1 day ago

Hathras Stampede LIVE Updates: सत्संग भगदड़ हादसे के बाद हाथरस में हर जगह मातम का माहौल है. इस दर्दनाक हादसे में अब तक 121 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. जिसने भी इस हादसे के बारे में सुना, उसकी आंखे भर आई. देश के कई राज्यों से सत्संग (Hathras Stampede) में पहुंचे लोग ऐसे हादसे का शिकार हो गए, जिसके बारे में शायद ही उन्होंने कभी सोचा हो. कई परिवार वाले अपने घर के लापता लोगों को तलाश रहे हैं, जबकि कुछ लोग अपने परिवारों से हमेशा के लिए जुदा हो गए. ये हादसा कितना भयावह है, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि घटनास्थल पर लाशों का ढेर लगा हुआ था. जब ये शव पोस्टमार्टम के लिए पहुंचे, तो वहां ड्यूटी पर तैनात सिपाही इतने शवों को देखकर इतना घबराया कि उसे हार्ट अटैक आ गया, इसके बाद उसे इलाज के लिए ले जाया गया. मगर बदकिस्मती से डॉक्टर्स भी सिपाही को नहीं बचा सके. इस सत्संग हादसे ने लोगों के जेहन में इतनी बुरी यादें छोड़, जिन्हें शायद ही कोई जिंदगी भर भुला सकें.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस में हुई भगदड़ की घटना में साजिश की आशंका जाहिर करते हुए इसकी न्यायिक जांच कराने का बुधवार को ऐलान किया.  मुख्यमंत्री ने हाथरस में प्रेस वार्ता में कहा कि सिकन्दराराऊ में मंगलवार को विश्वहरि ‘भोले बाबा' के सत्संग के बाद मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत के मामले की उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अगुवाई में न्यायिक जांच करायी जाएगी तथा इसकी अधिसूचना आज ही जारी हो जाएगी. 

उन्होंने घटना में साजिश की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘‘यह हादसा था या कोई साजिश और अगर साजिश थी तो इसमें किसका हाथ है...इन सभी पहलुओं को जानने के लिए हम न्यायिक जांच भी कराएंगे जो उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश की अध्यक्षता में की जाएगी. ''

Here are the LIVE Updates Hathras Satsang Stampede:

Jul 03, 2024 18:15 (IST)

हाथरस त्रासदी : पुतिन ने राष्ट्रपति मुर्मू व पीएम मोदी को भेजा शोक संदेश

 रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में भगदड़ के दौरान बड़ी संख्या में हुई मौतों पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेज कर संवेेदना जताई है.

पुतिन ने अपने शोक संदेश में कहा, "सम्माननीय राष्ट्रपति महोदया, सम्माननीय प्रधानमंत्री महोदय, कृपया उत्तर प्रदेश में हुई दुखद दुर्घटना पर हार्दिक संवेदना स्वीकार करें. कृपया मेरी ओर से मृतकों के परिजनों के प्रति सहानुभूति और समर्थन व्यक्त करें और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें."

Jul 03, 2024 17:13 (IST)

हाथरस हादसे में फरीदाबाद की तीन महिलाओं ने भी गंवाई जान

यूपी के हाथरस में हुए दर्दनाक हादसे की आग अब फरीदाबाद तक पहुंच चुकी है. सत्संग में भगदड़ मचने के कारण 100 से ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है. मरने वालों में फरीदाबाद की रहने वाली तीन महिलाएं भी शामिल हैं, जिनका शव बुधवार को फरीदाबाद पहुंचा.  फरीदाबाद से सोमवार को एक बस में सवार होकर 50 से 60 लोग सत्संग सुनने हाथरस गए थे.  इनमें से तीन महिलाओं की डेड बॉडी बुधवार को उनके घर पहुंची. ये महिलाएं फरीदाबाद के रामनगर की रहने वाली थीं.  इन महिलाओं के घर में चीख पुकार मचा हुआ है. 

Jul 03, 2024 16:43 (IST)

हाथरस में भगदड़ की घटना को लेकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक पत्र के जरिए जनहित याचिका बुधवार को दायर कर हाथरस में एक सत्संग के बाद हुई भगदड़ की घटना की सीबीआई से जांच कराने का अनुरोध किया गया है.  इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों को संबोधित अपनी याचिका में लिखा है कि समाचार पत्रों के माध्यम से ज्ञात हुआ कि हाथरस जिले में सत्संग के बाद मची भगदड़ में सौ से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है और अनेक लोग घायल हुए हैं.  याचिका में कहा गया कि जिले के अधिकारी लापरवाही के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं जिसकी वजह से यह भगदड़ मची और सौ से अधिक लोगों की जानें गईं. 

Jul 03, 2024 16:28 (IST)

सीएम योगी ने घायलों से की बात

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमत्री हाथरस जिला अस्पताल पहुंचे और घायलों और उनके परिजनों से बात की.  वह हर एक बिस्तर पर जाकर घायलों से मिले और पूरी घटना के बारे में जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों से भी घायलों की स्थिति के विषय में जाना और समुचित उपचार के निर्देश भी दिये. 

Jul 03, 2024 16:09 (IST)

रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में होगी जांच: सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार ने तय किया है कि जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण घटना की माननीय उच्च न्यायालय के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में ज्यूडिशियल इंक्वायरी भी करवाएंगे...

Jul 03, 2024 14:51 (IST)

हाथरस हादसे को लेकर सीएम योगी ने अखिलेश पर साधा निशाना

हाथरस सत्संग हादसे को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिना नाम लिए अखिलेश यादव पर निशाना साधा है. योगी ने कहा कुछ लोगों की यह आदत होती है कि इस प्रकार के दुखद हादसों में वह राजनीति ढूंढते हैं. ऐसी लोगों की यह फितरत है, चोरी और सीनाजोरी भी. यह हर व्यक्ति जानता है कि सज्जन का फोटो किसके साथ में है. उनके राजनीतिक संबंध किसके साथ में जुड़े हैं.  आप लोगों ने इस बात को देखा होगा कि रैलियों के दौरान इस प्रकार की भगदड़ कहां मचती थी और कौन इसके पीछे हैं. इसकी तह में जाया जाएगा. जो निर्दोष लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करते हैं, उसकी तय में जाया जाएगा और जवाबदेही तय होगी. 

