आपके पीछे-पीछे चलेगा ये 'स्मार्ट सूटकेस'

आपके पीछे-पीछे चलेगा ये 'स्मार्ट सूटकेस'

अक्‍सर जब हम कहीं घूमने जाते हैं, तो दो दिन के टूर के लिए भी इतने सारे सूटकेस तैयार हो जाते हैं कि उन्‍हें संभालना ही आफत सा लगता है। लेकिन अब है आपके पास एक बेहतरीन विकल्‍प। सफर के दौरान भारी-भरकम सूटकेस थका देता हो, तो इस स्मार्ट सूटकेस का इस्तेमाल करें। इस सूटकेस को पकड़ने की जरूरत नहीं है, बस एक इशारे पर यह आपके साथ-साथ चलेगा। इस अनोखे सूटकेस का निर्माण इजरायल के एनयूए रोबोटिक्स वैज्ञानिकों ने किया है। 

ये भी पढ़ें- नवविवाहितों को दें कुछ ऐसा उपहार, जो बन जाए यादगार

एनयूए रोबोटिक्स संस्थान के अनुसार, इस सूटकेस में कैमरा, सेंसर और ब्लूटूथ लगा है। यह उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन से जुड़कर उसके निर्देशों का अनुसरण करता है। केवल यही नहीं, यह सूटकेस इतना स्मार्ट है कि किसी अजनबी व्यक्ति के छूने पर अलार्म बजाने लगता है। सूटकेस में लगा खास तरह का अलार्म किसी के छीनने या चोरी करने की स्थिति में जोर-जोर से बजने लगता है। 

ये भी पढ़ें- क्‍या कहा, बेस्ट फ्रेंड से हो गया है प्‍यार, तो सोच कर ही करें इजहार...

इसमें यूएसबी सॉकेट भी फिट किया गया है, ताकि इस सूटकेस के उपकरण चार्ज हो सकें। उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए इसमें फिट उपकरणों का वजन 1.5 किलो से अधिक नहीं है, जोकि आसानी से उठाजा जा सकता है। फिलहाल यह सूटकेस समतल जगहों पर ही चल सकता है। समीक्षकों का कहना है कि इसे सीढ़ियों और दूसरी मुश्किल जगहों पर भी चलने में सक्षम होना चाहिए। 

ये भी पढ़ें- ये खाओ और सर्दियों की समस्याओं को दूर भगाओ... ये हैं 'सुपर फूड्स'...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एनयूए रोबोटिक्स संस्थान का कहना है कि अभी इस पर शोध जारी है, वह इसमें नए फीचर जोड़कर प्रदर्शन बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद है कि एक साल के भीतर यह अनोखा सूटकेस लोगों के बीच पहुंच जाएगा।