'आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा, ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है', लोकसभा में अखिलेश की कही बड़ी बातें

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज लोकसभा में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता कह रही है कि यह चलने वाली नहीं, गिरने वाली सरकार है. ये बहुमत से नहीं सहयोग से चलने वाली सरकार है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
PM Modi and Akhilesh Yadav Speech: अखिलेश यादव ने लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार ने नौकरियां छीनी हैं.
नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा में भाषण देते हुए सरकार को घेरा और कहा कि हर बात को जुमला बनाने वाले से लोगों को भरोसा उठ गया है. इसलिए ये बहुमत की सरकार नहीं, सहयोग से चलने वाली सरकार है. पेपर लीक मुद्दे पर बोलते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? सच तो यह है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े."  पिछले दस सालों की उपलब्धि इतनी रही है कि शिक्षा माफिया का जन्म हुआ है. सरकार को आशा का प्रतीक होना चाहिए, निराशा का नहीं.

लोकसभा में अखिलेश यादव के भाषण की बड़ी बातें-

यूपी में सड़कों पर नाव चल रही हैं- अखिलेश यादव

केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों का आग्रह है कि कम से कम गंगाजल को लेकर तो झूठ नहीं बोला जाए. उन्होंने आरोप लगाया कि विकास के नाम खरबों रुपये का भ्रष्टाचार हुआ है. उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या विकास का ढिंढोरा पीटने वाले इस विनाश की जिम्मेदारी लेंगे?'' यादव ने कहा, ‘‘हमने उत्तर प्रदेश में जो सड़क बनाई थी, उस पर हवाई जहाज उतरे थे, लेकिन अब प्रदेश के मुख्य शहरों की सड़कों पर नाव चल रही हैं.''

राष्ट्रपति का सरकारी भाषण न हो- अखिलेश यादव

लोकसभा में भाषण देते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि जब अगली बार राष्ट्रपति का भाषण हो तो सरकारी भाषण न हो.

Advertisement

अग्निवीर योजना को कर देंगे खत्म- अखिलेश यादव

सांसद अखिलेश यादव ने कहा अग्निवीर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि  हम अग्निवीर योजना को स्वीकार नहीं करते, जब कभी ‘इंडिया' गठबंधन सत्ता में आएगा तो हम इस योजना को खत्म कर देंगे.

Advertisement
Advertisement

ईवीएम पर भरोसा नहीं होगा अखिलेश यादव 

ईवीएम पर मुझे आज भी भरोसा नहीं है, मैं उत्तर प्रदेश में 80 सीट भी जीत जाऊं तब भी ईवीएम पर भरोसा नहीं होगा.

Advertisement

अयोध्या में हुई हार पर सरकार को घेरा

अयोध्या में विपक्ष की जीत देश के परिपक्व मतदाताओं की लोकतांत्रिक समझ की जीत है.  अखिलेश ने कविता सुनाकर बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए कहा,

"होई वही जो राम रचि राखा
यह है उसका फैसला
जिसकी लाठी में नहीं होती आवाज
जो करते से किसी को लाने का दावा
वो हैं खुद किसी के सहारे के लाचार"

अखिलेश यादव ने भाषण के दौरान एक कविता भी सुनाई

आवाम ने तोड़ दिया हुकूमत का गुरूर
दरबार तो लगा है पर, बड़ा गमगीन बेनूर है
क्यों ऊपर से जुड़ कोई तार नहीं
नीचे से कोई आधार नहीं
ऊपर से जो है अटकी हुई
यह कोई सरकार नहीं....

इसके अलावा अखिलेश यादव ने कहा कुछ बातें काल और समय से परे होते हैं. इसलिए एक शेयर याद आ गया... जो तब सही था और अब और सही साबित हो रहा है. हजूर ए आला आज तक खामोश बैठे हैं. इसी गम में, महफिल लूट ले गया, कोई जबकि सजाई हमने.

जोड़ने वाली राजनीति की जीत हुई: अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा में कहा कि इस चुनाव के परिणाम ने तोड़ने वाली राजनीति को तोड़ दिया है और जोड़ने वाली राजनीति की जीत हुई है.

 यह सरकार चलने वाली नहीं: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता कह रही है कि यह चलने वाली नहीं, गिरने वाली सरकार है.  सपा नेता अखिलेश कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव का परिणाम विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन के लिए जिम्मेदारी का संदेश देता है और यह परिणाम सांप्रदायिक राजनीति का अंत कर सामुदायिक राजनीति की शुरुआत करने वाला है: 

आवाम ने तोड़ हुकूमत का गुरूर- अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि चुनाव के समय पर ऐसा कहा गया कि 400 पार. मैं समझदार जनता को फिर एक बार धन्यवाद दूंगा. मैं कहना चाहता हूं- आवाम ने तोड़ दिया हुकूमत का गुरूर. दरबार तो लगा है बड़ा गमगीन बेनूर है. पहली बार ऐसा लग रहा है कि हारी हुई सरकार विराजमान है.

कांग्रेस पर पीएम ने साधा निशाना

पीएम मोदी ने एनडीए संसदीय दल की बैठक में कहा कि नेहरू के बाद कई पीएम रहे, कुछ प्रत्यक्ष तो कुछ रिमोट से. अब उन्हें ये बेचैनी है कि नेहरू के बाद तीन बार लगातार जीतने का काम जो वो नहीं कर पाए वो एक चायवाले ने कैसे कर दिया. उनकी ये छटपटाहट दिख भी रही है

जानें NDA की बैठक में क्या बोले पीएम

एनडीए संसदीय दल की बैठक पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "आज राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सांसद सदन में देश के लिए आए हुए हैं, देश सेवा हमारे लिए प्रथम है. सांसद के आचरण के बारे में पीएम ने मार्गदर्शन दिया. सदन के नियम को हम पूर्ण रूप से अपनाए. पीएम मोदी ने आज बहुत अच्छा मार्गदर्शन दिया है और NDA का एकजूट में काम करने का स्वरूप आज देखने को मिला है और पीएम मोदी को मैं धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने सभी को आज मार्गदर्शन दिया और सभी नेताओं को भी धन्यवाद देता हूं कि वे बैठक में शामिल हुए.."

प्रधानमंत्री मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संसद भवन परिसर स्थित पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग के जीएमसी बालयोगी ऑडिटोरियम में एनडीए सांसदों की बैठक हुई. इस दौरान पीएम मोदी का जोरदार तरीके से स्वागत किया गया.

Video : Rahul Gandhi के हिंदुओं, BJP, RSS पर दिए बयान पर आपत्ति के बाद हटाए गए भाषण के अंश

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: घटना के बाद कैसे गायब हुआ बाबा, फरार होने की पूरी कहानी