Advertisement
Jul 03, 2024 14:43 (IST)

सेवादार मदद करने की बजाय सिखकते रहे : यूपी सीएम योगी

हाथरस हादसे पर यूपी सीएम योगी ने कहा कि बड़े - बड़े आयोजन होते हैं, लेकिन वहां प्रशासन तैनात किया जाता है. अगर आप देखेंगे तो उनके स्वंयसेवक ही कामकाज देखते हैं. जहां भीड़ अनुशासित होती है, लेकिन जब वहीं कार्यक्रम बुरे तत्वों के हाथों में चला जाता है तो इसका शिकार ऐसा शख्स होता है जो धार्मिक कार्य के लिए शामिल हो रहा है. साजिश करने वाले लोग वहां से फरार हो जाते हैं. हादसे में लोग मरते रहे और सेवादार मदद करने की बजाय वहां से खिसकते रहे. इसलिए घटना की तह में जाकर दोषियों को सजा दी जाएगी. ऐसी घटनाओं पर राजनीति ठीक नहीं है.

Jul 03, 2024 14:37 (IST)

हादसे की तह में जाएंगे: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने कहा कि दुर्घटना के तुरंत बाद पहले सेवादारों द्वारा इस मामले को दबाने की कोशिश की गई. हमने एडीजी की अध्यक्षता में एक एसआईटी गठित की है, जिसने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट दी है. इस मामले के तह में जाने को कहा गया है. हम इसे नकार नहीं सकते कि ऐसी घटनाएं महज हादसे नहीं होते, अगर ये हादसा है तो इसके पीछे कौन जिम्मेदार है या फिर किसकी साजिश है. इन सभी की न्यायिक जांच भी होगी. दोषियों को सजा देना और ऐसे हादसों के बचने के लिए एसओपी बनाई जाएगी, जिसे लागू किया जा सके. हम इसे सुनिश्चित करेंगे. मैंने घटनास्थल का दौरा किया, हालांकि वहां बारिश थी. इस मामले में जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय की जाएगी, जिसके लिए कार्रवाई जारी है. प्रारंभिक जांच के बाद आगे की कार्रवाई आगे बढ़ेगी.

Advertisement
Jul 03, 2024 14:34 (IST)

हाथरस हादसे पर सीएम योगी ने क्या बोला

हाथरस हादसे पर सीएम योगी ने कहा कि अलग-अलग राज्यों के कई जिलों के लोग इस हादसे का शिकार हुए. 121 में 6 लोग ऐसे थे जो कि अलग-अलग राज्यों से थे. 31 ऐसे घायल हैं, जिनका इलाज जारी है और ये सभी खतरें से बाहर है. चश्मदीदों ने बताया कि हादसा कार्यक्रम के बाद तब हुआ, जब कार्यक्रम पूरा हो गया. जैसे ही बाबा का काफिला रोड पर आया उन्हें छूने के लिए महिलाएं आगे बढ़ी, तभी उनके पीछे भीड़ चली गई. इसी के बाद लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़ते गए. वहीं सेवादार भी लोगों को धक्का देते रहे. जिससे ये जीटी रोड के दोनों और ये हादसा हुआ.

Jul 03, 2024 14:27 (IST)

सत्संग में कैसे मची भगदड़, वहां मौजूद महिलाओं ने बताया

सत्संग में शामिल महिला ने बताया कि इतनी भीड़ थी कि जो लोग नीचे गिर गए, उन्हें उठ तक नहीं पाए. वहीं दूसरी महिला ने कहा कि पीछे से भारी भीड़ आई, इसके साथ ही धक्का-मुक्की में लोग एक के ऊपर एक गिरते चले गए. इतनी भीड़ में कोई मदद की हिम्मत नहीं जुटा सका. जो भी मदद कर रहा था वो खुद गिरता चला गया. इस हादसे को देख सत्संग में शामिल होने वाली महिलाएं बुरी तरह डर चुकी है. महिलाओं ने कहा कि बाबा के जाने पर वहां से निकलने के चक्कर में ये हादसा हुआ. वहीं एक अन्य महिला ने कहा कि मैं तो पहले निकल आई थी, इसलिए मैंने कोई हादसा नहीं देखा.

Advertisement
Jul 03, 2024 14:12 (IST)

हादसे में लोगों की मदद करने वाली घायल कॉन्स्टेबल ने क्या बताया

हाथरस हादसे में घायल हेड कॉन्टेबल शीला मौर्य ने बताया कि वहां हमारी ड्यूटी लगी थी, सत्संग समाप्त होने पर भीड़ निकलने लगी. जब मैं बाहर आई तो एक नाला था, जिसमें लोग गिर रहे थे. मैं उनकी मदद करने लगी. इसी दौरान में भी गिर गई फिर मुझे कुछ नहीं पता चला. घायल कॉन्स्टेबल ने भी बात मानी कि इतनी भीड़ को संभालने के लिए और लोग चाहिए थे. 

Jul 03, 2024 14:02 (IST)

Hathras Satsang LIVE Updates: हाथरस की घटना पर सहारनपुर से सांसद इमरान मसूद ने क्या कहा

हाथरस की घटना पर सहारनपुर से सांसद इमरान मसूद ने कहा कि मुझे कल जैसे ही पता लगा मैं तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गया यह बहुत ही दुखद हादसा है. इसे मैं शब्दों में वर्णन नहीं कर सकता उसे वक्त वहां हालात बहुत खराब थे. लाशों का मंजर लगा हुआ था. पोस्टमार्टम के लिए शव को दो चार जिलों में भेजना पड़ा. मजबूरी भी है एक साथ एक जगह पर इतने सारे डेड बॉडी का पोस्टमार्टम संभव नहीं है. जांच एजेंसी को सारे मामलों की जांच करनी चाहिए फिलहाल तो मृतक परिवार है उनके प्रति मेरी संवेदना है. देखिए मेरा तो कहना है कि मुआवजा जो दिया गया है वह कम है बढ़ाया जाए. जो लोग चले गए हैं आप उनको वापस तो नहीं ला सकते हैं लेकिन आगे ऐसी घटना ना हो इसका प्रयास जरुर करना चाहिए,

Jul 03, 2024 13:36 (IST)

Hathras Satsang News Live: हाथरस में मची भगदड़ में मारे गए लोगों में मथुरा की 10 महिलाएं शामिल

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक सत्संग के दौरान मची भगदड़ में मारे गए 121 लोगों में मथुरा की 10 महिलाएं शामिल हैं. हाथरस जिले के फुलरई गांव में प्रवचनकर्ता बाबा नारायण हरि उर्फ साकार विश्व हरि ‘भोले बाबा’ के कार्यक्रम में मंगलवार को ढाई लाख से अनुयायी एकत्र हुए थे. इस दौरान मची भगदड़ के कारण 121 लोगों की मौत हो गई जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं. अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने के कारण हुई.

