लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल का हमला, विमानों से बरसाए गोले

इजरायली जेट फाइटर्स ने टारगेट स्ट्राइक की, बेरूत के आसपास हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हमले किए

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

पश्चिम एशिया में घमासान जारी है. ईरान ने इजरायल पर मिसाइलों से हमला किया है. इससे आशंका है कि इजरायल कहीं फिर हमले न कर दे और फिर बड़ी जंग छिड़ जाए. इस बीच लेबनान में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच जंग जारी है. इजरायली जेट फाइटर्स ने टारगेट स्ट्राइक की है. बेरूत के आसपास हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले करने की खबर है. बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह को इन हमलों से बड़ा नुकसान हुआ है. इन हमलों की तस्वीरें भी सामने आई हैं. 

आज विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक व्याख्यान में इस बात पर चिंता जाहिर की कि इस युद्ध का दायरा बढ़ता जा रहा है. भले ही तटस्थ कहकर कुछ देश फायदा उठा सकते हैं, लेकिन युद्ध कहीं भी हो, चाहे रूस-यूक्रेन हो या फिर मिडिल-ईस्ट का युद्ध हो, नुकसान किसी न किसी प्रकार से सबको होता है. यह पूरी दुनिया के लिए चिंता की बात है. 

चाहे फ्रांस हो या अमेरिका, युद्ध के बुरे असर के बारे में सभी कह रहे हैं. युद्ध का दायरा बढ़ना नहीं चाहिए और शांति की कोशिश लगातार करनी चाहिए.

हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट, उत्तरी इलाकों में बिजली गुल, सुनाई दी सायरन की आवाज

ईरान के राष्ट्र प्रमुख खमनेई ने 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर किए गए हमास के हमले को कानूनी और नैतिक तौर पर सही ठहराया था. जबकि दुनिया के सभी देशों ने कहा था कि यह एक आतंकी हमला था जिसमें 1200 से ज्यादा इजरायली नागरिक मारे गए थे. दो सौ से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था. उनमें से कई की हत्या कर दी गई. अभी भी हमास के पास 100 ज्यादा इजरायली नागरिक हमास के पास बंधक हैं. 

इजरायल ने लेबनान में फिर किया हमला, बेरूत की 3 जगहों पर की 6 एयरस्ट्राइक

ईरान इजरायल पर किए गए हमले को अपना जवाब बता रहा है. खमनेई ने अरब देशों को साथ मिलकर आगे आने को कहा है. उनका कहना है कि मुस्लिम वर्ल्ड का एक ही दुश्मन है. यह इशारा उनका अमेरिका की तरफ है. पिछले हफ्ते ईरान ने इजरायल पर कई हमले किए थे. आशंका है कि इजरायल इन हमलों का जवाब देगा. वह किस तरह से जवाब देगा, यह अभी साफ नहीं है. इस बारे में इजरायल अमेरिका से चर्चा करेगा. अमेरिका उसका रणनीतिक सहयोगी है.

यह भी पढ़ें-

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव से भारत का इजरायल और ईरान के साथ द्विपक्षीय व्यापार संकट में

इजरायल का साथ देने वाले देशों को भी करेंगे टारगेट, इस जंग से रहें दूर : ईरान की चेतावनी

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया
Topics mentioned in this article