शादी की शोपिंग को बनाना है यादगार, तो रखें इन बातों का ख्‍याल

शादी की शोपिंग को बनाना है यादगार, तो रखें इन बातों का ख्‍याल

शादी से पहले की शोपिंग के दौरान हम कई ऐसी चीजें खरीद लेते हैं, जिनकी शायद बाद में हमें ज़रूरत नहीं होती। शादी के दौरान घर में कई तरह के काम होते है, विवाह स्थल का चुनाव, खाने की व्यवस्था, मेंहदी, तेल चढ़ाना, संगीत आदि में इतना काम होता है जिसे यदि समय रहते पूरा न किया जाए, तो इन कामों में कई तरह की अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपनी जेब पर बोझ बढ़ाए बिना, शादी की शोपिंग कैसे की जाएं, आइए आपको बताते हैं।

शादी के दौरान सबसे महत्वपूर्ण काम शादी और इसमें होने वाले आयोजनों के लिए सही जगह का चुनाव करना होता है। इसलिए शादी के लिए जगह का चुनाव ध्यानपूर्वक करें। घर से अधिक दूरी पर विवाह स्थल का चुनाव करने से बचें। जिस भी जगह का चयन आप कर रहे हैं, वहां की डेकोरेशन, डीजे और खाने के बारे में ज़रूर पता कर लें।
 


दर्मियां आ जाएं फासले तो यूं ढूंढें करीब आने के बहाने

शादी से पहले आपको क्‍या लेना है और क्‍या नहीं इसके लिए अपना बजट बना लें। किसी आयोजन में कैसे और कितना खर्च करना है इसकी लिस्ट बना लें। साथ ही शादी में प्रयोग किए जाने वाले सामान की भी लिस्ट तैयार कर लें।
 

दूल्हन के लिए खरीदी जाने वाली वैडिंग ज्वेलरी का चयन करते समय ध्यान रहे कि दूल्हन की ज्वेलरी अधिक हैवी न हों। इसके साथ ही इसके लिए दिए जाने वाले रेंट और एक्‍स्‍ट्रा रेंट के बारे में पहले ही पता कर लें। शादी के बाद समय पर ज्‍वेलरी लौटाना न भूलें।

अक्‍सर लोग दूल्‍हन की वैडिंग ज्वेलरी, इंगेजमेंट रिंग, दूल्हन का सेट, सोने-चांदी का सामान अंत में खरीदते हैं, ऐसे में इनमें कोई कमी होने पर इतना समय ही नहीं बच हो कि हम इन्‍हें एक्‍सचेंज कर सकें। सस्‍ती, सुंदर और टिकाऊ चीजें लेने के लिए बेहतर होगा कि आप इन्‍हें समय रहते ही खरीद लें।
 

मेंहदी और तेल चढ़ाने की रस्म बेहद महत्वपूर्ण होती है, इन रस्मों को करने से पहले इन रस्मों में इस्तेमाल होने वाले सामान की लिस्ट बना लें।

ये रस्‍में शादी को बनाती हैं मजेदार और दिलचस्‍प...

शादी के इस मौसम में अधिकतर फोटोग्राफर, कैटरिंग वाले पहले ही बुक हो जाते है इसलिए शादी के लिए फोटोग्राफर, कैटरिंग, डेकोरेशन आदि को पहले ही बुक कर लें।

शादी के लिए इन्विटेशन कार्ड को छपवाने के लिए पहले एक रफ डमी तैयार कर लें, कार्ड में क्या-क्या और कैसे देना है यह पहले ही तय कर लें।
 

शादी की शापिंग शादी से कम से कम 2 हफ्ते पहले ही खत्म कर लें, शादी के कामों को आगे के लिए न टालें।

दूल्हन के लिए पार्लर बुक कराने से पहले पार्लर के रेट, प्रोडक्ट को अच्छे से जांच लें।
 

शादी के दौरान शॉपिंग के लिए कैश लेकर मार्केट जाने से बचें, बल्कि क्रैडिट कार्ड का प्रयोग करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com