Health Tips : 5 लक्षण पुरुषों में गंभीर बीमारी का है संकेत, बिल्कुल न लें हल्के में

छोटे मोटे बदलावों के बारे में फिक्र कर पुरुष डॉक्टरों का रुख करने से कतराते हैं. ये आदत कहीं सेहत के साथ साथ जीवन पर भी भारी न पड़ जाए. कम से कम पांच शारीरिक बदलाव ऐसे हैं जिन्हें किसी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Health Tips : 5 लक्षण पुरुषों में गंभीर बीमारी का है संकेत, बिल्कुल न लें हल्के में

आप भी जान लीजिए वो पांच लक्षण जो शरीर में दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क साधें.

शरीर में आ रहे छोटे मोटे बदलावों को नजरअंदाज करना आमतौर में सभी की आदत होती है. लेकिन ऐसे बदलाव बार बार नजर आएं तो समझिए कि स्थिति गंभीर हो सकती है. खासतौर से पुरुषों में ऐसे बदलाव कई बार जानलेवा भी हो सकते हैं. एक स्टडी ये भी है कि छोटे मोटे बदलावों के बारे में फिक्र कर पुरुष डॉक्टरों का रुख करने से कतराते हैं. ये आदत कहीं सेहत के साथ साथ जीवन पर भी भारी न पड़ जाए. कम से कम पांच शारीरिक बदलाव ऐसे हैं जिन्हें किसी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. आप भी जान लीजिए वो पांच लक्षण जो शरीर में दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क साधें.

यूरिन में दिक्कत

यूरिन पास करते समय किसी तरह का दर्द हो तो भूलकर भी अनदेखा न करें. ये प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. प्रोस्टेट के बड़े होने पर इस तरह का दर्द होना शुरू होता है. अगर आपको यूरिन पास करने में दर्द हो या बार बार बाथरूम जाना पड़े तो समझिए कि ये डॉक्टर से चैकअप कराने का वक्त है.

गांठ का होना

अगर शरीर में कोई ऐसी गांठ दिखती है जो सामान्य नहीं है तो समझ लीजिए ये भी अलर्ट होने का संकेत है. खासतौर से प्राइवेट पर गांठ होने की स्थिति बहुत गंभीर है. ये टेस्टीक्युलर कैंसर का इशारा हो सकता है. 15 साल के बाद और 50 साल के पहले तक पुरुषों में ये तकलीफ हो सकती है. टेस्टीक्युलर में गांठ हो या इसके आकार में बदलाव हो तो बिना देर किए डॉक्टर से मिलें.

मूड स्विंग या पर्सनालिटी में बदलाव

मूड तेजी से बदल रहा हो या बार बार बदल रहा हो. या, एक ही जैसी परिस्थिति में हर बार अलग अलग तरह का बर्ताव हो तो सावधान हो जाएं. ये किसी मानसिक स्वास्थ्य या डिप्रेशन का संकेत हो सकता है.

तिल के आकार में बदलाव

शरीर के तिल का आकार बदल रहा हो, रंग में परिवर्तन हो रहा हो या थिकनेस में कुछ अंतर नजर आए तो भी इस पर गंभीरता से ध्यान रखें. तिल में बदलाव किसी तरह के स्किन कैंसर का इशारा हो सकता है. आमतौर पर पुरुष इसे नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि महिलाओं की तरह पुरुषों में भी स्किन कैंसर की समस्या हो सकती है.


सीने में दर्द

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीने में दर्द को वैसे हार्ट अटैक से ही जोड़ दिया जाता है. ये दर्द कुछ और गंभीर समस्याओं की तरफ इशारा हो सकता है. डाइजेशन में गड़बड़ी से तो सीने में दर्द हो ही सकता है. इसके अलावा गले या पेट के कैंसर का भी इशारा हो सकता है ये दर्द. इसलिए दर्द के पैटर्न पर ध्यान दें और डॉक्टर से मुलाकात में इसे ध्यान से बताएं भी.