Jul 03, 2024 13:23 (IST)

Hathras Satsang Live News: यूपी सीएम ने हाथरस में घटनास्थल का दौरा किया

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और निरीक्षण किया जहां कल भगदड़ हुई थी. इससे पहले यूपी सीएम ने अस्पताल में पहुंच घायलों का हाल जाना. साथ ही यूपी सीएम ने घायलों के परिवारवालों से भी बात की.

Jul 03, 2024 13:11 (IST)

Hathras Satsang News Live: बाबा का 4 जुलाई को आगरा में होने वाला था कार्यक्रम

विश्व हरि नारायण भोले बाबा उर्फ सूरजपाल  का अगला कार्यक्रम 4 जुलाई से आगरा के सैंया में होने वाला था, जिसके लिए तैयारियां चरम पर थीं. पंडाल को खड़ा कर दिया गया था कुछ काम बाकी था, हाथरस की घटना के बाद इस सत्संग को स्थगित कर दिया है. आगरा के सैंया थाना क्षेत्र में ग्वालियर रोड पर नगला केसरी में तैयारी चल रही थी.

Jul 03, 2024 12:51 (IST)

Hathras Satsang Live: अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भी खौफनाक मंजर

हाथरस हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के शवों को तीन जिलों में रखा गया है. अलीगढ़ के मेडिकल कॉलेज में लोग अपने परिवार को खोज रहे हैं, यहां पहुंच रहे लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है.  अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में 17 शव पहुंच चुके हैं. अभी यहां और शव लाए जा रहे हैं. मेडिकल कॉलेज में लाशों को देख हर कोई अंदर तक हिल गया.

Jul 03, 2024 12:43 (IST)

Hathras Satsang Live: बहू की तलाश में बेसुध हुई सास

हाथरस सत्संग हादसे ने कई लोगों को घाव दे दिया, जो शायद जिंदगी भर नहीं भर पाएगा. अलीगढ़ में एक परिवार के दो लोगों की इस हादसे में जान चली गई. एक महिला की बहन की इस हादसे में मौत हो गई, वहीं उनकी बहू का कुछ पता नहीं है. महिला अपनी बहू के इंतजार में बैठी हुई बेसुध हो चुकी है. महिला का दर्द तक कोई भी अंदर तक सिहर जाएगा. वहीं एक अन्य महिला ने बताया कि भगदड़ में उसकी सास की मौत हो गई.

Jul 03, 2024 12:15 (IST)

Hathras Satsang Live: जगदीप धनखड़ ने हाथरस हादसे को बताया पीड़ादायक और दुर्भाग्यपूर्ण

सुबह राज्यसभा की कार्यवाही आरंभ होने के कुछ देर बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने हाथरस की इस घटना का उल्लेख किया और कहा कि इसमें श्रद्धालुओं की मौत पीड़ादायक और दुर्भाग्यपूर्ण है. सदन ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की. सदन में सदस्यों ने कुछ देर मौन रखकर पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की. सभापति ने बताया कि प्रशासन की ओर से वहां आवश्यक कार्यवाही की जा रही है और मामले की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं.

Jul 03, 2024 12:10 (IST)

Hathras Satsang Live: हाथरस हादसे पर राज्यसभा में रखा गया मौन

राज्यसभा ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक सत्संग के दौरान मची भगदड़ से लोगों की मौत पर दुख जताया और मृतकों को श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही उच्च सदन ने भविष्य में ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एक ठोस तंत्र बनाए जाने की प्रतिबद्धता भी जताई. विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने इस अवसर पर महाराष्ट्र और कर्नाटक के अंधविश्वास विरोधी और काला जादू (रोकथाम) अधिनियम की तर्ज पर देश में एक कानून बनाने की मांग की.

Jul 03, 2024 12:02 (IST)

Hathras Stampede Live Updates: हाथरस हादसे के बाद बाबा बागेश्वर ने की ये अपील

बागेश्वर वाले बाबा भी 4 जुलाई को एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने वाले थे. कल की हाथरस की घटना के बाद बाबा ने वीडियो संदेश में अपने समर्थकों से अपने घर रहकर पूजा पाठ करने की अपील की थी. बागेश्वर वाले बाबा ने कहा कि भीड़ ज़्यादा होने की वजह से वो अपने अनुयायियों से अपील कर रहे हैं कि वो कार्यक्रम में ना आएं.

Jul 03, 2024 11:38 (IST)

UP Hathras Stampede Live: राज्यसभा में खरगे ने उठाया हाथरस सत्संग का मुद्दा

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मांग की कि कल जो हादसा हाथरस में हुआ, उसको ध्यान में रखते हुए ऐसे सत्संग और आयोजनों को लेकर कड़े नियम और कानून बनाए जाने की जरूरत. इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह से सदन में बयान देने की मांग भी की.

Jul 03, 2024 11:36 (IST)

यूपी सीएम की घायलों से मुलाकात

अस्पताल पहुंच यूपी सीएम हाथरस हादसे में घायल लोगों का हाल जान रहे हैं, जहां यूपी सीएम ने घायलों के परिजनों से भी बात की. इसके बाद यूपी सीएम घटनास्थल का दौरा भी करेंगे. इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लिया. 

Jul 03, 2024 11:32 (IST)

Hathras Stampede Live Updates: एसडीएम ने बाबा के चेलों को धक्का मुक्की करने का दोषी बताया

हाथरस के एसडीएम ने ज़िलाधिकारी को इस मामले की रिपोर्ट सौंपी. इस रिपोर्ट में एसडीएम ने बाबा के चेलों को धक्का मुक्की करने का दोषी बताया है. एसडीएम ने कहा है कि वो ख़ुद कार्यक्रम स्थल पर थे. भीड़ दो लाख से ज़्यादा थी. इसी बीच कार्यक्रम ख़त्म होने के बाद जब बाबा का काफिला निकला, तब भीड़ उनके चरण रज लेने के लिए आगे बढ़ने लगी. बाबा के सेवादार लोगों को रोकने के लिए धक्का मुक्की करने लगे. नतीजा ये हुआ कि कुछ लोग गिर गये और अफ़रातफ़री मच गई.

