बुरा असर दिखता है. ऐसे में धनिया के पानी से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और सेहत के साथ-साथ स्किन भी अच्छी रहती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold