खरीदने जा रहे हैं नया AC तो रखें इन 6 बातों का खास ख्याल, समझदारी से काम लेना है जरूरी 

AC Buying Tips: अगर आप भी नया Ac खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे कुछ शॉपिंग हैक्स और AC से जुड़ी जरूरी बातें हैं जिनके बारे में पता होना फायदेमंद साबित होगा. 

खरीदने जा रहे हैं नया AC तो रखें इन 6 बातों का खास ख्याल, समझदारी से काम लेना है जरूरी 

Air Conditioner Buying Tips: खरीद रहे हैं AC तो इन बातों को जानना है जरूरी. 

Shopping Hacks: गर्मियों का मौसम आ रहा है और गर्मियों की खरीदारी भी शुरू होने लगी है. गर्मी (Summer) के शुरूआती दिनों में तो पंखे या कूलर से काम चल ही जाता है लेकिन जैसे ही गर्मी अपने परवान पर चढ़ती है AC की जरूरत महसूस होने लगती है. AC ऐसा इलेक्ट्रोनिक उपकरण है जिसे लोग आमतौर पर दुकान में जाकर ही खरीदते हैं. लेकिन, AC खरीदने से पहले बहुत सी बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. नहीं तो, कुछ ही दिनों में लगता है कि AC ले तो आए लेकिन खराब. आपको यह पछतावा ना हो इसीलिए पहले ही जान लीजिए ये टिप्स. 

Women's Day पर एक्सपर्ट से जानिए महिलाओं को कौनसे योगासन करने चाहिए जरूर, सेहत रहने लगेगी दुरुस्त 

AC खरीदने के टिप्स | Ac Buying Tips 

किस टाइप का है AC 


AC के टाइप के बारे में पहले ही जान लें. AC या तो विंडो वाला होगा या फिर स्प्लिट. विंडो AC (Window AC) स्प्लिट AC से सस्ते होते हैं लेकिन आवाज ज्यादा करते हैं. वहीं, स्प्लिट AC हवा को ज्यादा अच्छे से कमरे में फैलाते हैं और कूलिंग भी इसमें फास्ट होती है. स्प्लिट AC लंबे समय तक चलते भी हैं और इनमें अच्छे डिजाइन और साइज भी आसानी से मिल जाते हैं. 

sc3sdtg8


टोनेज 


टोनेज का मतलब होता है कि AC की कूलिंग की क्षमता. एक टन हीट 24 घंटे में एक टन बर्फ पिघला सकती है. इसलिए कमरे के आकार के हिसाब से ही AC खरीदना चाहिए. अगर कमरा 130 स्क्वेयर फीट का है तो 1 टन का AC एकदम सही रहेगा लेकिन अगर कमरे का आकार ज्यादा बड़ा है तो 130 स्क्वेयर फीट का AC लिया जा सकता है. 


ब्लोअर फैन देखें 

 AC का ब्लोअल फैन जितना बड़ा और मजबूत होगा उसका एयर फ्लो भी उतना ही तेज होगा. साथ ही, AC के प्रोटेक्टिव कैपेसिटर्स भी अच्छे होने चाहिए जिससे AC की फाइर सेफ्टी सुनिश्चित हो जाए. 


कूलिंग और हीटिंग वाला  AC 


AC खरीद रहे हैं तो सिर्फ गर्मियों ही नहीं बल्कि सालभर इसका फायदा उठाया जा सके इसका भी ख्याल रखें. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सर्दियों में कमरे में गर्माहट अच्छी लगती है तो ऐसा AC ले सकते हैं जिसमें कूलिंग के साथ-साथ हीटिंग फीचर भी हो. इससे आपको पूरे साल AC का फायदा मिल सकेगा. 

air conditioner ac 625 300


AC की बिजली की खपत 


सस्ते AC में अगर बिजली ज्यादा फुंकती है तो इसके एक नहीं बल्कि दो नुकसान हैं, पहला यह कि AC जल्दी खराब हो सकता है क्योंकि वह सस्ता है और दूसरा यह कि AC ज्यादा बिजली खींचेगा जिससे बिजली का बिल भी लंबा-चौड़ा आएगा. इसीलिए कुछ पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते  AC के बजाय ऐसा AC लें जिसमें बिजली की खपत कम हो. 


इंवर्टर वाला AC 

अगर आप इंवर्टर वाला  AC लेंगे तो इससे बिजली कम खर्च होगी. इसके साथ ही, बार-बार लाइट आने-जाने से AC पर झटका नहीं पड़ेगा. इस कारण इंवर्टर वाला AC (Inverter AC) खरीदना आपके लिए समझदारी वाला निर्णय साबित होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाखून चबाने की आदत से हैं मजबूर, तो यहां जानिए किस तरह छुड़ाई जा सकती है यह Bad Habit