NDA और 'इंडिया' से परहेज करने वाली 91 सांसदों वालीं यह पार्टियां क्या बन जाएंगी निर्णायक?

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सामने विपक्ष के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस ने ताल ठोकनी शुरू कर दी है

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले दो बड़े गठबंधन आमने-सामने हैं. एक तरफ जहां सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन  (NDA) गठबंधन है वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों के खेमे के नए गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (I.N.D.I.A.) ने ताल ठोकनी शुरू कर दी है. इन दोनों गठबंधनों में देश के कई राजनीतिक दल शामिल हैं. अब नजर उन दलों पर लगी है जो इन दोनों गठबंधनों से दूर हैं. लोकसभा सदस्यों की कुल संख्या 543 है और खास बात यह है कि इन 11 राजनीतिक पार्टियों के कुल 91 सांसद हैं. इन सभी की अपने-अपने राज्यों में प्रभावी मौजूदगी है. गठबंधनों से परे रहकर एकला चलो के सिद्धांत को अपनाने वाले यह दल सत्ता के समीकरण में बहुत अहम साबित हो सकते हैं. 
   
देश के 65 राजनीतिक दलों ने एनडीए औेर ‘इंडिया'दोनों में से किसी एक मोर्चे का साथ चुन लिया है, लेकिन 11 महत्वपूर्ण दल ऐसे भी हैं जो अब तक किसी पाले में नहीं हैं. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा से लोकसभा में कुल 63 सदस्य चुनकर पहुंचते हैं. इन तीनों राज्यों की सत्तारूढ़ पार्टियां क्रमश: वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, भारत राष्ट्र समिति (BRS) और बीजू जनता दल (BJD) दोनों गठबंधनों से दूर हैं.

कांग्रेस और 25 विपक्षी दलों ने मंगलवार को बेंगलुरु में बैठक करके अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) तय किया. दूसरी तरफ, मंगलवार को ही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की बैठक हुई जिसमें 39 दल शामिल हुए.

वाईएसआर कांग्रेस, बीआरएस और बीजेडी के अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) भी एक ऐसी महत्वपूर्ण पार्टी है जिसने तटस्थ रुख अपनाया है. बीएसपी का उत्तर प्रदेश में मुख्य आधार है और कई अन्य राज्यों में भी उसकी मौजूदगी है. वह एक राष्ट्रीय पार्टी है और लोकसभा में उसके 9 सदस्य हैं.

Advertisement

बीएसपी प्रमुख मायावती ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी.

Advertisement

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM), तेलुगु देसम पार्टी (TDP), शिरोमणि अकाली दल (SAD), ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF), जनता दल (सेक्युलर), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और शिरोमणि अकाली दल (मान) भी अभी किसी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं.

Advertisement

वाईएसआर कांग्रेस और बीजेडी ने ज्यादातर मौकों पर संसद में सत्तापक्ष के समर्थन में मतदान किया है.

बीजेडी प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में केंद्रीय योजनाओं को पर्याप्त समर्थन न देने के लिए भाजपा की आलोचना की है और पार्टी के सांसदों से, गुरुवार को शुरु होने जा रहे संसद के मानसून सत्र में यह मुद्दा जोरशोर से उठाने के लिए कहा है.

Advertisement

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि उनकी पार्टी के साथ ‘राजनीतिक अछूत' की तरह व्यवहार किया जा रहा है. उनकी पार्टी का असर हैदराबाद में है और वह देश के कुछ अन्य हिस्सों में अपने विस्तार का प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें -

बीजेपी I.N.D.I.A. से डर गई, उसकी विदाई होना तय : अखिलेश यादव

"मेरे धर्म के अनुसार...": समाजवादी पार्टी के MLA ने ''वंदे मातरम'' कहने से किया इनकार

विपक्ष के गठबंधन का नाम INDIA रखने का मामला थाने पहुंचा, 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज

Featured Video Of The Day
Delhi: Nangloi में मिठाई की दुकान में चली गोलियां, गैंगस्टर दीपक बॉक्सर संदिग्ध
Topics mentioned in this article