विज्ञापन

एयर पॉल्यूशन और पटाखों के धुंए ने फेफड़ों का निकाल दिया है दम, फेफड़ों को हेल्दी रखेंगी ये होम रेमेडीज

एयर पॉल्यूशन (air pollution) का सबसे ज्यादा असर लंग्स पर पड़ता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए अपने फेफड़ों को मजबूत और हेल्दी बनाये रख सकते हैं.

एयर पॉल्यूशन और पटाखों के धुंए ने फेफड़ों का निकाल दिया है दम, फेफड़ों को हेल्दी रखेंगी ये होम रेमेडीज
फेफड़ों में जमा कफ को निकालने और इंफेक्शन को दूर करने में अदरक वाली चाय काफी कारगर होती है.

Air Pollution Effects: दिल्ली एनसीआर में ठंड और त्योहारों ने एक साथ दस्तक दी है. ठंड के मौसम में रूखी होती हवा, एयर पॉल्यूशन (air pollution) और उस पर त्योहारों पर जलने वाले पटाखे, इन सबने मिलाकर सेहत का बुरा हाल कर दिया है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस पॉल्यूशन के शिकार हो रहे हैं. पटाखों के धुएं और एयर पॉल्यूशन का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों (lungs) पर पड़ता है. एयर पॉल्यूशन और धुआं शरीर में जाकर फेफड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाता है. इससे एनसीआर में अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीज बढ़ते जा रहे हैं. खासकर, इस मौसम में गले और नाक के इंफेक्शन के मरीज भी बढ़ जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी (lungs health)बनाए रखना एक चुनौती है. आप इन होम रेमेडीज के जरिए अपने फेफड़ों को सुरक्षित और हेल्दी रख सकते हैं.

फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी ये होम रेमेडीज - home remedies help to keep lungs healthy

अदरक वाली चाय

फेफड़ों में जमा कफ को निकालने और इंफेक्शन को दूर करने में अदरक वाली चाय काफी कारगर होती है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये गले को आराम देती है और फेफड़ों में जमा टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार साबित होती है. अदरक में पोटैशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. आप चाहें तो अदरक का रस निकाल कर उसे शहद के साथ भी खा सकते हैं. इससे भी आपके फेफड़ों को साफ रखने में सहायता मिलेगी.

गर्म पानी की भाप

स्टीम थेरेपी यानी गरम पानी की भाप से फेफड़ों को काफी आराम मिलता है. फेफड़ों में जमा कफ और टॉक्सिन स्टीम थेरेपी की मदद से निकल जाते हैं. इसके साथ-साथ गले और फेफड़ों में आई सूजन को भी इससे दूर किया जा सकता है. गरम पानी को बर्तन में डालें और सिर पर तौलिया ढककर उस गर्म पानी की भाप को इनहेल करें.

तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा भी फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है. तुलसी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण फेफड़ों में जमा इंफेक्शन और टॉक्सिन को साफ कर देते हैं. तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें. इसमें अदरक, अजवाइन, काली मिर्च और शहद डालकर इसका सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com