Parliament Monsoon Session Live Updates: दूसरे दिन भी महंगाई, GST पर विपक्षी सांसदों का हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक स्थगित

विपक्ष के हंगामे को देखते हुए लोकसभा स्पीकर ने पहले लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी, फिर बाद में उसे कल तक स्थगित कर दिया गया. ऊपरी सदन राज्यसभा में भी हंगामा होने के बाद सभापति ने सदन को कल तक स्थगित कर दिया. 

आज (मंगलवार, 19 जुलाई) संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन है.

आज (मंगलवार, 19 जुलाई) संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session) का दूसरा दिन है. आज भी संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों ने महंगाई और बढ़ती कीमतों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है. विपक्ष के हंगामे को देखते हुए लोकसभा स्पीकर ने पहले लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी, फिर बाद में उसे कल तक स्थगित कर दिया गया. ऊपरी सदन राज्यसभा में भी हंगामा होने के बाद सभापति ने सदन को कल तक स्थगित कर दिया. 

राज्यसभा में भी विपक्षी दलों के सदस्यों ने महंगाई, कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने और रक्षा सेवाओं में भर्ती की अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों पर हंगामा किया. इससे पहले कल यानी सोमवार को सत्र के पहले दिन भी इन्हीं सब मुद्दों पर हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही एक घंटे के भीतर ही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई थी.

उद्धव ठाकरे को झटका : शिवसेना के 12 सांसदों को वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी गई

इस बीच, लोक सभा में विपक्ष के हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा कर रहे सदस्यों को नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि सदन के भीतर और बाहर दौहरा रवैया नहीं चलेगा.  बिरला ने कहा कि ये लोग सदन के बाहर किसानों और महंगाई की बात करते हैं लेकिन सदन में किसानों और महंगाई पर बात नहीं करते. उन्होंने कहा कि पिछले सत्र में महंगाई पर चर्चा करवाई थी लेकिन विपक्ष ने तब महंगाई पर चर्चा ही नहीं की.

Here are the LIVE updates on the Parliament Monsoon Session

Jul 19, 2022 14:19 (IST)
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक स्थगित
Jul 19, 2022 14:10 (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित
राज्यसभा में भी विपक्षी दलों के सदस्यों ने महंगाई, कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने और रक्षा सेवाओं में भर्ती की अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों पर हंगामा किया. इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित कर दी गई.
Jul 19, 2022 12:40 (IST)
कांग्रेस और सहयोगी दलों के सांसदों ने महंगाई को लेकर संसद परिसर में धरना दिया

राहुल गांधी समेत कांग्रेस और कुछ अन्य सहयोगी दलों के सांसदों ने महंगाई और कई जरूरी खाद्य वस्तुओं को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाए जाने के विरोध में मंगलवार को संसद भवन परिसर में धरना दिया. इन सांसदों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया. इन लोगों ने एक बैनर भी ले रखा था जिस पर गैस सिलेंडर की तस्वीर थी और लिखा था ''दाम बढ़ने से आम नागरिकों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है, वे कैसे जीवन यापन करेंगे?''

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सुले, शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और कई अन्य विपक्षी सांसद इस धरने में शामिल हुए. 

विपक्षी सांसदों ने 'दूध-दही पर जीएसटी वापस लो' के नारे भी लगाए.  जीएसटी परिषद के फैसले लागू होने के बाद सोमवार से कई खाद्य वस्तुएं महंगी हो गईं. इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं, जिन पर पांच प्रतिशत जीएसटी देना होगा. (भाषा)
Jul 19, 2022 12:38 (IST)
विपक्षी सांसदों को लोकसभा अध्यक्ष की सख्त नसीहत
लोक सभा में विपक्ष के हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा कर रहे सदस्यों को नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि सदन के भीतर और बाहर दौहरा रवैया नहीं चलेगा.  बिरला ने कहा कि ये लोग सदन के बाहर किसानों और महंगाई की बात करते हैं लेकिन सदन में किसानों और महंगाई पर बात नहीं करते. उन्होंने कहा कि पिछले सत्र में महंगाई पर चर्चा करवाई थी लेकिन 
विपक्ष ने तब महंगाई पर चर्चा ही नहीं की.
Jul 19, 2022 11:40 (IST)
संसद परिसर में आप सांसदों का विरोध-प्रदर्शन
Jul 19, 2022 11:24 (IST)
लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित
Jul 19, 2022 11:16 (IST)
लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित
लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने मंहगाई और बढ़ती कीमतों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है. विपक्ष के हंगामे को देखते हुए स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी है.
Jul 19, 2022 11:08 (IST)
संसद में दूसरे दिन भी संसद में हंगामा, महंगाई, GST पर विपक्षी सांसदों ने किया प्रदर्शन
Parliament Monsoon Session Live Updates: संसद में दूसरे दिन भी संसद में हंगामा, महंगाई, GST पर विपक्षी सांसदों ने किया प्रदर्शन 
Jul 19, 2022 11:07 (IST)
महंगाई और बढ़ती कीमतों पर विपक्षी सांसदों का संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन
Jul 19, 2022 11:06 (IST)
शिवसेना ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी

शिवसेना ने सोमवार शाम को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को अर्जी देकर कहा कि विनायक राउत को "विधिवत तरीके से''उसके संसदीय दल का नेता नियुक्त किया गया है और पार्टी ने उनसे पार्टी से अलग हुए गुट के किसी भी अभिवेदन पर विचार नहीं करने का आग्रह किया है. शिवसेना संसदीय दल के नेता राउत ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र सौंपा है जिसमें यह भी स्पष्ट किया गया कि राजन विचारे को मुख्य सचेतक बनाया गया है.
राउत ने कहा, " आपसे आग्रह किया जाता है कि शिवसेना संसदीय दल के नेता या मुख्य सचेतक होने का झूठा दावा करने वाले किसी अन्य सांसद द्वारा दिए गए अभिवेदन को स्वीकार या विचार न करें या किसी अन्य द्वारा जारी किए गए किसी भी निर्देश / व्हिप को स्वीकार न करें."

इस तरह की खबरें है कि शिवसेना का संसदीय दल टूट सकता है और पार्टी के 19 में से कम से कम एक दर्जन सांसद लोकसभा में अलग समूह के तौर पर मान्यता देने की मांग कर सकते हैं.