UP Election : 2017 में बीजेपी को बहुमत दिलाने वाले पश्चिमी यूपी में इस बार अलग हैं सियासी हालात

2017 में 58 सीटों में से 53 सीटें जीतने वाली बीजेपी के लिए इस बार हालात अलग हैं. 2017 में बीजेपी को वोट देने की बात कह चुके राकेश टिकैत जैसे कई प्रभावशाली जाट नेताओं में सरकार को लेकर नाराजगी और जयंत चौधरी के प्रति नरमी देखी जा रही है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
राकेश टिकैत कहते हैं कि इस बार हिन्दू मुसलमान का खेल अब यहां नहीं चल सकता है.
मुजफ्फरनगर:

उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को लीड दिलाने वाली पश्चिमी यूपी में इस बार सियासी हालात अलग हैं. बताया जा रहा है कि पहले चरण के मतदान में हिन्दू मुस्लिम ध्रुवीकरण की राजनीति का ज्यादा असर नहीं दिख रहा है. पहले चरण के मतदान के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस बयान के कई मायने हैं, जिसमें उन्होंने कहा था, 'पश्चिमी यूपी को केरल और बंगाल मत बनने देना'. दरअसल, 2017 में 58 सीटों में से 53 सीटें जीतने वाली बीजेपी के लिए इस बार हालात अलग हैं. 2017 में बीजेपी को वोट देने की बात कह चुके राकेश टिकैत जैसे कई प्रभावशाली जाट नेताओं में सरकार को लेकर नाराजगी और जयंत चौधरी के प्रति नरमी देखी जा रही है. राकेश टिकैत कहते हैं कि इस बार हिन्दू मुसलमान का खेल अब यहां नहीं चल सकता है.

Advertisement

UP Polls 2022: लकवाग्रस्‍त शख्‍स ने दिखाया गजब का उत्‍साह, स्‍ट्रेचर पर डाला वोट

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि मुख्यमंत्री को ऐसी भाषा शोभा नहीं देता है. उनको समझना चाहिए कि अब हिन्दू मुसलमान वाला खेल जिस स्टेडियम में खेला जाता था, वो टूट चुका है.

बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव जाट मतदाता बीजेपी की तरफ थे और पश्चिमी यूपी में करीब 30 सीटों पर इनका वोट निर्णायक है. जबकि पहले चरण की दो दर्जन सीटें ऐसी हैं, जहां मुस्लिम निर्णायक हालात है. ऐसे में मुसलमान और जाटों का साधने के लिए जयंत चौधरी व अखिलेश ने कई पुराने मुस्लिम चेहरों को बाहर भी किया है. लेकिन बीजेपी के प्रभावशाली जाट नेता संजीव बालियान इस बार भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का कहना है कि पश्चिम यूपी के पहले चरण में बीजेपी की आंधी चल रही है, सब कीड़े मकोड़े बाहर हो जाएंगे.

Advertisement

अब अगर पहले चरण के मतदान की जमीनी हालात को देखें तो इस बार जाट मतदाता बीजेपी और रालोद-सपा गठबंधन में बंटा दिख रहा है. कुछ बीजेपी के स्थानीय विधायकों के खिलाफ नाराजगी, गन्ने का भुगतान ,बढ़ती मंहगाई, किसान आंदोलन का भी कुछ प्रभाव भी दिख रहा है.

Advertisement

'यदि यूपी, केरल में तब्‍दील हो जाता है तो...' : योगी आदित्‍यनाथ के बयान पर केरल के CM विजयन का करारा जवाब

Advertisement

लोगों का कहना है कि गन्ने का भुगतान करके सरकार कोई ऐहसान नहीं कर रही है. साथ ही कहना है कि जाट और मुसलमान इस बार एक होंगे. लोगों का कहना है कि इस बार उनके लिए प्रमुख मुद्दा बेरोजगारी और मंहगाई है. यही वजह है कि पश्चिमी यूपी के इस पहले चरण में बीजेपी के संगीत सोम, सुरेंद्र राणा, कपिल देव अग्रवाल, मृगांका सिंह जैसे तमाम नेताओं की सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. इसका असर बाकी के मतदान पर भी पड़ने की संभावना है.

Advertisement

यही वजह है कि बीजेपी के हिन्दू वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिश के जवाब में अखिलेश यादव ने कई पुराने मुस्लिम दिग्गजों के टिकट काटे और अपने कई उम्मीदवारों को रालोद के चुनाव निशान पर लड़वा रहे हैं, ताकि बीजेपी से जाट मतदाताओं को दूर किया जा सके. 

UP चुनाव: पहले चरण के मतदान के दौरान पश्चिमी यूपी में क्‍या है चुनावी मुद्दे?

Featured Video Of The Day
Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... Delhi पर आज क्या-क्या गुजरी | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article