Babool bark benefits : बबूल के पेड़ की छाल ऐसे करें सेवन, राहत मिलेगी इन 4 बीमारियों से

Health tip : हम यहां पर एक आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी सेहत को एक नहीं 4 फायदे मिलने वाले हैं.

Babool bark benefits : बबूल के पेड़ की छाल ऐसे करें सेवन, राहत मिलेगी इन 4 बीमारियों से

Hair fall control tips : बबूल का काढ़ा पीने से आपका हेयर फॉल भी कम होता है.

Babool chal ke fayde : बढ़ते प्रदूषण के कारण कई तरह के हेल्थ इश्यूज का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते स्किन से लेकर सांस से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आपको हम यहां पर एक आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी सेहत को एक नहीं 4 फायदे मिलने वाले हैं. हम यहां पर आपको बताएंगे बबूल की छाल के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में, तो आइए जानते हैं बिना देर किए. 40 की उम्र में स्किन पर आएगा 20 वाला निखार, बस फॉलो करिए एंटी एजिंग स्किन केयर  

बबूल छाल के फायदे

1- बबूल की छाल से आपकी स्किन पर निकलने वाले पिंपल्स से भी राहत मिलेगी. इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा कम होता है. यदि स्किन में किसी तरह का कट या खरोंच लग गई है, तो बबूल की छाल का इस्तेमाल करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. 

2- बबूल का काढ़ा आप पीरियड में पीते हैं तो आपको इस दौरान होने वाले दर्द से बहुत आराम मिलेगा. इससे पेट में होने वाली ऐंठन भी दूर होती है. यह मुंह में निकलने वाले छाले को ठीक करने में भी मदद करती है. 

3- बबूल का काढ़ा पीने से आपका हेयर फॉल भी कम होता है. इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. यह बाल को मजबूती देने का काम करता है. जिन लोगों को मोटापे की शिकायत उन्हें इससे आराम मिलता है. यह चर्बी को गलाने का काम करता है. इससे वजन कंट्रोल आसानी हो सकता है. 

4- काढ़ा कैसे बनाएं - एक पैन में एक गिलास पानी डाल लीजिए फिर इसमें एक चम्मच बबूल पाउडर मिला लीजिए. अब इसे 7 मिनट तक उबाल लीजिए. फिर इसे छानकर एक कप में नमक डालकर पी लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com