विज्ञापन
This Article is From Jun 13, 2022

Cockroach ने कर दिया है जीना मुश्किल तो आज ही अपना लें ये 5 नुस्खे, घर से छूमंतर हो जाएंगे कॉकरोच

Cockroach Home Remedies: रसोई में जगह-जगह छिपे कॉकरोच को भी दूर भगा देते हैं ये घरेलू उपाय. इन्हें इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. 

Cockroach ने कर दिया है जीना मुश्किल तो आज ही अपना लें ये 5 नुस्खे, घर से छूमंतर हो जाएंगे कॉकरोच
Home Remedies For Cockroach: इस तरह पाएं कॉकरोच से छुटकारा. 

Home Remedies: कॉकरोच के करीब ना बच्चे आना चाहते हैं और ना ही बड़े. ये ऐसे कीड़े हैं जो देखने में तो खतरनाक लगते ही हैं, साथ ही बर्तनों के आसपास भटक कर सेहत के लिए भी मुसीबत बन सकते हैं. किचन में जरा सी भी गंदगी इन कॉकरोच (Cockroach) को न्यौता देने वाली साबित होती है, वहीं, हफ्तों तक किचन (Kitchen) या घर के किसी दबे कोने की सफाई न की जाए तो इन कॉकरोच की तो दावत ही दावत है. कॉकरोच का मजा आपके लिए सजा बनते देर नहीं लगता. इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते इन कॉकरोच से छुटकारा पा लिया जाए. आइए जानें वो कौनसे घरेलू नुस्खे हैं जो इन कॉकरोच को भगाने का काम करते हैं. 


कॉकरोच के घरेलू उपाय | Home Remedies For Cockroach 

नींबू और बेकिंग सोडा 

कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाकर स्प्रे तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए एक लीटर गर्म पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू निचौड़ें और अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर कॉकरोच पर छिड़कें. आपको कॉकरोच भागते और तड़पते हुए नजर आएंगे. 

नीम 

नीम के तेल को कॉकरोच को दूर करने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. आप इसे घर में यहां-वहां छिड़क सकती हैं. इसके अलावा नीम की पत्तियों (Neem Leaves) को घर में जगह-जगह रखने पर भी कॉकरोच भाग सकते हैं. 

गर्म पानी और विनेगर 

विनेगर और गर्म पानी को भी कॉकरोच को भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए विनेगर यानी सफेद सिरके को एक चम्मच भरकर डालें और स्प्रे बोतल में भरकर कॉकरोच पर छिड़कें. कॉकरोच के सभी ठिकानों पर इस स्प्रे को जरूर डालें ताकि कॉकरोच भाग जाएं. 

खीरा 

खीरे का अरोमा कॉकरोच को बिलकुल नहीं सुहाता. हमारा मनपसंद खीरा कॉकरोच का दुश्मन होता है. खीरे के रस को कॉकरोच वाली जगह पर छिड़कने से बात बन जाएगी. 

दालचीनी 

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह के कीड़ों को दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. दालचीनी के पाउडर को किचन में जगह-जगह छिड़कें. कॉकरोच (Cockroach) किचन के आसपास भी नहीं भटकेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Cockroach ने कर दिया है जीना मुश्किल तो आज ही अपना लें ये 5 नुस्खे, घर से छूमंतर हो जाएंगे कॉकरोच
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com