शरीर में हर वक्त महसूस होती है थकान और नहीं रहती एनर्जी, तो ये 4 ड्रिंक्स पीते ही आ जाएगी चुस्ती 

Energy Drinks: अक्सर ही शरीर बेहद थका हुआ महसूस करने लगता है. ऐसे में कुछ ड्रिंक्स को पीने पर चुस्ती आ जाती है.

शरीर में हर वक्त महसूस होती है थकान और नहीं रहती एनर्जी, तो ये 4 ड्रिंक्स पीते ही आ जाएगी चुस्ती 

Drinks For Tiredness: थकान दूर करती हैं ये ड्रिंक्स. 

Healthy Drinks: भागदौड़ भरी जिंदगी और रोजमर्रा के काम शरीर को थकाने वाले साबित होते हैं. कई बार ऑफिस में बैठे-बैठे ही इतनी थकान हो जाती है कि लगता है बस सिर टिकाकर सो जाएं. लेकिन, ऑफिस में काम के बीच भला कौन सो पाता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी ड्रिंक्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें पीने पर शरीर में एनर्जी (Energy) आ जाती है और थकान छूमंतर भी हो जाती है. इन ड्रिंक्स का सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है और धूप से थका शरीर भी इन ड्रिंक्स से एनर्जी महसूस करने लगता है. 

घर के कोने-कोने में चींटियों ने जमा लिया है डेरा, तो यहां जानिए कौनसे घरेलू नुस्खे इन Ants को भगाने में होंगे कामयाब

थकान दूर करने वाली ड्रिंक्स | Drinks To Get Rid Of Tiredness 

नारियल पानी 

शरीर की थकान दूर करने में नारियल पानी का अच्छा असर देखने को मिलता है. नारियल पानी (Coconut Water) को थकान महसूस करने पर जस का तस भी पिया जा सकता है या फिर इसमें अदरक का छोटा टुकड़ा और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. नारियल पानी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में भी असरदार है. इसे वजन घटाने की डाइट का हिस्सा भी बनाया जाता है. 

eu6nu5e

Photo Credit: Unsplash

रात में ये 2 चीजें खाने पर सुबह नहीं होती कब्ज की दिक्कत, पेट भी आसानी से हो जाता है साफ 

केले का शेक 

थकान मिटाने के लिए केले का शेक या कहें बनाना शेक (Banana Shake) बनाकर भी पिया जा सकता है. बनाना शेक पौटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो शरीर की थकान दूर करने में असरदार है. इसके अलावा, इससे फाइबर भी शरीर को अच्छीखासी मात्रा में मिल जाता है. 

अनार का जूस 

अनार का जूस विटामिन सी, ई और के से भरपूर होने के साथ ही आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें पौटेशियम और जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है. अनार का जूस (Pomegranate Juice) सादा पीने के बजाय इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने पर अत्यधिक फायदा मिलता है. 

2k6a8d18

Photo Credit: iStock

तरबूज का जूस 

गर्मियों में तरबूज बाजार में खूब बिकता है. यह पानी से भरपूर होता है और इसीलिए गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज (Watermelon) का सेवन किया जा सकता है. तरबूज के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है इसीलिए यह इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा है और शरीर को एनर्जी भी देता है. तरबूज के रस में चिया सीड्स डालकर भी इसे पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com