झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, 40 की उम्र में भी दिखने लगेंगे 25!

Ageing care routine: जब आपकी स्किन उम्र से पहले ही ढीली पड़ने लगे और झुर्रियों (wrinkle) और फाइन लाइन (fine line) नजर आने लगे, तो मन उदास हो जाता है.ऐसे में आप समय रहते कुछ चीजों को स्किन केयर (skin care routine) रूटीन में शामिल कर लेंगी तो एंटी एजिंग (anti ageing) समस्या से बची रहेंगी.

झुर्रियों से चेहरा दिखने लगा है बूढ़ा तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, 40 की उम्र में भी दिखने लगेंगे 25!

Skin care after 30: जब आपकी उम्र 30 की हो जाए तो, इन स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना शुरू कर दें.

Skin care routine: उम्र से पहले अगर चेहरा बूढ़ा (ageing sign) दिखने लग जाए तो चिंता होती है. सबकी ख्वाहिश होती है कि उनका चेहरा हमेशा खिला-खिला, जवां और खूबसूरत नजर आए. लेकिन जब आपकी स्किन उम्र से पहले ही ढीली पड़ने लगे और झुर्रियों (wrinkle) और फाइन लाइन (fine line) नजर आने लगे, तो मन उदास हो जाता है. ऐसे में आप समय रहते कुछ चीजों को स्किन केयर (skin care routine) रूटीन में शामिल कर लेंगी तो एंटी एजिंग (anti ageing) समस्या से बची रहेंगी. आप अपनी उम्र से काफी कम नजर दिखने लगेंगी, बस जरूरत है आपको इन चीजों को अपने रोजाना के रूटीन में शामिल करने की. 

 

इन 6 चीजों को स्किन केयर रूटीन में करें शामिल | 6 tips to wrinkle free face


 

भरपूर नींद लें
 

स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी बात है 8 घंटे की नींद को पूरा करना. चेहरे पर झुर्रियां आने का कारण ज्यादा तनाव और नींद पूरी न करना भी होता है, इसलिए नींद से बिल्कुल भी समझौत न करें.


 

धूम्रपान की आदत
 

विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा धूम्रपान भी चेहरे की झुर्रियों का कारण बनता है. इसके सेवन से फेफड़े कमजोर पड़ते हैं जिसका असर चेहरे पर दिखाई पड़ने लग जाता है. ऐसे में आज से ही धुम्रपान की आदत छोड़ दें.


 

हाइड्रेटिंग सीरम
 

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, जब आप 30 की उम्र में आ जाएं तो स्किन को हाइड्रेट रखना बिल्कुल न भूलें. इसके लिए भरपूर पानी पिएं और चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग सीरम लगाकर ही सोएं. इससे आप उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से बची रहेंगी. इसके अलावा आपके चेहरे पर निखार और ताजगी बनी रहेगी.

 

डाइट में शामिल करें कोलेजन
 

सही खानपान से भी चेहरे की चमक और खूबसूरती बनी रहती है, इसलिए अपनी डाइट में कोलेजन युक्त पदार्थों को आज से शामिल कर लें. कोलेजन चेहरे की निखार और चमक बनाए रखने में सहायक होता है.

 

विटामिन सी प्रोडक्ट
 

अपनी डाइट में विटामिन सी खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें, जैसे- संतरा (orange), अमरूद (guava), अनानास (Pineapple), आंवला (Gooseberry), नींबू (lemon), पपीता (Papaya), लीची (litchi) आदि.


 

विटामिन ए भी जरूरी
 

अगर आप 30 के बाद भी यंग दिखना चाहती हैं तो विटामिन ए और रेटिनॉल को अपने खाने में शामिल करें. इस विटामिन की भरपाई करने के लिए गाजर को सलाद में शामिल कर लें. यह विटामिन न सिर्फ आपकी स्किन में कसाव लाता है बल्कि आंखों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com