लाइफ में अपना लें IKIGAI के ये 10 नियम, जीने का मिलेगा मकसद, आसान और खुशहाल बीतेगी जिंदगी

10 rules to happy life : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुशियों को तलाशना आसान काम नहीं. ऐसे में अगर आप अपने जीवन के मकसद को पहचान लें तो यह आपके जीवन को काफी आसान बना सकता है. यहां हम बात कर रहे हैं जापनीज इकिगाई के 10 नियमों के बारे में.

लाइफ में अपना लें IKIGAI के ये 10 नियम, जीने का मिलेगा मकसद, आसान और खुशहाल बीतेगी जिंदगी

ikigai book rules : आप किन 10 नियमों की मदद से अपने मकसद को हासिल कर सकते हैं.

Rules Of Ikigai To Live A Long And Happy Life: अगर आप अपने जीवन के मकसद को पहचान लें तो ये हैप्पीनेस रूल आपके आसपास की कई परेशानियों को आसानी से दूर कर सकता है. यही नहीं, यह आपके जीवन में खुशहाली (Happiness) लाने और लंबी उम्र की वजह भी बन सकता है. हालांकि हर किसी के लिए जीवन के मकसद को ढूंडना आसान काम नहीं होता. लेकिन अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आप जापनीज इकिगाई (Japnese Concept Of Ikigai) के नियमों को अपने जीवन में जरूर अपनाएं. यह नियम आपको खुशियों से भरी लंबी उम्र जीने का सही रास्‍ता भी बता सकती है. बता दें कि इकिगाई दरअसल एक इंटरनेशनल बेस्‍ट सेलर बुक है जिसे हेक्‍टर गार्सिया और फ्रांसिस मिरालेस ने लिखा है. ये किताब बताती है कि हर किसी के जीवन में एक अपना मकसद यानी इकिगाई होता है, जिसे बस पहचान पाने की देरी होती है. यहां हम बता रहे हैं कि आप किन 10 नियमों की मदद से अपने मकसद को हासिल कर सकते हैं और खुशहाल और लंबी जिंदगी जी सकते हैं.

इकिगाई के 10 नियम (Ikigai Concept Of Japnese)

1. सक्रिय रहें, रिटायर ना हों

जो लोग उन चीज़ों को छोड़ देते हैं जिन्हें वे करना पसंद करते थे और जिसमें वो अच्छा करते हैं, ऐसे लोग जीवन में अपना उद्देश्य खो देते हैं. इसलिए काम अपनी पसंद का करें, जिसे करने से आपको खुशियां मिलती हैं.

2. हड़बड़ी ना करें

वो कहावत है कि जीवन में धीरे चलें तो आप लंबी दूर तक जा सकते हैं. इसलिए हमेशा हड़बड़ी में ना रहें, इससे जीवन की गुणवत्‍ता कम होने लगती है.

3. अधिक खाने से बचें

अगर आप हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो भूख से थोड़ा कम खाना शुरू कर दें. जापानियों का मानना है कि अगर आप भूख से 80 प्रतिशत ही पेट भरकर खाते हैं तो डॉक्‍टर से आप दूर रह पाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
4. अच्‍छे दोस्‍तों के बीच रहें

दोस्‍ती एक अच्‍छी दवा है. अच्‍छी बातचीत के माध्‍यम से आप टेंशन दूर कर पाते हैं, मौज मस्‍ती कर पाते हैं, सुझाव ले पाते हैं और सपने देख पाते हैं.

5. शेप में रहें

लंबी उम्र तक खुशहाल और हेल्‍दी रहने के लिए खुद को शेप में रखना जरूरी है. इसके लिए आप रोजाना व्‍यायाम करें और शरीर को फिट रखने का प्रयास करें.

6. मुस्‍कुराएं

जब आप मुस्‍कुराते हैं तो आपके आसपास पॉजिटिविटी फैलती है और आपके दोस्‍त बनते हैं. इसलिए जहां और जितना हो सके मुस्‍कुराएं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Peels

7. करीब रहें नेचर के

प्रयास करें आप अपने पांचों इंद्रियों के साथ नेचर से खुद को कनेक्‍ट कर सकें. इससे आपका शरीर जीवंत रहेगा और आप खुद को शांत महसूस कर पाएंगे.

8. थैंक्‍स कहें

अपने पूर्वजों को, प्रकृति को, भोजन को, भोजन देने वालों को, आपके मित्रों और परिवार को, और उन सब को धन्‍वाद कहना ना भूलें जो आपके जीवन को आसान बनाने में मदद करते रहे हैं. आप खुद को भाग्‍यशाली महसूस करेंगे और आपके अंदर खुशियां भरेंगी.

9. वर्तमान में जियो

अतीत पर पछतावा करना और भविष्य से डरना बंद करें और आज जो आपके पास है उसका अधिक से अधिक फायदा उठाएं. अपने हर पल को यादगार बनाने का प्रयास करें.

10. अपनी ikigai का पालन करें

अपने इकिगाई यानी जीने के मकसद को पहचाने और उसे पाने के लिए प्रयास करें. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप किसी एक चीज में सर्वश्रेष्ठ हों, यही नहीं, आपके पास कई इकिगाई हो सकते हैं जो सुबह की कॉफी का आनंद लेने से लेकर जीवन के लक्ष्य की दिशा को तलाशन तक का हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.