Jammu-Kashmir: अमित शाह इस हफ्ते करेंगे राजौरी जिले का दौरा, आतंकी हमले में 9 लोगों की हो चुकी है मौत

Amit Shah Jammu-Kashmir Visit: जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को रद्द करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद अमित शाह की यह तीसरी यात्रा होगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अमित शाह सुरक्षा अधिकारियों और पीड़ितों के परिवारों से मिलने के लिए राजौरी जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के राजौरी (Rajouri Terror Attack)और श्रीनगर के जदीबल इलाके में नए साल के पहले दिन आतंकियों ने हिंदू परिवारों पर फायरिंग कर दी थी. इस हमले में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) इस हफ्ते राजौरी जिले का दौरा करेंगे. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक सीनियर नेता ने NDTV को इसकी जानकारी दी. जम्मू-कश्मीर के बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना ने NDTV से कहा, "हां, वह (अमित शाह) राजौरी जिले का दौरा करेंगे और जमीनी स्थिति की समीक्षा करेंगे." राजौरी जिले के ऊपरी धनगरी गांव में आतंकी हमले में 2 बच्चों सहित 6 नागरिकों के मारे जाने के 10 दिन बाद गृह मंत्री की ये यात्रा हो रही है.

जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को रद्द करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद अमित शाह की यह तीसरी यात्रा होगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अमित शाह सुरक्षा अधिकारियों और पीड़ितों के परिवारों से मिलने के लिए राजौरी जाएंगे. गृह मंत्री अमित शाह ने इस हफ्ते की शुरुआत में जम्मू के बीजेपी नेतृत्व के साथ बैठक की थी, जिसमें उन्होंने सुरक्षा और प्रशासन से संबंधित मुद्दों को उठाया था. शाह ने आश्वासन दिया था कि उन्हें सुव्यवस्थित किया जाएगा.

इससे पहले सीआरपीएफ ने राजौरी पुंछ क्षेत्र में अतिरिक्त 2000 सैनिकों को तैनात किया है. आतंकी खतरों के बारे में ताजा खुफिया सूचनाओं के बीच ग्राम रक्षा समितियों को ट्रेनिंग देना भी शुरू कर दिया गया है.

Advertisement

न्यू ईयर वाले दिन हुआ था हमला
बता दें कि नए साल के पहले दिन जम्मू-कश्मीर में तीन बड़ी आतंकी वारदात हुई थीं. आतंकियों ने राजौरी जिले के डांगरी गांव में 1 जनवरी यानी रविवार की शाम फायरिंग की थी. इस हमले में 4 हिंदुओं की जान चली गई थी और 7 घायल हुए थे. लोगों ने बताया कि आतंकी हमारे घरों में आए और आधार कार्ड देखकर दनादन गोलियां बरसा दीं. उनके टारगेट पर बाहरी लोग थे.

Advertisement

2 जनवरी की सुबह IED ब्लास्ट
इस घटना को अभी 24 घंटे भी नहीं हुए थे कि इसी गांव में एक बार फिर IED ब्लास्ट हुआ और दो बच्चियों की मौत हो गई. इस वारदात में 4 लोग घायल भी हुए थे. धमाका उन 3 घरों में से एक में हुआ, जहां रविवार शाम आतंकवादियों ने फायरिंग की थी. घटना के बाद सर्चिंग में एक और IED मिला था, उसे इलाके से हटा दिया गया था.

Advertisement

2022 में कश्मीर में 172 आतंकी हुए ढेर
कश्मीर में आतंकियों के साथ साल 2022 में सुरक्षाबलों की 93 मुठभेड़ हुई, जिनमें 172 आतंकी मारे गए. इनमें 42 विदेशी थे. आतंकवादियों ने इस साल 29 नागरिकों की हत्या कर दी, जिनमें से 3 कश्मीरी पंडितों सहित 6 हिंदू थे. कश्मीर के ADGP विजय कुमार ने बीते शुक्रवार को यह जानकारी दी थी. उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकियों में सबसे ज्यादा 108 आतंकी लश्कर-ए-तैयबा और इसी से जुड़े संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट के थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

Jammu-Kashmir: VDC को हथियारों की ट्रेनिंग देगी CRPF, आतंकियों से मुकाबले के लिए तैयार होगी टीम

आतंक से निपटने के लिए नई सरकारी पहल, जम्मू में गांव वालों दिए जा रहे हैं हथियार

श्रीनगर में लश्कर आतंकी का सहयोगी 10 लाख रुपये नकद और ड्रग्स के साथ गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article