Jul 03, 2024 11:27 (IST)

Hathras Stampede Live Updates: घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे यूपी सीएम

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ हाथरस सत्संग हादसे में घायल लोगों का हाल-चाल जानने के लिए अस्पताल पहुंच चुके हैं. इसके बाद यूपी सीएम घटनास्थल का भी जायजा लेंगे. इस मामले को लेकर यूपी सीएम अधिकारियों और नेताओं संग बैठक भी की. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा भी लिया.

Jul 03, 2024 11:22 (IST)

हाथरस हादसा : बाबा के कमरे में बस लड़कियों की एंट्री! सफेद सूट वाले नारायण साकार के कई राज!

हाथरस में सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई. यहां नारायण साकार उर्फ भोले बाबा का सत्‍संग हो रहा था. भोले बाबा में उत्‍तर प्रदेश के लोगों में काफी आस्‍था है. यूपी के अलावा, दिल्‍ली, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में भी भोले बाबा के भक्‍त मौजूद हैं. कुछ लोगों का कहना है कि भोले बाबा के आश्रम में कई राज छिपे हुए हैं. भोले बाबा को हमेशा सफेद सूट में देखा गया है. साथ ही ये भी सुनने को मिल रहा है कि बाबा के कमरे में सिर्फ लड़कियों की एंट्री थी. 

Jul 03, 2024 11:15 (IST)

Hathras Satsang News Live: हाथरस हादसे पर अखिलेश यादव ने यूपी सरकार को घेरा

हाथरस भगदड़ पर अखिलेश यादव ने कहा कि कोई घटना हो जाए तो सरकार के पास क्या इंतेजाम है. बस सरकार चलती रहे यही बंदोबस्त किया है. यूपी में ये पहली घटना नहीं है जहां ऐसी लापरवाही देखने को मिली है. फिर ऐसा दोबारा ना हो, इसके लिए सरकार और प्रशासन को जिम्मेदारी से काम करना पड़ेगा. इसके लिए एसओपी बनानी चाहिए. सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की होती है.

Jul 03, 2024 11:07 (IST)

Hathras Stampede Live Updates: हादसे के पीड़ितों से मिलने हाथरस पहुंचे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सत्संग हादसे के पीड़ितों से मिलने के लिए हाथरस पहुंच चुके हैं. साथ ही सीएम योगी घायल पुलिसकर्मियों से भी मिलेंगे. सीएम योगी इस मामले की जांच के आदेश पहले ही दे चुके हैं. यूपी सीएम हाथरस में घटनास्थल का भी जायजा लेंगे.

Jul 03, 2024 11:00 (IST)

हाथरस हादसे का जिम्‍मेदार कौन, कहां हैं नारायण साकार उर्फ भोले बाबा..?

Hathras Satsang Stampede: हाथरस में सत्‍संग में हुए हादसे का जिम्‍मेदार कौन, अब इस सवाल का जवाब तलाशा जा रहा है. इस बीच नारायण साकार उर्फ भोले बाबा की कहीं कोई खबर नहीं है. आखिर, इतने बड़े हादसे के बाद बाबा कहां छिप गए? 121 लोगों की मौत के बाद बाबा, अपने भक्‍तों को अकेला छोड़कर कहां गायब हो गए? इस हादसे के बाद से बाबा के बारे में कुछ पुख्ता जानकारी नहीं मिली है. एनडीटीवी की ग्राउंट रिपोर्ट के मुताबिक, नारायण साकार उर्फ भोले बाबा हादसे के बाद अपने मैनपुरी वाले आश्रम में चले गए थे. 

Jul 03, 2024 10:52 (IST)

Hathras Stampede Live Updates: हाथरस में हुई भगदड़ को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर

  1. हाथरस में हुई भगदड़ को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर.
  2. सेवानिवृत्त जज की निगरानी में 5 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति से जांच की मांग की गई.
  3. इस घटना को लेकर यूपी सरकार से स्टेटस रिपोर्ट की मांग की गई है.
  4. हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग.
  5. याचिका में ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए दिशानिर्देश बनाने की भी मांग.
  6. सुप्रीम कोर्ट के वकील विशाल तिवारी ने यह याचिका दायर की है.

Jul 03, 2024 10:49 (IST)

Hathras Satsang LIVE Updates: न डॉक्टर, न ऑक्सीजन... अस्पताल के बाहर तड़पते हुए दम तोड़त रहे घायल

हाथरस हादसे पर एनडीटीवी ने अपनी ग्राउंड रिपोर्ट में पाया कि भगदड़ की चपेट में आए लोगों को सही वक्त पर इलाज भी नसीब नहीं हुआ. जो लोग सत्संग में घायल हुए, उनके परिवार वालों का कहना है कि लोग एक-दूसरे पर गिरते गए, इस दौरान दम घुटने से बहुत लोगों की मौत हुई. ट्रामा सेंटर में भी डॉक्टर्स तक नहीं थे, ऐसे में सैकड़ों घायल ट्रामा सेंटर के बाहर ही पड़े थे. इसके साथ ही इस हादसे में प्रशासनिक लापरवाही भी उजागर हुई है. 

Jul 03, 2024 10:19 (IST)

Hathras Satsang News Live: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? पोती की तलाश में दर-दर भटक रही दादी का दर्द

उर्मिला ने दर्दभरी आवाज में बताया कि वो सत्संग में अपनी 16 साल की पोती के साथ आई थीं. लेकिन धक्का-मुक्की में पोती उनसे बिछड़ गई.  उन्होंने बताया कि वह रातभर अस्पताल में बैठी रहीं. उनसे जब पूछा गया कि क्या हुआ- तो उन्होंने बताया कि भगदड़ मची, लेकिन कुछ ना पतो क्या भयो... अब घरवाले पूछेंगे कि बेटी कहां गई. यह कहते वह रो पड़ीं और बोलीं इसलिए मैं घर नहीं जा पाई. पोती नहीं मिलेगी तो घर नहीं जाऊंगी.

Jul 03, 2024 10:16 (IST)

सत्संग में बिछड़ी पोती की तलाश में दादी

सत्संग में शामिल होने वाली उर्मिला ने बताया कि उन्हें लापता हुई पोती की तलाश है, जो कि उनके साथ सत्संग में पहुंची थी. उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी पोती के बारे में कुछ पता नहीं चला है. धक्का-मुक्की में क्या हुआ, कुछ नहीं पता चला. जब मैं गिर गई तो मुझे दो बहनों ने उठाया. फिर मैं अपनी लड़की की चिंता में चली गई. मेरे गिरने से पहले ही पोती मुझसे पंडाल में बिछड़ गई. ये सब धक्का-मुक्की में हुआ. उर्मिला ने अकेले ही अपनी पोती को एटा और सिंकदराबाद में खोजा. वहीं पुलिस की तरफ से भी उन्हें कुछ पता नहीं चल रहा.

