सर्दी के मौसम में गाजर का सेवन है बहुत फायदेमंद, रोज सिर्फ एक ग्लास जूस पीने से दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

Benefits of Carrot: विंटर के मौसम में अगर आप गाजर का जूस नियमित रूप से पियें तो इससे आपकी सेहत को कई तरह से फायदा मिल सकता है. आइए जानते हैं कि विंटर में गाजर का जूस क्‍यों पीना चाहिए.

सर्दी के मौसम में गाजर का सेवन है बहुत फायदेमंद, रोज सिर्फ एक ग्लास जूस पीने से दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

Carrot in Winter: ठंड के मौसम में गाजर खाने के हैं कई फायदें, यहां जानें

खास बातें

  • गाजर का सेवन कर सकता है वजन कम.
  • ठंड में शुरू कर दें इससे बनें जूस का सेवन.
  • जान लें गाजर का जूस पीने के फायदे.

अंकित श्वेताभ: गाजर एक ऐसी सब्‍जी है जिसे सबसे ज्यादा सलाद के रूप में लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन इससे बना जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. दरअसल, गाजर (Carrot) में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी हैं. गाजर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के, बिटा केरोटीन पाया जाता है. ये सभी हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं और कई जानलेवा बीमारियों से बचा कर रखते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि विंटर में मौसम में मिलने वाले गाजर का जूस (Carrot Juice) हमें रोज पीने से क्‍या फायदा मिल सकता है.

सर्दी में फटी एड़ियों पर असरदार है ये DIY क्रीम, एक दिन में ही दिखने लगेगा असर, बहुत आसान है तैयार करना

गाजर के जूस से मिलने वाले फायदे | Benefits of Drinking Carrot Juice

आंखों के लिए फायदेमंद

गाजर में विटामिन ए (Vitamin A) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी आखों की रोशनी लंबी उम्र तक अच्‍छी रहे तो विंटर में गाजर का जूस जरूर पियें.

इम्‍यूनिटी करे बूस्‍ट

गाजर में विटामिन सी (Vitamin C) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट (Immunity Boost) करने का काम करता है. इससे बीमारियों दूर रहती हैं और इंफेक्‍शन की संभावना भी कम होती है. विटामिन सी से शरीर में आयरन का अवशोषण अच्‍छी तरह होता है और ब्‍लड प्रोडक्‍शन अच्‍छा रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कैंसर से बचाव

इसमें कई ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidants) पाए जाते हैं जो सेल्‍स (Cells) को कैंसर से प्रोटेक्‍ट करने में मदद करते हैं. रिसर्च में पाया गया है कि गाजर के जूस में कुछ ऐसे एलिमेंट पाए गए हैं जो खास तरह के कैंसर की संभावना को कम कर सकता है.  

हार्ट के लिए अच्‍छा

गाजर के जूस में पोटैशियम की मात्रा भी अच्‍छी होती है, जो हार्ट अटैक (Heart Attack) या हार्ट स्‍ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों के होने की संभावना को कम कर सकता है. यह ब्‍लड प्रेशर को भी बेहतर रख सकता है जिससे हार्ट लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

चीनी होता है कम

वैसे तो गाजर हल्‍का मीठा होता है लेकिन अन्‍य फलों के जूस की तुलना में गाजर के जूस में शुगर लेवल कम होता है.  खासतौर पर अगर आप इसे घर में बनाकर पीते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.