Benefits Of Curry Leaves: वेट लॉस से लेकर ब्यूटी केयर तक मम्मी का पसंदीदा नुस्खा है करी पत्ता

Weight Loss: करी पत्ता आपकी सेहत से लेकर आपकी ब्यूटी केयर तक आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है. जानिए इसके सेवन से होने वाले बेहतरीन लाभ.

Benefits Of Curry Leaves: वेट लॉस से लेकर ब्यूटी केयर तक मम्मी का पसंदीदा नुस्खा है करी पत्ता

Benefits Of Curry Leaves: औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्तों के इन फायदों से आप भी हो जायेंगे हैरान

खास बातें

  • रोजाना खाएं औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता
  • करी पत्ते खाने के होते हैं बहुत सारे फायदे
  • सुबह खाली पेट चबा लें इतने करी पत्ते, होंगे अनगिनत फायदे
नई दिल्ली:

Benefits Of Eating Curry Leaves: साउथ इंडियन डिश में पड़ने वाला कड़ी पत्ता आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई तरह के लाभ पहुंचा सकता है. दक्षिण भारत में हर एक पकवान इसके बिना अधूरा माना जाता है. फिर चाहे बात तड़के की हो या रेसिपी को गार्निश करने की. करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. औषधीय गुणों के कारण आज पूरे भारत में लोकप्रिय है. कई महिलाओं का ये काफी फेवरट भी है. करी पत्ता आपकी सेहत से लेकर आपकी ब्यूटी केयर तक आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है. डेली डायट में करी पत्ता को शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसके साथ ही अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो कड़ी पत्ते का सेवन शुरू कर दें. ये वजन कम करने से लेकर डायबिटीज, डैंड्रफ आदि कई समस्याओं में काम आता है.

करी पत्ते के फायदे

गट को आराम देने के लिए आप करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं. इससे अपच की विभिन्न समस्याओं से बचाव होता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी करी पत्ते का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे ब्लड-शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे- खास तत्वों से भरपूर करी पत्ते में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ट्राइग्लिसराइड (एक प्रकार का फैट) के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है.

south indian curry leaves

Benefits Of Curry Leaves:  करी पत्ता का सेवन करने के फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बालों को लंबे, घने और काले बनाने के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये एंटी ऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करता हैं और आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है.

पेट की जिद्दी चर्बी (बेली फैट) को कम करने के साथ-साथ वेट लॉस में भी करी पत्ता बेहद मददगार है. करी पत्ता में कुछ ऐसे फैट बर्निग तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी में से बैड कलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. कलेस्ट्रॉल लेवल को रेग्युलेट करने से भी वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में अक्सर जी मिचलाना, उल्टी आना और मॉर्निंग सिकनेस की दिक्कत होती है. इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप करी पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं. 

डेली रूटीन से करी पत्ते का सेवन करने से आपका ब्रेन पावर स्ट्रॉन्ग बनता है. इसके साथ ही आपकी मेमरी यानी याददाश्त भी तेज होती है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अल्जाइमर्स की बीमारी से पीड़ित हो तो उसे भी करी पत्ता का सेवन करना चाहिए. याददाश्त से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी करी पत्ता सहायक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटमिन ए की खूबियों से भरपूर करी पत्ता आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा करी पत्ता समय से पहले आंखों में मोतियाबिंद होने की दिक्कत होने से भी रोकता है.