अक्सर इन 5 आदतों की वजह से होता है पेट खराब, आज से ही करना बंद करें ये गलतियां

Unhealthy Habits: पेट से जुड़ी ऐसी कई गलतियां हैं जिन्हें लोग जाने-अनजाने आदत बना लेते हैं. इससे पेट में दर्द, जलन और अपच से जुड़ी अनेक परेशानियां होने लगती हैं.

अक्सर इन 5 आदतों की वजह से होता है पेट खराब, आज से ही करना बंद करें ये गलतियां

Bad Digestive System: पेट की सेहत बनाए रखने के लिए ध्यान में रखें ये बातें. 

खास बातें

  • पेट की समस्याओं का कारण बनती हैं ये आदतें.
  • इनसे रोजाना पेट में दर्द जैसी दिक्कतें होती हैं.
  • पाचन पर भी इसका असर पड़ता है.

Inhealthy Habits: हमारे पेट और आंतों में कई तरह के बैक्टीरिया, फंगी और माइक्रोओर्गेनिज्म होते हैं जो माइक्रोबायोम को बनाते हैं. रिसर्च में सामने आया है कि हमारी डाइट से लेकर फिजिकल एक्टिविटी भी माइक्रोबायोम पर प्रभाव डाल सकती है जिससे हमारी सेहत (Health) पर भी असर पड़ता है. इसलिए ऐसी बहुत सी आदतें हैं जिनपर गौर नहीं किया गया या उन्हें रोका नहीं गया तो हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालती रहेंगी. इन्हीं आदतों की वजह से आएदिन पेट में दर्द, पेट फूलना (Bloating), एसिडिटी, अपच, दस्त, जी मिचलाना और खट्टी डकारों जैसी दिक्कतें होती हैं. आइए जानें ये आदतें कौनसी हैं. 

पेट खराब करने वाली आदतें | Habits That Affects Stomach

  1. कार्बोनेटेड स्वीट ड्रिंक या आम भाषा में सोडा और कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर को कई हद तक नुकसान पहुंचाती हैं. इन सोडे वाली ड्रिंक्स से पेट की गड़बड़ियां (Digestive Problems) होती हैं और पाचन तंत्र भी खराब होता है. 
  2. ओवरईटिंग करना भी पेट के लिए अच्छा नहीं है. भूख से ज्यादा खाने पर पाचन पर असर पड़ता है. ये कोई शौकिया चीज नहीं है कि खाना बहुत स्वादिष्ट था तो खा लिए, ये एक बुरी आदत है. बहुत सारा खा लेने पर चूरन या सोडा (Soda) पी लेने से पेट में दर्द हो न हो लेकिन पाचन तंत्र (Digestive System) बिगड़ने जरूर लगता है.
  3. वहीं, कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाते-खाते भी पानी पीने लगते हैं. ऐसा करने पर पेट को खाना पचाने में दिक्कत होती है. जबतक सचमुच जरूरत महसूस ना हो तबतक खाने के बीच में पानी पीने से परहेज करना चाहिए. 
  4. सुबह उठकर खाली पेट दूध वाली चाय पी लेना भी पाचन के लिए अच्छा नहीं है. इससे एसिडिटी (Acidity) और खट्टी डकार आने लगती है. कई बार इस चलते पेट में जलन की दिक्कत भी हो जाती है. 
  5. बहुत ज्यादा मीठे का सेवन करना भी पेट के लिए ठीक नहीं है. केक, कुकीज और डिब्बाबंद मीठी चीजों को जरूरत से ज्यादा खाना भी पेट के लिए नुकसानदायक है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com