विज्ञापन
Story ProgressBack

जिन कपल्स की होती हैं ये 5 आदतें जिंदगीभर एकदूसरे का निभाते हैं साथ, हैप्पी रिलेशनशिप का सीक्रेट जान लीजिए आप भी 

कई छोटी-मोटी बातें रिलेशनशिप को मजबूत बनाने का काम करती हैं. यहां कपल्स की कुछ ऐसी ही आदतों का जिक्र किया जा रहा है जो हैप्पी रिलेशनशिप की नींव बनती हैं और इन आदतों वाले कपल्स ही उम्रभर का साथ निभा पाते हैं. 

Read Time: 4 mins
जिन कपल्स की होती हैं ये 5 आदतें जिंदगीभर एकदूसरे का निभाते हैं साथ, हैप्पी रिलेशनशिप का सीक्रेट जान लीजिए आप भी 
रिश्ते में खुशी और प्यार बनाए रखा जा सकता है इस तरह. 

Relationships: देखा जाता है कि अक्सर ही कपल्स एकदूसरे के साथ कुछ दिन रिलेशनशिप में रहकर ब्रेकअप कर लेते हैं या फिर रिश्ते में कुछ दिन बात ही खटास पड़नी शुरू हो जाती है. इन रिलेशनशिप्स और रिश्तों के जल्दी खत्म होने की वजह छोटी-बड़ी हो सकती हैं. लेकिन, जो रिश्ते लंबे समय तक टिकते हैं या कहें निभाए जाते हैं उनमें कपल्स की मेहनत, उनकी कुछ आदतें (Habits) और एकदूसरे का साथ निभाने की लगन होती है. यहां कपल्स की ऐसी ही कुछ आदतों का जिक्र किया जा रहा है जो लंबे समय का साथ सुनिश्चित करती हैं. इन आदतों वाले कपल्स हेल्दी रिलेशनशिप्स में रह पाते हैं और इनका रिश्ता लोंग-लास्टिंग (Long Lasting Relationship) यानी लंबे समय तक चलने वाला होता है जो आगे चलकर शादी में बदलता है. 

कपल्स को एकदूसरे का दुश्मन बना देती हैं रिलेशनशिप की ये 5 गलतियां, वक्त रहते समझना है बेहद जरूरी

कपल्स की ये आदतें रिलेशनशिप को बनाती हैं लोंग-लास्टिंग 

मन की बातें साझा करना - जिन कपल्स का कम्यूनिकेशन आपस में अच्छा होता है उनका रिश्ता भी मजबूत बना रहता है. व्यक्ति अलग-अलग तरह के होते हैं और कई बार बहुत से लोग अपने मन की बात दूसरे व्यक्ति से साझा करने में असहजता महसूस करते हैं. लेकिन, अपने पार्टनर के साथ कम्यूनिकेशन अगर स्पष्ट ना हो, दिल की बातें, अपनी खुशियां और गम ना बांटे जाएं तो ऐसे रिश्ते कम ही समय तक चल पाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कम्यूनिकेशन (Communication) में कमी आपसी तकरार, खटास, शक और सेल्फ डाउट का कारण भी बन सकती है. 

पैरों पर जमी है डेड स्किन और एड़ियां दिखती हैं फटी हुई तो इन 4 तरीकों से दूर हो सकती है दिक्कत, तेजी से दिखता है असर 

पार्टनर को समय देना - बढ़ती उम्र में कामकाज के चलते व्यस्तता भी बढ़ने लगती है, लेकिन फिर भी अपने पार्टनर के लिए समय निकालना जरूरी होता है. अगर अपने पार्टनर को शादी से पहले या शादी के बाद समय ना दिया जाए तो रिश्ते में दूरियां पैदा होने लगती हैं. जिंदगी में बहुत से अलग-अलग तरह के काम जरूर होते हैं, लेकिन जिससे आप प्यार करते हैं उसे समय देना और अपनी प्रायोरिटी बनाना जरूरी होता है. 

सुनने और समझने की आदत -  रिश्ते लंबे निभाने के लिए आपसी प्रेम ही नहीं बल्कि समझदारी भी जरूरी होती है. जो कपल्स अपनी बात कहने से ज्यादा पार्टनर (Partner) की बात सुनते हैं और समझते हैं वे ज्यादा खुश रह पाते हैं. जब पार्टनर को यह महसूस होता है कि उसे सुना और समझा जा रहा है तो उसकी चिंताओं का बोझ भी कम होता है और वह खुदको अपने पार्टनर के ज्यादा करीब महसूस करता है. 

गलती मानने की आदत - व्यक्ति को लगता है कि वह ही हमेशा सही है और सब गलती उसके पार्टनर की है. लेकिन, जरूरी नहीं कि जिस बात को हम सही समझ रहे हों उस बात को पार्टनर भी सही समझता हो. इसीलिए जब लड़ाई-झगड़ा होता है तो अपने साथ-साथ पार्टनर का दृष्टिकोण समझना जरूरी होता है. जो कपल्स लड़ाई के बाद अपनी गलती मानते हैं या फिर यह बात समझने के लिए राजी हो जाते हैं कि दोनों अपनी-अपनी जगह सही हैं, तो दूरियां गहराती नहीं हैं. 

प्यार व्यक्त करने की आदत - कपल्स के एकसाथ होने की मुख्य वजह ही उनका आपसी प्रेम (Mutual Love) होता है. लेकिन, जब कपल्स एकदूसरे से अपना प्यार व्यक्त नहीं करते हैं तो ऐसा लग सकता है कि प्यार में कमी आने लगी है. इसीलिए अपना प्यार व्यक्त करते रहना भी जरूरी होता है. जो कपल्स अपने प्यार को प्रकट करते हैं उनका रिलेशनशिप लंबे समय तक चलता भी है. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डॉक्टर ने बताया क्यों शरीर में विटामिन डी का लेवल हो जाता है कम, इस तरह दूर कर सकते हैं इस Vitamin की कमी 
जिन कपल्स की होती हैं ये 5 आदतें जिंदगीभर एकदूसरे का निभाते हैं साथ, हैप्पी रिलेशनशिप का सीक्रेट जान लीजिए आप भी 
शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स
Next Article
शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;