Petrol, Diesel Price Today: जारी हुए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, जानें आपके शहर में कितना सस्ता या महंगा हुआ तेल 

Petrol Diesel Prices Today: मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 107.26 रुपये जबकि डीजल 96.41 रुपये प्रति लीटर है. चार प्रमुख महानगरों में मुंबई में ईंधन सबसे महंगा है. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
P
नई दिल्ली:

डीजल के दाम में शुक्रवार को इजाफे के बाद 25 सितंबर यानी शनिवार को पेट्रोल और डीजल के भाव (Petrol Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले, कल डीजल 20 से 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ जबकि पेट्रोल कीमतें स्थिर रहीं. तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के अनुसार, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 88.82 रुपये प्रति लीटर पर रहा. 

पेट्रोल और डीजल के दामों में सितंबर महीने में दो बार क्रमश: 15-15 पैसे की कटौती (1 और 5 सितंबर) की गई थी जबकि शुक्रवार को डीजल के दामों में इजाफा किया गया.

वहीं, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 107.26 रुपये जबकि डीजल 96.41 रुपये प्रति लीटर है. चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) में मुंबई में ईंधन सबसे महंगा है. 

Advertisement

अन्य महानगरों की बात की जाए तो, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 101.62 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 91.92 रुपये लीटर है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.46 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

Advertisement

पेट्रोल-डीजल के आज के भाव

दिल्ली: पेट्रोल – ₹101.19 प्रति लीटर; डीजल - ₹88.82 प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल – ₹107.26 प्रति लीटर; डीजल – ₹96.41 प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल – ₹101.62 प्रति लीटर; डीजल – ₹91.92 प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल – 98.96 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹93.46 प्रति लीटर

बेंगलुरु: पेट्रोल – ₹104.70 प्रति लीटर; डीजल – ₹94.27 प्रति लीटर

भोपाल: पेट्रोल – ₹109.63 प्रति लीटर; डीजल – ₹97.65 प्रति लीटर

लखनऊ: पेट्रोल- 98.30 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 89.23 रुपये प्रति लीटर

पटना: पेट्रोल – ₹103.79 प्रति लीटर; डीजल – ₹94.80 प्रति लीटर

चंडीगढ़: पेट्रोल – ₹97.40 प्रति लीटर; डीजल – ₹88.56 रुपये प्रति लीटर

सरकारी ऑयल रिफाइनरी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए घरेलू बाजार में ईंधन कीमतों को दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं. हर राज्य में स्थानीय कर और वैट की दर अलग-अलग है इस वजह से पेट्रोल और डीजल के रेट हर राज्य में अलग-अलग होते हैं. 

Advertisement

पेट्रोल कीमतें कम नहीं हो रहीं, क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत लाना नहीं चाहते
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में कहा कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम नहीं हो रही हैं, क्योंकि राज्य ईंधन को GST के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं. पुरी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार हो गई हैं क्योंकि टीएमसी सरकार भारी कर लगा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘अगर आपका सवाल है कि क्या आप चाहते हैं कि पेट्रोल की कीमतें कम हों, तो इसका जवाब हां है. अब, अगर आपका सवाल है कि पेट्रोल की कीमतें नीचे क्यों नहीं आ रही हैं, तो इसका जवाब है क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत लाना नहीं चाहते हैं.''

Advertisement

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

- - ये भी पढ़ें - -
* दोस्तो, अच्छी सैलरी और अच्छी नौकरी के दिन चले गए
* पेट्रोल भरवाने के बाद शख्स ने कर डाली ऐसी हरकत, लोग बोले- इतनी बचत भी अच्छी नहीं है भाई - देखें Video
* गलत साइड से पेट्रोल लेने पहुंचे शख्स से कहासुनी के बाद हुई मारपीट, तोड़ फोड़ का वीडियो वायरल

वीडियो: गरीब की थाली से बाहर सरसों का तेल, तेल को लेकर सरकार का खेल

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article