Jul 03, 2024 10:07 (IST)

हाथरस में 121 मौतों का वो खौफनाक पल : जब बाबा के पैरों की धूल लेने लेटे लोग और फिर बिछने लगीं लाशें

हाथरस सत्संग हादसा बड़ी लापरवाही का नतीजा माना जा रहा है. इस मामले की जांच के दौरान जो तथ्य निकलकर सामने आ रहे हैं वो बेहद चौकाने वाले हैं. अधिकारियों के अनुसार सत्संग में काफी भीड़ जुटी थी, जिन्हें सही से मैनेज करने का कोई प्रबंध नहीं था. जब वहां मौजूद श्रद्धालुओं में बाबा के चरण रज व पैर छूने की होड़ लगी गई थी. हर श्रद्धालु किसी तरह भी बाबा के पास पहुंचना चाह रहा था. बाबा तक पहुंचने की कोशिश में ये भगदड़ मची. इस भगदड़ की वजह से ये हादसा हुआ जिसमें अभी तक 121 लोगों की जान जा चुकी है जबकि कई लोग अभी भी गंभीर रूप से घायल हैं. जिनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. 

Jul 03, 2024 10:03 (IST)

सिपाही से बाबा बने सूरज पाल का कई राज्यों में फैला है साम्राज्य, सफेद सूट और टाई है इनकी पहचान

उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. अब सभी के मन में सवाल है कि आखिर ये बाबा कौन है, जिसका सत्संग लोगों की कब्रगाह बन गया. बाबा के बारे में बताया जा रहा है कि वो पहले सिपाही की नौकर कर चुके हैं. उन्होंने अपने अनुयायियों को बताया था कि वो जब सिपाही की नौकरी कर रहे थे तब से ही आध्यात्मिक थे और फिर 1999 में उन्होंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और अपना आध्यात्मिक सफर शुरू किया. इसके बाद से ही बाबा को मानने वालों की तादाद लगातार बढ़ती चली गई. बाबा ने कैसे अपना साम्राज्य देशभर में अलग-अलग जगह फैलाया, यहां जानिए.

Jul 03, 2024 09:45 (IST)

मेरी बुआ को डॉक्टर ने देखा तक नहीं

हाथरस का सत्संग कैसे लोगों के लिए कब्रगाह बन गया. इस हादसे से जुड़ी हर बारीक बात लोगों तक पहुंचाने के लिए एनडीटीवी ग्राउंड पर मौजूद है. हाथरस जिला अस्पताल में थोड़ी देर में सीएम योगी भी पहुंचने वाले हैं. यही पर एनडीटीवी की रिपोर्टर स्किता भी मौजूद हैं. जिन्हें एक शख्स ने बताया कि मेरी मां और बुआ सत्संग में शामिल हुए थे. हमारे किसी रिश्तेदार ने मुझे बताया कि तेरी बुआ का एक्सीडेंट को गया है. जहां हमने देखा कि हमारी बुआ बाहर थी, लेकिन उन्हें वहां किसी डॉक्टर ने नहीं देखा.

Jul 03, 2024 09:35 (IST)

Hathras Satsang News Live: भोले बाबा से जुड़ी खास बातें

  1. मैनपुरी के बिछुवां के आश्रम राम कुटीर पर मौजूद है बाबा भोले
  2. श्रद्धालुओं की मौत के बावजूद भी भोले बाबा का हुआ था स्वागत
  3. 21 बीघे में बना है बाबा भोले का आलीशान आश्रम राम कुटीर
  4. एरफ जहां लोगों की मौत से कोहराम मचा है, वहीं बाबा के स्वागत में अब भी सजा है आश्रम

Jul 03, 2024 09:30 (IST)

Hathras Incident Live Updates: हाथरस भगदड़ पर एएसपी सिटी अलीगढ़ ने दी ये जानकारी

हाथरस भगदड़ घटना पर अमृत जैन (एएसपी सिटी अलीगढ़) ने कहा, "यहां 38 शव आए थे इनमें से 36 की पहचान हो चुकी है पोस्टमॉर्टम कर शवों को उनके गंतव्य स्थान भेज दिया गया है, सिर्फ दो शव अज्ञात हैं..." 

Jul 03, 2024 09:23 (IST)

Hathras Satsang News Live: हाथरस सत्संग हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ी

उत्तर प्रदेश: राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार, हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई और 28 घायल हैं.

Jul 03, 2024 09:12 (IST)

Hathras Satsang LIVE Updates: हाथरस हादसे पर बाबा के राम कुटीर आश्रम के मुख्य सेवादार ने क्या कहा

हाथरस सत्संग में हुई भगदड़ में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत पुष्टि हो चुकी है. बाबा भोलेनाथ के सत्संग में हुए इश हादसे ने पूरे देश को गमगीन कर दिया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. सत्संग हादसे पर एनडीटीवी ने बाबा के राम कुटीर आश्रम के मुख्य सेवादार से फोन से बात की. एनडीटीवी संग फोन पर बाबा भोले के सेवादार विनोद बाबू ने कहा कि प्रभु और मुख्य सेवादार देव प्रकाश की कोई गलती नही है, जो आए हैं उनको जाना ही है.

Jul 03, 2024 08:47 (IST)

Hathras Stampede Live Updates: हाथरस में हुई भगदड़ घटना पर डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने क्या बताया

हाथरस में हुई भगदड़ घटना पर डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने कहा, "आश्रम (राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट) में लोगों का आना-जाना लगा रहता है. हमने किसी को नहीं रोका है...हम यहां पर इसलिए हैं ताकि किसी के साथ भी कोई हादसा न हो..."

Jul 03, 2024 08:35 (IST)

ये प्रशासनिक चूक : हाथरस भगदड़ पर सपा के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन

हाथरस भगदड़ पर समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा, "यह बहुत ही अफसोसजनक हादसा हुआ है जिसमें इतने लोग मारे गए. इसमें ज्यादातर पीड़ित गरीब परिवारों से थे. हम यह जानना चाहते हैं कि प्रशासन कहां था? ये प्रशासनिक चूक है...इसकी गहन जांच करायी जानी चाहिए और जो भी शामिल हो उसको सख्त से सख्त से सजा दी जाए. प्रशासन को ये फिकर नहीं है कि उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है या उन्हें भी सजा दी जा सकती है..."

