पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. जापान : टोक्यो के बाहरी इलाके में चाकू के हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत
जापान की क्योडो न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार टोक्यो शहर के बाहरी इलाके सागामिहारा में विकलांगों के लिए बनाए गए एक सुविधा केंद्र में हुए चाकू के हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं इस हमले में करीब 25 लोग घायल भी हैं।

2. मुझसे कहा गया पंजाब से दूर रहो, मैं अपनी जड़, अपना वतन कैसे छोड़ दूं : नवजोत सिंह सिद्धू
बीजेपी में बगावत का झंडा बुलंद करने वाले नवजोत सिंह सिद्धू ने आज साफ किया कि क्यों उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दिया। दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सिद्धू ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि 'मैंने इस्तीफा दिया क्योंकि मुझसे कहा गया था कि पंजाब की तरफ मुंह नहीं करोगे।' सिद्धू ने आगे कहा 'मुझसे कहा गया कि तुम पंजाब से दूर रहोगे। धर्मों में सबसे बड़ा धर्म राष्ट्रधर्म होता है। तो फिर कैसे मैं अपनी जड़, अपना वतन छोड़ दूं।' उधर बीजेपी ने साफ किया है कि सिद्धू को पंजाब से दूर रहने के लिए कभी नहीं कहा गया। पार्टी की ओर से यह भी कहा गया है कि इस शर्त पर सिद्धू राज्यसभा नहीं जाते।

3. IRCTC वेबसाइट से टिकट बुक कराने वाले रेल यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा कवर
सितंबर से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये टिकट बुक कराने वाले यात्री महज एक रुपये के प्रीमियम पर 10 लाख रुपये का यात्रा दुर्घटना बीमा कवर ले सकेंगे। आईआरसीटीसी चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने कहा कि यह बीमा कवर दुर्घटनाओं की स्थिति में वैध टिकट धारकों को रेलवे द्वारा दिए जाने वाले मुआवजे के अलावा है। यह बीमा दुर्घटनाओं के चलते मौत, चोट और अपंगता के लिए है।

4. उना कांड : अपने पुरस्कार लौटाएंगे गुजरात के दलित लेखक
दलित युवकों की पिटाई का विरोध करते हुए गुजरात के दलित लेखक अमृतलाल मकवाना ने राज्य सरकार से उन्हें मिले पुरस्कार को वापस लौटाने की सोमवार को घोषणा करते हुए आरोप लगाया कि प्रशासन को समुदाय (दलितों) के प्रति कोई सहानुभूति नहीं है।

5. दिल्ली में यात्रियों को हो सकती है परेशानी, ऑटो-टैक्सी चालकों ने मंगलवार से हड़ताल पर जाने की धमकी दी
दिल्ली में यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ऑटो-रिक्शा और टैक्सी यूनियनों ने राष्ट्रीय राजधानी में ऐप आधारित टैक्सी सेवाओं के खिलाफ मंगलवार से बेमियादी हड़ताल पर जाने की धमकी दी है।

6. पाकिस्तान के स्कूलों से अपने बच्चों को हटाएं, भारत सरकार का हाई कमीशन के स्टाफ को निर्देश
भारत सरकार ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद में अपने हाई कमीशन में काम कर रहे सभी राजनयिकों और बाकी स्टाफ को कहा है कि वो अपने बच्चों को वहां के स्कूलों से निकाल लें और या तो उन्हें भारत में पढ़ाएं या किसी अन्य देश में। ये हिदायत सुरक्षा के मद्देनजर दी गई है। इस हिदायत की ज़द में करीब 60 भारतीय बच्चे आएंगे, जिनमें से 50 वहां के अमेरिकन स्कूल में और 10 रूट्स इंटरनेशनल स्कूल में पढ रहे हैं। सरकार ने साफ कहा है कि हाई कमीशन का स्टाफ या तो अपने बच्चों को भारत वापस भेजे या फिर सपरिवार वापस आ जाएं।

7. सिद्धू की तरह भाजपा ने मेरे और पति के साथ नाइंसाफी की : कीर्ति आजाद की पत्नी
निलंबित भाजपा नेता कीर्ति आजाद की पत्‍नी पूनम ने सोमवार को कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू की तरह ही पार्टी ने उनके और उनके पति के साथ नाइंसाफी की। इस तरह की अटकलें है कि भाजपा की दिल्ली इकाई की प्रवक्ता और तीन बार भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य रह चुकीं पूनम आम आदमी पार्टी से जुड़ सकती हैं।

8. अपने दौर की अग्रणी वेब कंपनी याहू को वेरीजॉन ने 4.8 अरब डॉलर में खरीदा
वेरीजॉन ने अपने दौर की दिग्‍गज कंपनी याहू के मुख्‍य बिजनेस को 4.83 अरब डॉलर नकद सौदे में खरीदने की घोषणा की है। बातचीत की लंबी प्रक्रिया के बाद यह ऐलान किया गया। याहू के मुख्‍य ऑपरेशन को खरीदने के बाद वेरीजॉन एओएल इंटरनेट बिजनेस में जबर्दस्‍त इजाफा होगा, जिसको इसने पिछले साल 4.4 अरब डॉलर में खरीदा था। इस सौदे के तहत इसकी याहू की एडवरटाइजिंग टेक्‍नोलॉजी टूल के साथ सर्च, मेल और मैंसेजर तक पहुंच हो जाएगी।

9. रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को मिली VVIP सुरक्षा
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को कुछ साल पहले 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा दिए जाने के बाद अब सरकार ने उनकी पत्नी और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है।

10. बिहार के मुजफ्फरपुर में बेकाबू बस ने ऑटो की मारी टक्कर, 10 की मौत
बिहार के मुजफ्फरपुर में एक बस और ऑटो की टक्कर में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 7 लोग घायल हो गए हैं। यह घटना मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी मार्ग पर झपहां सीआरपीएफ कैंप के पास हुई है। हादसे के विरोध में लोगों ने मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी मार्ग को काफी देर तक बाधित रखा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com