विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

बेलन से एक्सरसाइज करके अपने बॉडी को ला सकते हैं शेप में

Weight loss tips : आज इस आर्टटिकल में हम आपको उन्हीं आसान एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, तो बिना देर किए चलिए जानते हैं.

Read Time: 3 mins
बेलन से एक्सरसाइज करके अपने बॉडी को ला सकते हैं शेप में
Easy exercise : सबसे पहले आप सीधी खड़ी हो जाइए फिर दोनों हाथों से बेलन को पकड़ लीजिए.

Body shape tips : आपने कभी सोचा है कि रोटी को गोल शेप देने वाला बेलन आपकी बॉडी को भी एक सुंदर शेप दे सकता है. आप इसके इस्तेमाल से अलग-अलग एक्सरसाइज (exercise to lose weight) कर सकती हैं, जिससे आपकी शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं आसान एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, तो बिना देर किए चलिए जानते हैं.ये 2 एंटी एजिंग योगासन आपके चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन के असर को करेंगे कम

बेलन से एक्सरसाइज | Easy Belan exercise

- पहली एक्सरसाइज करना बहुत आसान है. इसके लिए आप दाएं हाथ में बेलन पकड़ें, इसके बाद दाएं हाथ को नीचे से ऊपर और फिर बाएं हाथ को ऊपर से नीचे पीठ की तरफ ले जाइए. 

- अब आप बेलन को दोनों हाथों से पकड़ लीजिए.अब आप अपने दोनों हाथों को एक बार ऊपर फिर नीचे की तरफ स्ट्रेट करें. इस एक्सरसाइज को आप 5 से 6 बार करिए. 

- सबसे पहले आप सीधी खड़ी हो जाइए, फिर दोनों हाथों से बेलन को पकड़ लीजिए. अब आप बेलन पकड़े हाथों को कमर की दायीं ओर स्ट्रेच करिए फिर बाईं ओर. 

कैसे करें वजन कम

इसके अलावा आप अपनी रूटीन में बदलाव करके भी अपनी बॉडी को शेप में ला सकती हैं. सबसे पहले आप रोज सुबह जब उठें तो एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं. यह पानी आपके चेहरे पर चमक लाने का काम करेगा. इससे शरीर में जमा टॉक्सिन्स मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं. वहीं, आप नाश्ता स्किप ना करें, ब्रेकफास्ट भरपेट करें. कोशिश करें अपनी डाइट में विटामिन सी वाले फूड शामिल करने की, ये आपके पेट को कम करते हैं और स्किन को भी चमकदार बनाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत
बेलन से एक्सरसाइज करके अपने बॉडी को ला सकते हैं शेप में
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Next Article
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;