Jul 03, 2024 07:33 (IST)

हाथरस हादसा : सीएम योगी घटनास्थल पर आज सुबह 10.30 पर पहुंचेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ आज सुबह करीब 10.30 बजे घटना वाली जगह पर पहुंचेंगे. वह मौके पर मौजूद अधिकारियों से भी इस घटना को लेकर बातचीत कर सकते हैं. 

Jul 03, 2024 07:32 (IST)

हाथरस हादसा : मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर पर FIR दर्ज

हाथरस हादसे को लेकर सत्संग आयोजक मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस फिलहाल इस पूरे मामले की जांच में जुटी है. 

Jul 03, 2024 07:13 (IST)

सीएम योगी करेंगे घायलों से मुलाकात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हाथरस घटना में जो लोग घायल हुए हैं उनसे मुलाकात करेंगे. योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की जांच के भी आदेश दे दिए हैं. 

Jul 03, 2024 07:03 (IST)

हाथरस हादसा : मैनपुरी के बिछुवां के आश्रम राम कुटीर में मौजूद है बाबा भोले

हाथरास में जिस बाबा भोले के सत्संग के दौरान सौंकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की मौत हुई है, वो बाबा मैनपुरी के एक आश्रम में मौजूद है. बताया जा रहा है कि उस घटना के बाद जब बाबा मैनपुरी पहुंचा तो उसका वहां स्वागत भी किया गया था. 

Jul 03, 2024 07:00 (IST)

हाथरस हादसे की CBI जांच कराने की उठी मांग

हाथरस हादसे की सीबीआई से जांच कराने की मांग उठ रही है. इस बाबत इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को एक चिट्ठी भी भेजी गई है. जिसमें उनसे अनुरोध किया गया है कि वह इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करें. यह चिट्ठी अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने भेजी है. 

Jul 03, 2024 06:58 (IST)

हाथरस घटना को लेकर मामला किया गया दर्ज

हाथरस घटना को लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. इस घटना में 100 से ज्यादा महिलाओं की मौत हो गई थी. घटना उस वक्त हुई थी जब हजारों की भीड़ एक बाबा जिसको लोग भोले बाबा के नाम से भी बुलाते हैं, के सत्संग में शामिल होने जा रहे थे. 

Jul 03, 2024 06:52 (IST)

प्रशासन की तीसरी सूची में भी कई नाम

हाथरस घटना में जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई है उन्हें लेकर अलीगढ़ प्रशसान ने तीसरी लिस्ट भी जारी की है. इस लिस्ट में कई नाम ऐसे भी हैं जो काफी दूर-दराज से इस सत्संग में आए थे. 

Jul 03, 2024 06:48 (IST)

प्रशासन ने मृतकों की दूसरी सूची भी जारी की है

हाथरस घटना में जान गवाने वाले लोगों की लिस्ट जारी कर दी गई है. अलीगढ़ प्रशासन ने मृतकों की  दूसरी सूची भी जारी की है. 


Jul 03, 2024 06:45 (IST)

अलीगढ़ प्रशासन ने मृतकों की सूची की जारी

हाथरस घटना में जान गवाने वाले लोगों की लिस्ट जारी कर दी गई है. अलीगढ़ प्रशासन ने जो लिस्ट जारी की है उसमें 25 से ज्यादा शवों का जिक्र है. जो सूची जारी की गई है उसमें नाम से लेकर मतृक तक का भी अंकित किया गया है.  

(सूची संख्या 1)

Jul 03, 2024 05:18 (IST)

"उसकी मां अभी भी लापता...''

हाथरस भगदड़: मृतक 3.5 साल के बच्चे के चाचा कुंवर पाल का कहना है, "बच्चा अपनी मां के साथ यहां आया था...उसकी मां अभी भी लापता है...हम अलीगढ़ के रहने वाले हैं..."

Jul 03, 2024 04:39 (IST)

"मेरी पत्नी घटना में मौत हो गई..."

मृतक गुड़िया देवी के पति महताब कहते हैं, "मैंने उसे कई बार बाबा के सत्संग में जाने से रोका. लेकिन वह नहीं मानी. वह हमारी बेटी और दो पड़ोसी महिलाओं के साथ सत्संग में आई थी. दो पड़ोसी महिलाएं और मेरी पत्नी घटना में मौत हो गई...मेरी बेटी सुरक्षित है...''

Jul 03, 2024 04:11 (IST)

23 शव अलीगढ़ लाए गए

अलीगढ़ के डीएम विशाख जी अय्यर ने कहा कि 23 शव अलीगढ़ लाए गए हैं और कुल तीन घायल लोगों का इलाज चल रहा है और उनमें से एक की हालत गंभीर है. 

Jul 03, 2024 03:29 (IST)

"मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा रिपोर्ट"

हाथरस हादसा: बीजेपी विधायक असीम अरुण का कहना है, ''मैंने घटना में घायलों से बात की है...वहां भगदड़ की घटना हुई है, जिसमें अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 116 लोगों की मौत हो गई है और 22 लोगों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है.'' अलीगढ़ और हाथरस में 20 शव हैं जिनकी हम पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं...एफआईआर दर्ज कर ली गई है...जिसकी भी गलती होगी उसे सजा दी जाएगी...डीजी जोन आगरा की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है और रिपोर्ट दी जाएगी मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा काम यह देखना होगा कि विभिन्न एजेंसियों ने अपना काम किया है या नहीं...''

Jul 03, 2024 01:37 (IST)

"मैंने अपने जीवन में ऐसा हादसा नहीं देखा..."

कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने  हाथरस भगदड़ की घटना पर कहा, "यहां(हाथरस जिला अस्पताल) 32 शव पोस्टमार्टम के लिए आए हैं व 9 घायल इलाज के लिए भर्ती हैं जिनमें एक सिपाही भी शामिल हैं, अभी उनकी हालत स्थिर हैं. इस घटना में बहुत लोगों की मृत्यु हुई है, बहुत शव ऐसे हैं जिनकी अब तक पहचान नहीं हुई है. सदन खत्म होते ही हमें प्रियंका गांधी ने यहां भेजा है. मैंने अपने जीवन में ऐसा हादसा नहीं देखा..."

