आतंकी घोषित होने के बावजूद दाऊद की संपत्तियों को जब्त करने में कानूनी अड़चनें

पुलिस के मुताबिक दाऊद की कुछ संपत्तियों, जहां से उसने संगठित अपराध शुरू किया था, कानूनी विवादों में फंसी

आतंकी घोषित होने के बावजूद दाऊद की संपत्तियों को जब्त करने में कानूनी अड़चनें

दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो).

खास बातें

  • कई संपत्तियों की रकम का भुगतान न होने से नीलामी नहीं हो सकी
  • ब्रिटिश प्रशासन ने ब्रिटेन में दाऊद की संपत्ति जब्त कर लीं
  • पाकिस्तान दाऊद को भारत वापस लाने में अड़चनें खड़ी कर रहा
मुंबई:

वैसे तो भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकवादी करार दिया गया है लेकिन अधिकारियों को शहर में उसकी संपत्ति कब्जे में लेने में कानूनी अड़चनें आड़े आ रही हैं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रशासन द्वारा संगठित तरीके से इब्राहिम की संपत्ति कब्जा में लेने का प्रस्ताव है. लेकिन कुछ कानूनी अड़चनें हैं. ’’ दाऊद की कुछ संपत्तियों, जहां से उसने संगठित अपराध शुरू किया था, कानूनी विवादों में फंसी है. कुछ अन्य संपत्तियां प्रशासन द्वारा नीलाम की गई हैं.

यह भी पढ़ें : अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन की संपत्ति जब्त

अधिकारी ने बताया कि जिन संपत्तियों की नीलामी हुई है, उनके सिलसिले में निविदाकर्ता धन की कमी की वजह से रकम भुगतान नहीं कर पाए हैं. यह टिप्पणी इस हफ्ते ब्रिटिश प्रशासन द्वारा ब्रिटेन में दाऊद की संपत्ति जब्त कर लेने की खबरों के बीच आई है .

भारतीय अधिकारी इस संबंध में ब्रिटिश समकक्ष के साथ बातचीत में लगे हैं. उसने 2015 में एक डोजियर भेजा था जिसमें दाऊद की मकान, फ्लैट और होटल जैसी दर्जन से अधिक संपत्तियां हैं.

VIDEO : पाक में छह ठिकाने

भारत सरकार का रुख रहा है कि 1993 के मुम्बई बम धमाकों का मुख्य आरोपी 61 वर्षीय अंडरवर्ल्ड डॉन पाकिस्तान में है और पाकिस्तान उसे यहां कानून का सामना करने के लिए वापस लाने में अड़चनें खड़ी कर रहा है.
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com