एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं बाल तो ये वाला तेल लगाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में गजभर हो जाएंगे हेयर

Hair oiling routine: क्या आपके बाल भी बढ़ना बंद हो गए हैं और ढेर सारे ट्रीटमेंट लेने के बाद भी 1 इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं ऐसा रामबाण नुस्खा जिससे आपके बार कमर तक लंबे हो जाएंगे.

एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं बाल तो ये वाला तेल लगाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में गजभर हो जाएंगे हेयर

Benefits of hair oiling : लंबे बालों का है सपना तो ये वाला तेल बस लगाना होगा इस तरह.

खास बातें

  • बाल लंबे करने का घरेलू उपाय यहां पढ़िए.
  • इस तेल को बालों में लगाएं.
  • बालों में लगाने का तरीका भी जान लें.

HowTo Grow Hair Fast: अक्सर लड़कियों को लंबे बाल रखना बहुत पसंद होता है और खासकर जब लड़कियों के कमर तक लहराते हुए बाल होते हैं, तो वो उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. लेकिन कई बार हजारों कोशिश करने के बाद भी बाल लंबे (Long Hair) नहीं होते और उल्टा सफेद होना (White Hair) और झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाते हैं. ऐसे में तमाम कोशिशों के बावजूद कई बार नतीजा सिफर ही साबित होता है. तो आज हम आपको बताते हैं ऐसे नुस्खे (Home Remedies) जिससे आपके बाल झटपट लंबे हो जाएंगे. इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना है. चलिए जानते हैं कि आखिर किन आसान तरीकों से बाल लंबे और घने हो जाएंगे.

बाल लंबे करने का नुस्खा (Home Remedies For Hair Growth)

ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकते हैं सेहत को नुकसान, जानिए शरीर पर क्या प्रभाव डालता है Lemon Water 
बालों की ग्रोथ के लिए हेयर ऑयलिंग है सबसे बेस्ट 


Hair oiling routine : जिस तरह खाने से हमारे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, ठीक उसी तरह से तेल से बालों को पोषक तत्व मिलते हैं. सदियों से चंपी यानी की तेल मालिश की प्रथा चली आ रही है और आज भी हेयर ग्रोथ के लिए यह सबसे कारगर तरीका माना जाता है, जो ना सिर्फ बालों को लंबा करता है बल्कि मजबूत बनाता है, साथ ही डैंड्रफ, खुजली और रूखेपन को भी दूर करता है. लेकिन कौन से तेल की मालिश की जाए और किस तरीके से तेल लगाया जाए आइए हम आपको बताते हैं.

ndbeb0a
बालों में कौन सा तेल लगाना सही
  • बालों में तेल लगाते समय उसे जोर से रगड़े नहीं बल्कि उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें.
  • अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो रुई के फाक बनाकर गुनगुने तेल में डिप करके इसे स्कैल्प पर लगाएं, ऐसा करने से डैंड्रफ कम होता है. 
  • हमेशा बालों को धोने से 2 से 3 घंटे पहले तेल लगाना चाहिए, रात भर तेल लगाकर रखने से आपकी स्किन ऑयली हो सकती है.

tjeovtkg
बालों में कौन सा तेल लगाएं
  1. नारियल का तेल सबसे ज्यादा बालों में इस्तेमाल किया जाता है और ये बहुत ज्यादा पौष्टिक भी होता है. यह बालों की ग्रोथ में मदद करता है और मजबूत और काले बनाता है.
  2. आयुर्वेद में तिल के तेल को बहुत गुणकारी माना गया है, इसमें कई सारे पोषक तत्व जैसे- विटामिन ई, मिनरल और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.
  3. बालों की ड्राइनेस और डैंड्रफ को कम करने के लिए बादाम का तेल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह बालों में चमक भी बनाए रखता है.
  4. बालों के लिए ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है, यह बालों को पोषण देता है और डैंड्रफ, रूखेपन से छुटकारा दिलाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सानिया ने बताया कैसे शुरू हुआ फिल्म 'कटहल' की कहानी का सफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com