'सनातन धर्म' विवाद : कांग्रेस ने DMK नेताओं की टिप्पणियों पर जताई असहमति

डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन के बयान को लेकर जारी राजनीतिक विवाद के बीच कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई, स्टालिन ने लोगों के बीच विभाजन और भेदभाव को बढ़ावा देने के लिए 'सनातन धर्म' को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि इसे खत्म किया जाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह 'सनातन धर्म' पर द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) के नेता उदयनिधि स्टालिन और ए राजा की टिप्पणियों से सहमत नहीं है. कांग्रेस ने कहा कि वह "सर्वधर्म समभाव" (सभी धर्मों के लिए समान सम्मान) में विश्वास करती है.

कांग्रेस ने डीएमके के वरिष्ठ नेता ए राजा की सनातन धर्म से संबंधित कथित विवादित टिप्पणी पर असहमति जताई है. कांग्रेस ने कहा कि वह सर्वधर्म समभाव में विश्वास करती है और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (INDIA) के सभी घटक दल सभी धर्मों का सम्मान करते हैं.

लोकसभा सांसद ए राजा ने सनातन धर्म की तुलना कथित तौर पर एचआईवी और कुष्ट रोग से की है. इससे पहले उनकी ही पार्टी के नेता उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म के बारे में विवादित बयान दिया था.

Advertisement

डीएमके सांसद राजा की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम स्पष्ट रूप से पहले भी कह चुके हैं और फिर दोहरा रहे हैं कि हम इस तरह की टिप्पणियों के साथ नहीं हैं. कांग्रेस का हर धर्म और सोच को साथ लेकर चलने का इतिहास रहा है. हम सर्वधर्म समभाव में विश्वास करते हैं. कांग्रेस समझती है कि यह देश सतरंगी देश है, जहां सबका एक स्थान है. किसी को कम दिखाना और किसी को ज्यादा दिखाना, न तो संविधान इसकी अनुमति देता है, न ही कांग्रेस की ऐसी परंपरा है. इसलिए हम ऐसी टिप्पणियों से सहमत नहीं हैं.''

Advertisement

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘अगर आप कांग्रेस का इतिहास जानते होंगे तो यह जरूर मानेंगे कि हमने हमेशा यही रुख रखा है. यही सिद्धांत संविधान सभा की चर्चा में था और संविधान में भी यही निहित है.''

Advertisement

पवन खेड़ा ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' का हर घटक सभी धर्मों का सम्मान करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article