विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2023

कमाल का होता है अपराजिता का नीला फूल, सेहत की कई परेशानियों को कर सकता है दूर

Benefits of Aparajita : अपराजिता का फूल ब्यूटी के साथ साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इस फूल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है.

कमाल का होता है अपराजिता का नीला फूल, सेहत की कई परेशानियों को कर सकता है दूर
Beneficial for heart : आइए जानते हैं अपराजिता के फूल से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits).

Benefits Of Aprajita Flower: बेहद खूबसूरत नीले रंग के अपराजिता (Aprajita) के फूल लोगों के लिए पूजापाठ (Worship) के लिए बहुत पसंद आते हैं. ये फूल अपनी ब्यूटी  के साथ साथ हेल्थ (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इस फूल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. पी-कोमैरिक एसिड, डेलफिनिडिन-3, कैम्फेरॉल, 5-ग्लूकोसाइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह फूल कई बीमारियों में राहत देने का काम करते हैं. आइए जानते हैं अपराजिता के फूल से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits).

इम्यूनिटी बूस्टर (Boost your immunity)


अपराजिता का फूल अपने एंटी बैक्टेरियल गुणों के कारण इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होती है. यह इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन से बचने में मदद करती है.

वजन घटाने में (Help in weight loss)


अपराजिता का फूल वजन कम करने में भी मददगार साबित होते हैं. इस फूल से तैयार चाय बॉडी में मेटाबॉलिज्म को तेज कर देती है. जिससे बॉडी में फैट नहीं बन पाता है.

7fhpo2p8
दिल की सेहत( Healthy Heart)


अपराजिता का फूल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. इससे हार्ट डिजीज का रिस्क खतरा कम हो जाता है.  

कैंसर का खतरा होता है कम  (Reduce risk of heart disease)


अपराजिता के फूलों के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. इस फूल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने में मददगार साबित होते हैं.

डायबिटिज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes)


अपराजिता फूल से बनी चाय एंटी डायबिटिक गुणों से भरपूर होती है. यह बॉडी में इंसुलिन को बैलेंस रखने में मदद करती है, जिससे ब्लड शुगर की समस्या पैदा नहीं होती.

88mu9cr8

Photo Credit: iStock

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद( Good for Skin and Hair)


अपराजिता के पत्ते में पाया जाने वाला खास तरह का फ्लेवोनोइड्स हेयर को स्ट्राॅग बनाने में मदद करता है और ग्रोथ को तेज करता है. इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 
कमाल का होता है अपराजिता का नीला फूल, सेहत की कई परेशानियों को कर सकता है दूर
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com