VIDEO: फिलस्तीन के समर्थन में अमेरिका में प्रदर्शन, बीच-बचाव कर रही प्रोफेसर को पुलिस ने लगाई हथकड़ी

हाल ही में अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली एक भारतीय मूल की छात्रा अचिंत्य शिवलिंगन को कॉलेज के परिसर में फिलस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया है.

VIDEO:  फिलस्तीन के समर्थन में अमेरिका में प्रदर्शन, बीच-बचाव कर रही प्रोफेसर को पुलिस ने लगाई हथकड़ी

अमेरिका में हजारों छात्र इजरायली सैन्य अभियान के कारण गाजा में हुई मौतों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

अमेरिका के कई शीर्ष विश्वविद्यालयों में फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किए जा रहे हैं. ये प्रदर्शन विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे हैं. अमेरिका के एक कॉलेज का वीडियो सामने आया है, जहां प्रदर्शन रोकने के लिए आई पुलिस ने एक  प्रोफेसर को ही जमीन पर गिरा दिया और उसे हथकड़ी लगा दी. वायरल वीडियो में पुलिस अधिकारी एक प्रदर्शनकारी छात्र को ज़मीन पर गिराकर उसे हथकड़ी लगाते दिख रहे हैं, तभी प्रोफेसर कैरोलिन फ़ोहलिन पुलिस को रोकने का प्रयास करने लग जाती है. ऐसे में एक पुलिस अधिकारी प्रोफेसर कैरोलिन फ़ोहलिन को पकड़कर, उन्हें जमीन पर गिराकर हथकड़ी लगा देता है.

वीडियो में प्रोफेसर कहती हुए सुनाई दे रही है कि "मैं एक प्रोफेसर हूं." ये प्रदर्शन अटलांटा के एमोरी विश्वविद्यालय में हो रहा था है. इस घटना का वीडियो सीएनएन रिपोर्टर द्वारा रिकॉर्ड किया गया है.

बता दें अमेरिका में हजारों छात्र इजरायली सैन्य अभियान के कारण गाजा में हुई मौतों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ये विरोध प्रदर्शन, न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय से शुरू हुआ था, जो कि अब देश भर के कॉलेजों तक पहुंच गया है.  प्रदर्शनकारी अपने विश्वविद्यालयों से गाजा युद्ध से लाभ कमाने वाली कंपनियों से अलग होने और तत्काल युद्धविराम की वकालत करने का आह्वान कर रहे हैं.

भारतीय मूल की छात्रा को किया गिरफ़्तार

हाल ही में अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली एक भारतीय मूल की छात्रा अचिंत्य शिवलिंगन को कॉलेज के परिसर में फिलस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था. प्रिंसटन एलुमनी वीकली (पीएडब्ल्यू) के अनुसार, तमिलनाडु में जन्मीं अचिंत्य शिवलिंगन को गुरुवार सुबह प्रदर्शन करने और परिसर में तंबू लगाने के चलते गिरफ्तार किया गया. अचिंत्य शिवलिंगन के साथ एक अन्य छात्र, हसन सईद की भी गिरफ्तारी हुई थी.

अमेरिका में फिलिस्तीन के समर्थन में हो रहे इस प्रदर्शन को लेकर इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है. इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कहा कि अमेरिका में जिस तरह से छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं वो "डरावना" है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में यहूदी विरोधी भीड़ ने प्रमुख विश्वविद्यालयों पर कब्ज़ा कर लिया है. 

ये भी पढ़ें-  सलमान खान गोलीबारी केस : मुंबई पुलिस आरोपियों पर लगा सकती है 'मकोका'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : BJP के गढ़ Gujarat में इस बार में Congress बड़ी जीत हासिल करेगी: Hemang Raval