Jul 03, 2024 01:22 (IST)

'भोले बाबा' की तलाश में यूपी पुलिस

पुलिस ने हाथरस में सत्संग आयोजित करने वाले 'भोले बाबा' की तलाश में मैनपुरी जिले के राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में तलाशी अभियान चलाया, जहां आज भगदड़ मच गई जिसमें 116 लोगों की जान चली गई. मैनपुरी के DSP सुनील कुमार सिंह ने कहा, "हमें परिसर के अंदर बाबा नहीं मिले... वे यहां नहीं हैं..."

Jul 03, 2024 01:05 (IST)

Jul 03, 2024 01:05 (IST)

हाथरस हादसे पर सीएम भगवंत मान ने जताया दुख

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ के कारण तीर्थयात्रियों की मृत्यु की दुखद खबर मिली. मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि इस दुखद घटना में जान गंवाने वाले तीर्थयात्रियों की आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके परिवारों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करें. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

Jul 03, 2024 00:15 (IST)

"30 बेड आरक्षित किए गए हैं..."

मैनपुरी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर. सी. गुप्ता ने हाथरस भगदड़ की घटना पर बताया, "हमें आज शाम को इस दुखद घटना की जानकारी मिली. हमने हाथरस में एंबुलेंस भेज दी है और जिला अस्पताल, डॉक्टरों और पैरामेडिकल टीम को अलर्ट कर दिया गया है. 30 बेड आरक्षित किए गए हैं... मुझे अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार सत्संग में घायल कोई भी व्यक्ति यहां नहीं पहुंचा है. मैंने कुरावली CHC को भी अलर्ट कर दिया है लेकिन अभी तक कोई घायल वहां नहीं पहुंचा है."

Jul 02, 2024 22:18 (IST)

"घटना अत्यंत दुखद और हृदय विदारक"- सीएम योगी

हाथरस भगदड़ पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "घटना अत्यंत दुखद और हृदय विदारक है... जनपद हाथरस के सिकंदराराऊ में ये पूरा हादसा घटित हुआ है. स्थानीय आयोजकों द्वारा वहां पर भोले बाबा के  सत्संग का आयोजन स्थानीय गांवों में किया जाते रहे हैं. स्थानीय भक्तगण उन कार्यक्रमों में भाग लेते रहे हैं... जब सत्संग के प्रवचनकर्ता मंच से उतर रहे थे तो अचानक भक्तों की भीड़ उन्हें छूने के लिए वहां जा रही थी और सेवादारों के द्वारा रोकने पर ये हादसा वहां पर घटित हुआ. इस पूरे मामले की जांच के लिए हमने एडिशनल DG आगरा की अध्यक्षता में मंडलायुक्त अलीगढ़ को शामिल करते हुए एक टीम बनाकर उन्हें अविलंब रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा है... प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने भी इस घटना पर अपना गहरा दुख व्यक्त करते हुए, शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है... मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की और गंभीर रूप से घायल नागरिकों के लिए भी 50-50 हजार रुपए की सहायता देने की घोषणा की है... राज्य सरकार इस पूरी घटना की तह में जाएगी... "

Jul 02, 2024 22:12 (IST)

राज्य सरकार के तीन मंत्री घटनास्थल पर भेजे गए

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री असीम अरुण ने कहा, "...मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पर तीन मंत्रियों को भेजा है... मैंने घटनास्थल का निरीक्षण किया है... इसके लिए मुख्यमंत्री ने जांच समिति का गठन किया है जो जांच करने के बाद रिपोर्ट देगी... जिसकी भी गलती है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी... ये जांच का विषय है कि क्या-क्या व्यवस्थाएं थीं और क्या-क्या नहीं थीं लेकिन इस समय हमारा सबसे पहला काम हमारा घायलों को सही इलाज उपलब्ध करवाना और मृतकों के शवों को उनके परिजनों तक पहुंचाना है... मुख्यमंत्री कल आएंगे और स्वयं आकर व्यवस्थाओं को देखेंगे..."

Jul 02, 2024 22:08 (IST)

Jul 02, 2024 22:04 (IST)

कैसे हुआ हाथरस हादसा?

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज सिंह ने मीडिया को बताया है कि  बाबा के निकलते वक़्त पैर छूने और मिट्टी उठाने के चक्कर में लोग पास के नाले में एक के ऊपर एक गिरते चले गये इस वजह से यह हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि इस मामले में बाबा पर भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा. 

Jul 02, 2024 21:33 (IST)

हाथरस हादसे में रेस्क्यू ऑपरेशन तेज

उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में हुई भगदड़ से 100 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो ग.। पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी तक ने मामले को संज्ञान में लेकर पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई है. इसके अलावा, हादसे की जांच के लिए समिति गठित कर दी गई है। कल सीएम योगी घटनास्थल पर भी जाएंगे. वहीं, मौके पर लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ और मेडिकल टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है. इसकी जानकारी अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर दी है.

Jul 02, 2024 21:02 (IST)

उत्तर प्रदेश सरकार को लेनी चाहिए घटना की जिम्मेदारी: - पप्पू यादव

हाथरस भगदड़ की घटना पर  पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा, "...100 से ऊपर लोग मृत हैं जिसमें से 99 प्रतिशत दलित हैं. इसकी जिम्मेदार उत्तर प्रदेश सरकार भी है और केंद्र सरकार भी है... निंदा प्रस्ताव के लिए इनके पास समय था लेकिन 100 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई उसके मौन के लिए इनके पास समय नहीं था... सरकार को देश से माफी मांगनी चाहिए और साथ-साथ इन सभी मौतों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए."

Jul 02, 2024 20:41 (IST)

अमित शाह ने UP के मुख्यमंत्री से बात की, केंद्र से मदद का दिया आश्वासन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को हाथरस में भगदड़ की घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की और केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. शाह ने 'एक्स' पर कहा, ''हाथरस में हुई दुर्घटना के विषय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर घटना की जानकारी ली और केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. शीघ्र ही एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की चिकित्सा टीम भी हाथरस पहुंच रही है. '' इससे पहले शाह ने हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने की घटना पर दुख जताया था और हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की थी. 

Jul 02, 2024 20:41 (IST)

Hathras Satsang Live: अमित शाह ने UP के मुख्यमंत्री से बात की, केंद्र से मदद का दिया आश्वासन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को हाथरस में भगदड़ की घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की और केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. शाह ने 'एक्स' पर कहा, ''हाथरस में हुई दुर्घटना के विषय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर घटना की जानकारी ली और केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. शीघ्र ही एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की चिकित्सा टीम भी हाथरस पहुंच रही है. '' इससे पहले शाह ने हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने की घटना पर दुख जताया था और हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की थी. 

