विज्ञापन
This Article is From Oct 06, 2023

क्या आप भी जानते हैं धनिया के हैरान करने वाले ये फायदे, डायबिटीज तक को कर सकता है कंट्रोल

Health Benefits Of Coriander Leaves: डॉक्टर्स की मानें तो धनिया एक हर्बल पौधा है जिसके कई फायदे देखने को मिलते हैं. लंबे समय से रोगों के इलाज के लिए इसे उपचार के तौर पर उपयोग किया जा रहा है.

क्या आप भी जानते हैं धनिया के हैरान करने वाले ये फायदे, डायबिटीज तक को कर सकता है कंट्रोल
Benefits Of Coriander Leaves: इन बीमारियों में धनिया के पत्तों का सेवन शुरू कर दें.

Benefits Of Coriander Leaves: धनिया एक ऐसा हर्बल पदार्थ (herbal) है जो हर खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए जाना जाता है. यहां तक की इसे सबसे पुराने जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है.  (Benefits of coriander) चिकित्सा के क्षेत्र में वर्षों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. किचन में चाहे कुछ भी बन रहा हो इसे जरूर शामिल किया जाता है. चाहे कोई सब्जी हो, सूप और धनिया की चटनी, जिसे लोगों के द्वारा बड़े चाव से खाया जाता है. ऐसे में अगर आपको ये पता चले की धनिया सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि हमारे शरीर से जुड़े कई बीमारियों का इलाज करने में भी मददगार है तो आपको जानकर हैरानी होगी. तो चलिए जानते हैं किन बीमारियों को दूर करता है धनिया और क्या है इसके फायदे.

धनिया खाने के ये हैं फायदे | Benefits Of Eating Coriander 

a3cqa7u8

Photo Credit: istock

  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में धनिया बहुत फायदेमंद होता है.
  • अगर हम इसे नियमित रूप से अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है. और हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 
  • पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) को सही करने में भी धनिया बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. अगर आपके पेट में दर्द है और भूख कम लगता है तो धनिया को अपने खाने में जरूर शामिल करें.
  • रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करता है धनिया. अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है और सीने में दर्द महसूस होता है तो आपको धनिया खाना चाहिए. 
  • त्वचा को अच्छा रखने के लिए भी धनिया का इस्तेमाल किया जाता है. इसके सेवन से चेहरे पर दाग, मुंहासे, झुर्रियां कम होते हैं. और अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो वो भी खत्म हो जाता है. 
  • आंखों के लिए भी धनिया बहुत लाभकारी साबित होता है. इससे आंखों में होने वाली जलन कम होती है.
  • डायबिटीज के मरीजों को भी धनिया का सेवन जरूर करना चाहिए. यह डायबिटीज कंट्रोल में बहुत प्रभावी साबित हो सकता है. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)
mdgjbcco

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
क्या आप भी जानते हैं धनिया के हैरान करने वाले ये फायदे, डायबिटीज तक को कर सकता है कंट्रोल
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com