तलवे की जलन और खुजली से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 4 घरेलू उपाय, अपनाने के मिनटों बाद ही मिल जाएगा आराम

Burning Feet Home Remedies: तलवे की जलन आपको परेशान कर रही है तो यहां हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं. इन्हें अपनाकर आप दर्द और जलन से तुरंत राहत पा सकते हैं.

तलवे की जलन और खुजली से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 4 घरेलू उपाय, अपनाने के मिनटों बाद ही मिल जाएगा आराम

Burning Feet: पैरों की जलन और खुजली को दूर भगाएंगे ये असरदार नुस्खे.

Home Remedies: अक्सर गर्मी के मौसम में लोगों को कहते सुना होगा कि उनके तलवों में जलन या खुजली रहती है. दरअसल इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में पानी की कमी, पैरों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होना, किसी तरह की एलर्जी (Allergy) या डायबिटीज आदि. कई बार परेशानी कभी-कभार ही होती है लेकिन तलवों में जलन (Burning Feet) या खुजली बहुत तेज या वक्त-बेवक्त हो जाए तो समझ नहीं आता आखिर करें तो करें क्या. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

तलवे की जलन के 4 घरेलू उपाय | Home Remedies For Burning Feet

दही है असरदार

6dtt0o4o

तलवों की जलन में दही (Curd) बहुत असरदार है. दरअसल दही में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो पैर में होने वाले संक्रमण को कम करते हैं. वहीं, दही की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में यह आपके खुजली हो रहे पैरों (Itchy Feet) को ठंडक तो पहुंचाएगा ही साथ ही कोमलता और सुंदरता भी प्रदान करेगा. 

नमक वाला पानी 

salt water

सेंधा नमक का पानी भी तलवों की जलन में राहत देने का काम करता है. यह ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को सही करता है, इसके अलावा जलन और दर्द को भी कम करता है. इसमें भी एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. सेंधा नमक बहुत आसानी से किचन में मिल जाएगा. इस उपाय को अपनाते ही देखें कैसे आपकी पैरों की जलन गायब होती है.

सेब का सिरका

ih9s8lb

पैर की जलन ठीक करने में सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनेगर भी बहुत असरदार है. इसमें भी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जिससे इंफेक्शन कम होता है. यह भी तलवों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है.

बर्फ का पानी 

uhfm1u2o

बर्फ का पानी तलवों में होने वाली जलन को कम करने में सहायक साबित हो सकता है. इसमें कम से कम 15 मिनट के लिए पैर रखें. आपको तुरंत राहत मिलेगी. एक बात का ध्यान रखें अगर आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी है तो बर्फ के पानी में पैर न रखें. गर्मी में तो बर्फ बहुत आसानी से घर में या बाजार में मिल जाएगा. ऐसे में इन चारों उपायों को अपनाकर आप अपने तलवों की जलन को मिनटों में ठीक कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

मार्च 2022 में थोक महंगाई दर बढ़कर 14.55 प्रतिशत हो गई, सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com