Jul 02, 2024 20:04 (IST)

Hathras Stampede LIVE: प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Jul 02, 2024 19:57 (IST)

Hathras Stampede Tragedy LIVE: घटना के लिए सरकार जिम्मेदार: अखिलेश यादव

हाथरस हादसे पर समाजवादी पार्टी सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "...सरकार आखिरकार क्या कर रही थी? सरकार की जानकारी में होने के बावजूद इतनी बड़ी घटना होना बहुत दुखद है... उनकी सुरक्षा और व्यवस्था के लिए सरकार ने क्या किया ये सबसे बड़ा प्रश्न बनता है... जब तक आप किसी आयोजन पर शुरूआत से लेकर अंत तक ध्यान नहीं देंगे तो इसी तरह की घटना होगी. इसके लिए अगर कोई जिम्मेदार है तो वो सरकार है... हमें उम्मीद है कि सरकार घायलों का अच्छा इलाज करवाएगी."

Jul 02, 2024 19:47 (IST)

Hathras Tragedy LIVE: AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने जताया दुख

 हाथरस भगदड़ पर दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "मृतकों के परिजनों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं. जो लोग घायल हैं ईश्वर करें की वो लोग जल्द ही स्वस्थ हों और इस तरह की दुर्घटनाएं ना हो सरकारें इस तरह का भी प्रयास करें."

Jul 02, 2024 19:37 (IST)

Hathras LIVE Updates: हादसे के बाद से बाबा फरार, फोन बंद

 उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है.  इस घटना के बाद से सत्संग के आयोजनकर्ता  नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा फरार बताया जा रहा है. पुलिस का बाबा से संपर्क नहीं हो पा रहा है. बाबा का फोन भी बंद है. 

Jul 02, 2024 19:35 (IST)

Hathras Hadsa LIVE Updates: पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुए हादसे पर दुख जताया है. साथ ही उन्होंने राहत और बचाव कार्य को लेकर राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत की है. नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से बात की.  यूपी सरकार सभी पीड़ितों की हरसंभव सहायता में जुटी हुई है. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने इसमें अपने प्रियजनों को खोया है. इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. 

Jul 02, 2024 19:32 (IST)

Hathras LIVE: पीएम मोदी ने मारे गए लोगों के परिजनों के लिए मुआवजे का किया ऐलान

पीएम मोदी ने हाथरस में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. वहीं घायलों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की गयी है. 

Jul 02, 2024 19:24 (IST)

Hathras Stampede LIVE Updates: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को कर सकते हैं हाथरस का दौरा

Jul 02, 2024 18:59 (IST)

LIVE Update: हाथरस हादसे पर अरुण गोविल बोले- बहुत बड़ी और दुखद घटना

यूपी हाथरस हादसे पर भाजपा सांसद अरुण गोविल ने कहा कि हाथरस में जो भी हादसा हुआ है वो बहुत बड़ी दुर्घटना है और बहुत दुखद है. उसमें जिन लोगों की जानें चली गई हैं, उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना है,  जो घायल हैं, वो जल्द से जल्द ठीक हो जाएं, परमात्मा से मेरी यही कामना है.

Jul 02, 2024 18:54 (IST)

Hathras Stampede LIVE: हाथरस हादसा दुखद, वहां की सरकार लोगों की सुरक्षा नहीं कर पाई- ओवैसी

हाथरस हादसे पर  AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हाथरस में जो हुआ वो बहुत दुखद है. यह हादसा क्यों हुआ, कैसे हुआ और क्यों वहां की सरकार सुरक्षा नहीं कर पाई. बड़े अफसोस की बात है. उम्मीद करते हैं कि जो घायल हैं उन्हें राहत पहुंचाई जाएगी और बाद में इसकी जांच की जाएगी.

Jul 02, 2024 18:41 (IST)

Hathras Satsang Stampede LIVE: भीड़ प्रबंधन के लिए सरकारों को जो करना चाहिए, वो करती नहीं: मनोज कुमार झा

हाथरस हादसे पर राजद सांसद मनोज कुमार झा ने कहा है कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन हम कुछ सीखते नहीं है... भीड़ एकत्रित कर लेना सबसे आसान होता है, लेकिन भीड़ के प्रबंधन के अभाव में आज क्या हुआ? आप अपनी व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं करेंगे... यह संवेदनशीलता अगर नहीं होगी तो इसी तरह के परिणाम  होंगे. हम इसे सम्पूर्ण विफलता मानते हैं कि भीड़ के प्रबंधन के लिए हमारी सरकारों को जो करना चाहिए वो नहीं करती."

Jul 02, 2024 18:38 (IST)

Hathras Stampede LIVE: गृहमंत्री अमित शाह ने हाथरस हादसे पर जताया दुख

गृहमंत्री अमित शाह ने भी हाथरस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा है कि इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ईश्वर उन्हें यह कष्ट सहने की शक्ति दें. स्थानीय प्रशासन राहत कार्यों में जुटा है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

Jul 02, 2024 18:36 (IST)

UP Satsang Stampede LIVE: परमिशन से ज्यादा भक्त सत्संग में पहुंचे थे

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ जुटी थी. कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन की परमिशन से ज्यादा भक्त सत्संग कार्यक्रम में पहुंचे थे.इसी दौरान भगदड़ मच गई. 

Jul 02, 2024 18:35 (IST)

Hathras Stampede LIVE: भरोसा देता हूं, पीड़ितों की हर संभव सहायता की जाएगी : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भी लोकसभा से हाथरस सत्संग हादसे पर दुख जताया और पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों की हाथरस हादसे में जान गई है.मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है. केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क में हैं.

Jul 02, 2024 18:31 (IST)

Hathras Tragedy LIVE: हाथरस के मृतकों के परिजनों को योगी सरकार की ओर से 2-2 लाख देने का ऐलान

CM योगी ने हाथरस हादसे के मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक मदद का ऐलान किया है.

Jul 02, 2024 18:29 (IST)

Hathras Satsang LIVE: हाथरस हादसे पर राजनाथ सिंह ने जताया दुख

हाथरस हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उन शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है."

Featured Video Of The Day
Baba के Commando ने Video बनाने से किया मना, Social Media पर वायरल हुआ वीडियो
Topics mentioned in this article