इस मसाले की पत्तियां जोड़ों के दर्द से दिलाती हैं झट-पट छुटकारा

हालांकि अब तक आपने इसके बीजों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जाना है लेकिन, आज हम आपको यहां पर अजवाइन की पत्तियों के फायदे के बारे में बताएंगे. 

इस मसाले की पत्तियां जोड़ों के दर्द से दिलाती हैं झट-पट छुटकारा

बस आपको अजवाइन के 2 पत्ते पानी में उबालकर ठंडा करके रोजाना दो बार पीना है.

Ajwain leaves benefits : अजवाइन या कैरम के बीज किचन में आसानी से मिल जाएगा. इसकी सुगंध भूख को बढ़ा देती है. इसका उपयोग परांठे बनाने में खूब किया जाता है. यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत को कई तरीके से लाभ भी पहुंचाते हैं. इसके औषधीय गुणों के कारण ही आयुर्वेद में इसका खास महत्व है. हालांकि अब तक आपने इसके बीजों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जाना है लेकिन आज हम आपको यहां पर अजवाइन की पत्तियों के फायदे के बारे में बताएंगे. 

डाइटिशियन ने बताया इस होम मेड वेट लॉस ड्रिंक से 15 दिन में शरीर के कोने-कोने में जमी चर्बी लगेगी गलने

अजवाइन पत्ती के लाभ

1- अक्सर आपके जोड़ों में दर्द (joint pain) बनी रहती है तो इसमें अजवाइन का पानी पीने से आपको काफी आराम मिलेगा. अजवाइन की पत्तियों का पानी अपनी नमी से टिशूज और हड्डियों की हीलिंग करता है और जोड़ों के दर्द को कम करता है.

2- अजवाइन के पत्ते भी पीरियड टालने में मदद करते हैं. बस आपको अजवाइन के 2 पत्ते पानी में उबालकर ठंडा करके रोजाना दो बार पीना है. इससे विषाक्त पदार्थ भी शरीर से निकल जाते हैं.

3- वजन कम (weight loss) करने में भी अजवाइन पानी बहुत कारगर होता है. इससे मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत होता है. सुबह उठकर आप अजवाइन पानी को पीजिए इससे आपका शरीर डिटॉक्स होता है. इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लीजिए ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

4- इसके अलावा पीरियड क्रैंप्स (period cramps) में भी राहत दिलाता है. इसलिए आपको जब भी पेट में बहुत ज्यादा दर्द हो तो इसे पी लीजिए झट से आराम मिल जाएगा. 

5- गठिया के मरीजों में हड्डियों में सूजन और दर्द बढ़ता जाता है. ऐसे में अजवाइन का पानी सूजन को कम करता है. इसके अलावा इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गर्द को कम करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.