सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की अध्यक्षता में हो ओडिशा के बालासोर रेल हादसे की जांच, SC में याचिका दायर

याचिका (petition) में कहा गया है कि आयोग (Commission) दो महीने में अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करे. याचिका में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ आयोग का गठन करने की भी मांग की है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
ओडिशा रेल हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

ओडिशा (Odisha) के बालासोर में हुए रेल हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका में सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की अध्यक्षता में एक जांच आयोग (Commission of Inquiry) के गठन की मांग की गई है, जो 2 जून 2023 को ओडिशा ट्रेन दुर्घटना की जांच करे. याचिका सुप्रीम कोर्ट के वकील विशाल तिवारी ने दाखिल की है. 

याचिका में कहा गया है कि आयोग दो महीने में अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करे. याचिका में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ आयोग का गठन करने की भी मांग की है, जिसमें तकनीकी सदस्य शामिल हों, जो रेलवे प्रणाली में वर्तमान जोखिम और सुरक्षा मापदंडों का विश्लेषण और समीक्षा करें और सुझाव दें.

सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल प्रभाव से भारतीय रेलवे में कवच सुरक्षा प्रणाली नामक स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (ATP) प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए दिशा निर्देश जारी हों. रेल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गाइडलाइन बनाई जाए.

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
जब यूपी में टमाटर के लिए लगी "Z+ सिक्योरिटी'